विज्ञापन

KBC 16 में 50 लाख जीतने वाली सवाई माधोपुर की बेटी का पहला इंटरव्यू, कहा- RAS परीक्षा छोड़कर गई थी खेलने

Nareshi Meena: सवाई माधोपुर की नरेशी ने केबीसी 16 में बिग बी के सामने हॉट सीट तक पहुंचीं. और कौन बनेगा करोड़पति में 50 लाख रुपए जीते.

KBC 16 में 50 लाख जीतने वाली सवाई माधोपुर की बेटी का पहला इंटरव्यू, कहा- RAS परीक्षा छोड़कर गई थी खेलने
Nareshi Meena

Nareshi Meena: कौन कहता है कि आसमां में सुराख नहीं हो सकता, एक पत्थर तो तबियत से उछालो यारो...ऐसा ही कारनामा कर दिखाया है सवाई माधोपुर जिले के छोटे से एंडा गांव की बेटी नरेशी मीणा (Nareshi Meena) ने. छोटे से गांव से आने और ब्रेन ट्यूमर जैसी गंभीर बीमारी से ग्रसित होने के बावजूद नरेसी ने केबीसी 16 में पहुंचकर जिले के साथ-साथ प्रदेश का भी नाम रोशन किया है. इस गंभीर बीमारी की चपेट में होने के बावजूद उन्होंने जिंदगी जीने का हौसला नहीं खोया है, अपनी इसी जिंदादिली की बदौलत वो केबीसी 16 में बिग बी के सामने ट सीट तक पहुंचीं. और कौन बनेगा करोड़पति में 50 लाख रुपए जीते. इस जीते के बाद नरेसी अपने जीवन के अनुभव और जीत की खुशी को बयान किया.  

जिंदगी जीने का हौसला

जिंदगी जीने का हौसला

एसआई की परीक्षा के समय निकला था ब्रेन ट्यूमर

NDTV से खास बातचीत में उन्होंने बताया कि उसने 9वीं तक की पढ़ाई अपने गांव के सरकारी स्कूल से पूरी की. इसके बाद उसने 10वीं श्यामपुरा स्कूल, 11वीं व 12वीं सवाई माधोपुर के सुरभि पब्लिक स्कूल से पास की. साल 2015 में उसने बीए में एडमिशन लिया और वर्ष 2017 में इतिहास, राजनीति विज्ञान और हिंदी में स्नातक तथा राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की. ​​इसी दौरान नरसी की जिंदगी में अहम मोड़ आया. उसने एसआई की परीक्षा पास करने के बाद मेडिकल चेकअप के दौरान उसे ब्रेन ट्यूमर के बारे में पता चला. जिसके बाद वह सदमे में चली गई. कई दिनों तक परेशान रहने के बाद उसके परिजनों ने उसे संभाला. उसकी मां छोटी देवी, पिता राजमल और दोनों भाई शिवराम व लक्ष्मीकांत ने उसे संबल दिया. माता-पिता ने उसका इलाज करवाया. बेटी को ठीक करने के लिए नरेसी की मां ने अपने गहने तक बेच दिए. इसके साथ ही माता-पिता और भाइयों की लगातार प्रेरणा से नरसी ने पढ़ाई जारी रखी और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी की.

कौन बनेगा करोड़पति की हॉट सीट पर नरेशी मीणा

कौन बनेगा करोड़पति की हॉट सीट पर नरेशी मीणा

RAS Exam छोड़कर पहुंची थी करोड़पति खेलने

इसी बीच गंगापुर सिटी के योगेश के कौन बनेगा करोड़पति में 25 लाख रुपये जीतने की खबर पूरे शहर में फैल गई. नरसी ने भी यह खबर पढ़ी. इसके बाद उसने केबीसी के बारे में जानकारी जुटानी शुरू कर दी. इसके लिए वह अपने ताऊ के घर गई और केबीसी देखने लगी.जिससे उसे पता चला कि वह इसमें किस तरह से भाग ले सकती है. इसके लिए उसने सबसे पहले सामान्य ज्ञान मजबूत करना शुरू किया. नरसी ने विभिन्न साइट्स और समाचार पत्रों के माध्यम से अपना सामान्य ज्ञान बढ़ाना शुरू किया. वर्ष 2020 में उसकी नियुक्ति महिला अधिकारिता विभाग में पर्यवेक्षक के पद पर हुई. इसके साथ ही उसने अपना निरंतर प्रयास जारी रखा. इस दौरान उसने आरएएस परीक्षा पास कर ली, लेकिन आरएएस और कौन बनेगा करोड़पति की तिथियां आसपास थीं. जिसके चलते नरसी आरएएस परीक्षा छोड़कर कौन बनेगा करोड़पति की हॉट सीट पर पहुंच गई. जहां उसका सामना महानायक अमिताभ बच्चन से हुआ.

माता पिता के साथ नरेशी

माता पिता के साथ नरेशी

माता पिता को देगी खूबसूरत तोहफा 

नरसी का कहना है कि यह उसके जीवन का सबसे यादगार पल था. उसने बेहद कठिन सवालों के जवाब देकर 50 लाख रुपये जीते. इन्हें जीतने के बाद नरसी की जिंदगी पूरी तरह बदल गई है. उसके काम की चर्चा देश, प्रदेश और हर जगह हो रही है. कौन बनेगा करोड़पति में 50 लाख रुपये जीतकर जब नरसी अपने गांव आई तो गांव वालों ने फूल मालाओं और बैंड बाजे के साथ उसका स्वागत किया. अपनी जीत पर और जीती गई रासि को लेकर नरसी का कहना है कि वह सवाई माधोपुर में किराए के मकान में रहती है, इसलिए वह इन पैसों से वहां एक मकान खरीदेगी. साथ ही वह अपनी मां के गहने दोबारा बनवाएगी.वह अपने पिता को एक खूबसूरत तोहफा भी देगी.
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अद्भुत! राजस्थान में GOLD से बना दुनिया का सबसे छोटा श्री कृष्ण झूला, तस्वीर देखकर आप भी करेंगे तारीफ
KBC 16 में 50 लाख जीतने वाली सवाई माधोपुर की बेटी का पहला इंटरव्यू, कहा- RAS परीक्षा छोड़कर गई थी खेलने
Rajasthan's Mahendrapal Singh Will participate in 10th Asian Youth Men's Handball Championship
Next Article
राजस्थान के महेंद्रपाल सिंह अम्मान में भारत का लहराएंगे परचम! हैंडबॉल चैंपियनशिप में लेंगे हिस्सा
Close