राजस्थान के महेंद्रपाल सिंह अम्मान में भारत का लहराएंगे परचम! हैंडबॉल चैंपियनशिप में लेंगे हिस्सा

महेंद्र पाल सिंह ने यूथ आईएचएफ हैंडबॉल ट्रॉफी में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर स्वर्ण पदक हासिल किया था. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Asian Youth Men's Handball Championship: राजस्थान के जैसलमेर और बाड़मेर के खिलाड़ियों ने देश में ही नहीं, विदेश में परचम लहराया है. जैसलमेर में 2021-22 से संचालित हैंडबॉल अकादमी में ट्रेनिंग ले रहे महेंद्रपाल सिंह जॉर्डन के अम्मान में होने जा रही दसवीं एशियन यूथ मेन्स हैंडबॉल चैंपियनशिप में इंडिया टीम की ओर से खेलने के लिए जा रहे है. हैंडबॉल चैंपियनशिप का आयोजन 03 सितंबर से 14 सितंबर तक होगा. 

25 से 31 अगस्त तक जयपुर में लगेगा कैंप

इस प्रतियोगिता में भारत समेत 12 देश हिस्सा ले रहे हैं. इस प्रतियोगिता के लिए इंडिया टीम का कैम्प 25 से 31 अगस्त तक जयपुर के सवाई मानसिंह इंडोर स्टेडियम में लग रहा है. महेंद्र पाल सिंह पूर्व में आयोजित साउथ एशियन चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए गोल्ड मेडल जीता था.

NDTV से बातचीत करते हुए महेंद्र ने अपने कोच राकेश विश्नोई को श्रेय दिया. वहीं महेंद्र ने कहा कि जब इंडिया के लिए खेलते हैं तो हमारा माइंडसेट रहता है कि हमें खेलना है और जीतना भी है. इस बार भी हमें पूरा भरोसा है कि हम गोल्ड मेडल जीतकर लाएंगे. वहीं कोच राकेश विश्नोई ने बताया कि अकादमी के कई खिलाडी देश का नाम रोशन कर रहे हैं. महेंद्रपाल अच्छा खिलाडी है और हमें गर्व है कि इस खिलाडी पर की गई मेहनत सफल हो रही है.

यूथ आईएचएफ हैंडबॉल ट्रॉफी में महेंद्रपाल को मिला था स्वर्ण पदक

दरअसल, राजस्थान सरकार की बजट घोषणा वर्ष 2021-22 में जैसलमेर हैंडबॉल अकादमी की स्थापना हुई 3 वर्ष के गहन प्रशिक्षण से जैसलमेर अकादमी ने दो अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी दिए हैं. हैंडबॉल अकादमी में नियमित प्रशिक्षक के रूप में प्रियदीप सिंह ने  प्रशिक्षण दिया, जिसका परिणाम दो अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी के रूप में सामने आया. इस दौरान जैसलमेर अकादमी के खिलाड़ियों ने कई राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में भी पदक प्राप्त किये हैं.

Advertisement

इससे पूर्व महेंद्र पाल सिंह ने यूथ आईएचएफ हैंडबॉल ट्रॉफी में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर स्वर्ण पदक हासिल किया. यह प्रतियोगिता जयपुर राजस्थान  में 10 से 14 जुलाई 2024 तक आयोजित हुई, जिसमें भारतीय टीम ने स्वर्ण पदक प्राप्त कर इतिहास रचा था. जैसलमेर अकादमी के खिलाड़ी महेंद्र पाल सिंह के भारतीय टीम में चयन होने पर जैसलमेर विधायक छोटू सिंह भाटी व जिला कलेक्टर प्रताप सिंह ने अग्रिम शुभकामनाएं दी.

यह भी पढे़ं- KBC में 50 लाख जीतने वाली सवाई माधोपुर की बेटी का पहला इंटरव्यू, कहा- RAS परीक्षा छोड़कर गई थी खेलने

Advertisement