Rajasthan Weather: राजस्थान में आंधी-बारिश के साथ Yellow और Orange अलर्ट, IMD का नया अपडेट

IMD Alert: राजस्थान में मौसम बदलने वाला है. आंधी के साथ बारिश होगी. मौसम विभाग ने वज्रपात की चेतावनी दी है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

IMD Alert: राजस्थान में 20 जून के बाद प्री-मानसून की गतिविधियां शुरू होंगी. कई क्षेत्रों में बारिश का दौर शुरू हो गया है. प्रदेश में मंगलवार को उदयपुर, जोधपुर और भीलवाड़ा सहित कई जिलों में बारिश हुई. मौसम विभाग ने राजस्थान के 6 जिलों में Yellow Alert और 3 जिलों में Orange Alert जारी किया है. 

बारिश के साथ वज्रपात की संभावना 

मौसम विभाग ने दौसा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर और बीकानेर में Yellow अलर्ट जारी किया है. जयपुर, नागौर और अजमेर में Orange Alert जारी किया गया है. आंधी के साथ बारिश की संभावना है. वज्रपात की संभावना जताई गई है. 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.   

Advertisement

जून के अंत में मॉनसून की एंट्री की संभावना 

मौसम विभाग के अनुसार 14 से 19 जून तक लगातार तापमान बढ़ता रहेगा. दिन में तेज हवा चलेगी. दिन का तापमान 42 से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. जून के अंत में मॉनसून की एंट्री होने की संभावना है. 

Advertisement

उत्तरी एवं पश्चिमी भागों में अधिकतम तापमान 44-46 डिग्री सेल्सियस होने की संभावना 

जयपुर मौसम केन्द्र के प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने बताया कि आगामी दो-तीन दिनों में राज्य के उत्तरी एवं पश्चिमी भागों में अधिकतम तापमान 44-46 डिग्री सेल्सियस होने और कहीं-कहीं तापलहर चलने की संभावना है.  वहीं पश्चिमी हिस्सों में कहीं-कहीं 25-30 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज सतही हवाएं चलने की सम्भावना है. 

Advertisement

गंगानगर में अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया  

विभाग के अनुसार बुधवार को गंगानगर में अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 46.2 डिग्री, चूरू में 46.1 डिग्री, संगरिया में 45.4 डिग्री, धौलपुर में 45.3 डिग्री, बीकानेर-अलवर में 45 डिग्री, वनस्थली में 44.1 डिग्री, फलोदी में 43.8 डिग्री, जैसलमेर-बाड़मेर-जयपुर में 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

दक्षिणी भागों में मेघ गर्जन के साथ बारिश  

राज्य के प्रमुख शहरों में बीती रात तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस तक ऊपर दर्ज किया गया और यह 33.6 डिग्री सेल्सियस से लेकर 24.4 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में राज्य के दक्षिणी भागों में मेघ गर्जन के साथ बारिश दर्ज की गई.  सर्वाधिक बारिश बांसवाड़ा के दानपुर और राजसमंद के नाथद्वारा में 30.0 मिमी और डूंगरपुर में 6 मिमी, भीलवाड़ा में 1 मिमी बारिश दर्ज की गयी है. अधिकारी ने बताया कि आगामी दिनों में राज्य के दक्षिणी व पश्चिमी भागों में आंधी बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. 

यह भी पढ़ें: राजस्थान में पाकिस्तान से लगती भारत सीमा पर लगेंगे CCTV कैमरे, मुख्य सचिव ने कलेक्टरों को दिये निर्देश