Rajasthan Weather: राजस्थान में भारी बारिश से गांव-शहर पानी में डूबे, जानें अगले 5 दिन कैसा रहेगा मौसम

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में भारी बारिश के पिछले 24 घंटे में पश्चिमी राजस्थान और पूर्वी राजस्थान में कुछ जगहों पर मेघगर्जन के साथ बारिश दर्ज की गई.अजमेर समेत कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बन गए है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
R

Weather Today in Rajasthan: राजस्थान में इस साल मानसून (Monsoon)इतना मेहरबान रहा है कि हर गांव-शहर पानी में डूबा नजर आ रहा है. भारी बारिश के कारण कई जिलों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. शुक्रवार को लगभग पूरे दिन बारिश होती रही. कई जिलों से मकान गिरने और जलभराव की खबरें आईं. भारी बारिश के कारण कुछ जिलों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. धौलपुर (Dholpur)में अगले आदेश तक स्कूल बंद कर दिए गए हैं. वहीं, भरतपुर में भी स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है. पिछले 24 घंटे में पश्चिमी राजस्थान और पूर्वी राजस्थान में कुछ जगहों पर मेघगर्जन के साथ बारिश दर्ज की गई.

बीते 24 घंटे में मौसम का हाल

अगर बीते 24 घंटे में मौसम की बात करें तो सवाईमाधोपुर, धौलपुर, अजमेर, पाली समेत प्रदेश के कई जिलों में हालात बिगड़े हैं. दौसा, सीकर, भरतपुर, कोटा, झालावाड़ और बारां जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की गई है. सवाईमाधोपुर के मित्रपुरा में 93.0 और चूरू के ओसियां ​​में 39.0 एमएम बारिश दर्ज की गई. अजमेर में 0.4, पिलानी में 25.1, जोधपुर में 15.4, धौलपुर में 14, माउंट आबू में 26 एमएम बारिश दर्ज की गई.

Advertisement

14 से 17 होगी हल्की से मध्यम बारिश

इसके साथ ही मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने आगामी मौसम को लेकर जानकारी दी है कि उत्तर प्रदेश के ऊपर बना अवदाब शुक्रवार से कमजोर होकर एक सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र (डब्ल्यूएमएल) बन गया है. इससे अगले 12 घंटों में यह कमजोर होकर निम्न दाब क्षेत्र बनने की संभावना है.14 से 17 सितंबर के दौरान पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है तथा अधिकांश भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है. इसके साथ ही आगामी 4-5 दिनों तक पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के अधिकांश भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है तथा कुछ स्थानों पर ही हल्की बारिश होने की संभावना है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: लाखों के सोने से लदीं महिलाएं, खेजड़ली मेला की कहानी, जब राजा के हुक्म पर 363 लोगों ने दिया था बलिदान

Advertisement
Topics mentioned in this article