विज्ञापन

राजस्थान से राज्यसभा सदस्य के लिए निर्विरोध चुने जाएंगे रवनीत सिंह बिट्टू , निर्दलीय उम्मीदवार का नामांकन रद्द

राजस्थान से राज्यसभा की एक सीट के लिए उपचुनाव को लेकर तीन प्रत्याशियों ने नामांकन दर्ज कराया था. लेकिन इनमें से राज्यसभा के लिए खड़ी हुई निर्दलीय उम्मीदवार का नामांकन रद्द कर दिया गया है.

राजस्थान से राज्यसभा सदस्य के लिए निर्विरोध चुने जाएंगे रवनीत सिंह बिट्टू , निर्दलीय उम्मीदवार का नामांकन रद्द
रवनीत सिंह बिट्टू

Rajya Sabha Election Rajasthan: देश में 12 राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए 3 सितंबर को मतदान कराया जाएगा. वहीं राजस्थान के कोटे से खाली एक राज्यसभा सीट पर उपचुनाव में अब मतदान शायद नहीं कराया जाएगा. क्योंकि बीजेपी उम्मीदवार रवनीत सिंह बिट्टू का निर्विरोध राज्यसभा सदस्य चुने जानेका रास्ता साफ हो गया है. नामांकन खत्म होने के बाद 22 अगस्त को स्क्रूटिनी के बाद यह साफ हो गया है कि रवनीत सिंह बिट्टू अब राज्यसभा सदस्य के लिए निर्विरोध चुने जाएंगे.

दरअसल राजस्थान से राज्यसभा की एक सीट के लिए होने वाले उपचुनाव को लेकर तीन प्रत्याशियों ने नामांकन दर्ज कराया था. लेकिन इनमें से राज्यसभा के लिए खड़ी हुई निर्दलीय उम्मीदवार का नामांकन रद्द कर दिया गया है. जबकि दूसरा उम्मीदवार बीजेपी से सुनील कोठारी हैं. जो अब अपना नामांकन वापस ले सकते हैं. उन्हें पार्टी ने डमी कैंडेट के रूप में उतारा था. 

2 उम्मीदवारों का नामांकन पत्र सही पाया गया

राजस्थान में राज्यसभा उम्मीदवारों के नामांकन पत्र का स्क्रूटिनी 22 अगस्त को किया गया. जिसमें उप निर्वाचन के लिए तीन प्रत्याशियों के भरे गये सभी 6 नामांकन पत्रों की जांच की गयी, जिसमें दो प्रत्याशियों के पांच नामांकन पत्र सही पाये गए. जबकि एक पत्र में गड़बड़ी पाई गई. यह पत्र निर्दलीय नेता बबीता वाधवानी का था. यानी बबीता वाधवानी का नामांकन रद्द हो गया है और वह राजस्थान राज्यसभा उपचुनाव के रेस से बाहर हो गई हैं.

6 नामांकन पत्र में 5 नामांकन पत्र सही पाएग गए

पर्यवक्षक एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवीन महाजन की उपस्थिति में निर्वाचन अधिकारी महावीर प्रसाद शर्मा और सहायक निर्वाचन अधिकारी  संजीव कुमार शर्मा ने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार रवनीत सिंह के चार नामांकन पत्र, साथ ही बीजेपी के प्रतिस्थापन उम्मीदवार के रूप में सुनील कोठारी के एक नामांकन पत्र और निर्दलीय उम्मीदवार बबीता वाधवानी के एक नामांकन पत्र की निर्वाचन अभिकर्ताओं और अधिकृत व्यक्तियों के समक्ष बारीकी से जांच की गयी.

जांच के बाद पाया गया कि रवनीत सिंह के चारों नामांकन पत्र सही थे. इसके साथ सुनील कोठारी का भी नामांकन पत्र सही पाया गया. लेकिन निर्दलीय उम्मीदवार बबीता वाधवानी का पत्र सही नहीं पाया गया. ऐसे में बबीता वाधवानी का नामांकन रद्द हो गया है और उपचुनाव की रेस से बाहर हो गई हैं. निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार नामांकन पत्रों की जांच की वीडियोग्राफी भी की गई. 27 अगस्त को दोपहर 3 बजे तक उम्मीदवार अपने नामांकन वापस ले सकते है.

य़ह भी पढ़ेंः कौन हैं रवनीत सिंह बिट्टू? लुधियाना से हारे लोकसभा अब राजस्थान से जाएंगे राज्यसभा

बता दें, नामांकन वापसी के लिए 27 अगस्त की दोपहर 3 बजे तक का समय बाकी हैं. माना जा रहा है कि सुनील कोठारी अपना नामांकन 27 अगस्त से पहले ही अपना नामांकन वापस ले लेंगे. ऐसे में रवनीत सिंह बिट्टू राज्यसभा के लिए अकेले उम्मीदवार होंगे. जिसके बाद निर्विरोध ही उन्हें राज्यसभा सदस्य चुन लिया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान की राज्यसभा सीटों पर दूसरे राज्यों के नेताओं का दबदबा, भाजपा-कांग्रेस दोनों ने बाहरियों को बनाया सांसद

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल के 10वीं की छात्र की हुई मौत, कड़ी सुरक्षा के बावजूद निकल गया था बाहर
राजस्थान से राज्यसभा सदस्य के लिए निर्विरोध चुने जाएंगे रवनीत सिंह बिट्टू , निर्दलीय उम्मीदवार का नामांकन रद्द
unborn girl child was found abandoned on Bharatpur jungles people said our hearts were broken
Next Article
भरतपुर के जंगलों में नवजात को लावारिस छोड़ गई कुमाता , चेहरा देख लोग बोले -कलेजा नहीं फटा
Close