Teej 2024: तीज पर पेड़ लगाने का रिकॉर्ड बनाएगा राजस्थान, आज जयपुर में रहेगी आधे दिन की छुट्टी

Jaipur Teej Festival: तेज मेले के अवसर पर आज जयपुर में आधे दिन की छुट्टी रहेगी. तीज माता की सवारी के दौरान 150 कलाकार राजस्थानी लोक नृत्यों की प्रस्तुति देते देंगे, जिसे इस बार फेसबुक पर लाइव प्रसारित किया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान में आज पेड़ लगाने का रिकॉर्ड बनने जा रहा है. भजनलाल सरकार ने तीज के मौके पर 'हरियालो राजस्थान-एक पेड़ मां के नाम' अभियान की शुरुआत की है. इसके तहत प्रदेशभर में आज करीब 7 करोड़ पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा गया है. इन सभी पौधों की जानकारी 'हरियालो राजस्थान' ऐप और भारत सरकार के 'मेरी लाइफ' ऐप पर अपलोड की जाएगी. इसके साथ ही आज जयपुर में आधे दिन की छुट्टी भी रहने वाली है.

बाइक-कार चलाने वाले लगाएं पौधे

राजस्थान के शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने मोटरसाइकिल चलाने वालों से 5 पौधे, कार वालों से 10 पौधे और जिनके घरों में AC लगे हैं उनसे 50 पौधे लगाने की अपील की है. उन्होंने बताया कि इस साल राजस्थान का तापमान 55 डिग्री तक गया था. यह तापमान हमारे लिए खतरे की घंटी है. यह बताता है कि अगर आप सुधरे नहीं तो मानवता का अस्तित्व खतरे में है. इसलिए हमें अपने आप को, अपने परिवार को बचाने के लिए पेड़ लगाने की जरूरत है, जिससे तापमान कम होगा.

Advertisement

नरेगा कर्मी करेगा पेड़ की देखभाल

मंत्री ने बताया कि एक पेड़ अपने जीवन काल में 4 से 5 करोड़ रुपये की आमद देता है. ऑक्सीजन देकर अपने आसपास 4 से 5 डिग्री तापमान कर देता है. विश्व के जिन 15 शहरों का तापमान सबसे अधिक है, उनमें 7 राजस्थान के हैं. इसलिए हमारी भूमिका अहम है. हमने इसे जन आंदोलन बनाने की कोशिश की है. हमने साधु संतो से अपील की है. एनजीओ, समाजसेवी संस्थाओं, व्यवसाइयों से अपील की है. 200 पेड़ जहां होंगे, वहां एक नरेगा कर्मी उसकी देखभाल व पानी डालने का काम करेगा. 37 करोड़ रुपये हम इस अभियान के लिए खर्च करेंगे. प्राइमरी स्कूल के लिए 15 माध्यमिक के लिए 35 और उच्चतर माध्यमिक के लिए 55 हजार रुपये प्रति विद्यालय खर्च किए जाएंगे. हमने व्यापक रूप से जागरूकता फैलाने के लिए 17 लोगों को ब्रांड एम्बेसडर बनाया है.

Advertisement

जयपुर में आज आधे दिन की छुट्टी

तीज मेले के अवसर पर हर बार ही तरह जयपुर में आधे दिन की छुट्टी का ऐलान किया गया है. इस संबंध में आदेश पहले ही जारी हो चुके हैं. आज और कल यहां जनानी ड्योढ़ी से परंपरागत शाही लवाजमे के साथ तीज की सवारी निकलेगी, जो त्रिपोलिया बाजार से होते हुए तालकटोरा पहुंचेगी. तीज की सवारी के दौरान 150 कलाकार राजस्थानी लोक नृत्यों की प्रस्तुति देते हैं, जिन्हें देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ मौके पर जमा होती है.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- 5 हजार साल पुराना शिवलिंग, राजस्थान के इस मंदिर के कुंड में नहाने से ठीक हो जाते हैं चर्म रोग!