Rajasthan Weather: राजस्थान में होने लगा ठंड का अहसास, इस जिले में 15 डिग्री से नीचे पहुंचा पारा

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आने वाले दिनों में उत्तर-पश्चिमी और उत्तरी भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है. बीते 15 अक्टूबर को राजस्थान में सर्वाधिक वर्षा प्रतापगढ़ में 2 मिमी दर्ज की गई. 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Rajasthan Weather: राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से बारिश के बाद अब तापमान में गिरावट होने लगी है. अक्टूबर का आधा महीना बीतने के बाद अब देर शाम हल्की ठंड का अहसास भी होने लगा है. 16 अक्टूबर से राज्य के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आने वाले दिनों में उत्तर-पश्चिमी और उत्तरी भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है. बीते 15 अक्टूबर को राजस्थान (Rajasthan) में सर्वाधिक वर्षा प्रतापगढ़ (Pratapgarh) में 2 मिमी दर्ज की गई. 

पूर्वी राजस्थान में हुई बूंदाबादी, श्रीगंगानगर सबसे गर्म

पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं पर हल्की वर्षा और बूंदाबांदी हुई. हालांकि पश्चिमी राजस्थान में मौसम मुख्यतः शुष्क रहा. राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान श्रीगंगानगर में 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सबसे कम तापमान 14.8 डिग्री सेल्सियस फतेहपुर (सीकर) में रहा. वहीं, राज्य के अधिकांश भागों में हवा में आर्द्रता की औसत मात्रा 50 से 90 प्रतिशत के मध्य दर्ज की गई है.

मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी 

मौसम विभाग ने किसानों के लिए एडवाइजरी जारी की है. विभाग की सलाह है कि कृषि मंडियों और धान मंडियों में खुले में रखे हुए अनाज को सुरक्षित स्थान पर भंड़ारण करें, ताकि उन्हें भीगने से बचाया जा सके. मेघगर्जन और आकाशीय बिजली चमकने के दौरान पेड़, खंभों और पानी के स्रोतों से दूर रहें और सुरक्षित जगह पर शरण लेंगे. सौलर पैनल आदि को तेज हवाओं या आंधी से नुकसान हो सकता है. कृपया सुरक्षित कर समुचित उपाय करें. वर्षा के समय जलभराव क्षेत्र में लगे बिजली के खंभों से दूरी बना कर रखें.

यह भी पढ़ेंः गहलोत सरकार में बने नए जिले फिलहाल नहीं होंगे खत्म, उपचुनाव की घोषणा से मिले बड़े संकेत

Advertisement
Topics mentioned in this article