विज्ञापन

राजस्थान की राज्यसभा सीटों पर दूसरे राज्यों के नेताओं का दबदबा, भाजपा-कांग्रेस दोनों ने बाहरियों को बनाया सांसद

राजस्थान कोटे से राज्यसभा में 10 सीटें निर्धारित हैं. वहीं वर्तमान समय में इन 10 सीटों पर 5 सीट कांग्रेस के खाते में है और 4 सीट बीजेपी के खाते में, जबकि 1 सीट पर बीजेपी के खाते में आने वाली है.

राजस्थान की राज्यसभा सीटों पर दूसरे राज्यों के नेताओं का दबदबा, भाजपा-कांग्रेस दोनों ने बाहरियों को बनाया सांसद
राज्यसभा में राजस्थान के नेताओं की संख्या कितनी

Rajasthan Rajya Sabha MP: राजस्थान में राज्यसभा की एक खाली सीट पर उपचुनाव हो रहा है. इसके लिए नामांकन शुरू हो गया है. वहीं इसके लिए बीजेपी की ओर से राजस्थान में बीजेपी ने रवनीत सिंह बिट्टू को उम्मीदवार बनाया है. रवनीत सिंह बिट्टू ने 21 अगस्त को नामांकन के आखिरी दिन अपना नॉमिनेशन करवाया है. इस दौरान सीएम भजनलाल शर्मा और दोनों डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा और दिया कुमारी वहां मौजूद रहे. अब 3 सितंबर को इसके लिए मतदान कराया जाएगा. हालांकि रवनीत सिंह बिट्टू का जीतना तय है.

राजस्थान में राज्यसभा की एक सीट कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल की वजह से खाली हुई है. जो अब 2024 के लोकसभा चुनाव में केरल की अलाप्पुझा लोकसभा सीट से सांसद बन चुके हैं और उन्हें राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया. लेकिन राजस्थान विधानसभा के बिगड़े समीकरण की वजह से कांग्रेस इस सीट को वापस अपने खाते में नहीं ले सकती है. यही वजह है कि कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार तक नहीं उतारे. ऐसे में पंजाब से आए रवनीत सिंह बिट्टू का राज्यसभा जाना तय है.

राज्यसभा की 10 सीटों पर आधे स्थानीय आधे अन्य राज्य से

राजस्थान कोटे से राज्यसभा में 10 सीटें निर्धारित हैं. वहीं वर्तमान समय में इन 10 सीटों पर 5 सीट कांग्रेस के खाते में है और 4 सीट बीजेपी के खाते में, जबकि 1 सीट पर बीजेपी के खाते में आने वाली है. यानी 10 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच 5-5 सीटों पर पलड़ा बराबरी पर होगा. वहीं राजस्थान के राज्यसभा सदस्यों के बारे में खास बात यह है कि यहां आधे राज्यसभा सांसद राजस्थान से हैं जबकि आधे राज्यसभा सांसद दूसरे राज्यों से हैं.

राजस्थान में राज्यसभा सदस्यों की स्थिति

बता दें राजस्थान में कांग्रेस के 5 राज्यसभा सांसदों में 4 सांसद दूसरे राज्य से हैं और 1 सांसद राजस्थान से हैं. जबकि बीजेपी के 5 राज्यसभा सासंदों में से 4 वर्तमान में राजस्थान से हैं. वहीं अब एक राज्यसभा सांसद बीजेपी की ओर से और होंगे जो दूसरे राज्य से होंगे.

राजस्थान में वर्तमान में सोनिया गांधी, रणदीप सिंह सुरजेवाला, प्रमोद तिवारी, नीरज डांगी और मुकुल वासनिक कांग्रेस से और राजेंद्र गहलोत, मदन राठौड़, चुन्नीलाल गरासिया और घनश्याम तिवाड़ी बीजेपी से राज्यसभा सदस्य हैं. जबकि अब रवनीत सिंह भी बीजेपी से राज्यसभा सदस्य चुने जाएंगे.
Latest and Breaking News on NDTV

कांग्रेस

सोनिया गांधी (यूपी) कार्यकाल- 2030

रणदीप सुरजेवाला (हरियाणा) कार्यकाल- 2028

मुकुल वासनिक (महाराष्ट्र) कार्यकाल- 2028

प्रमोद तिवारी (यूपी) कार्यकाल- 2028

नीरज डांगी (राजस्थान) कार्यकाल- 2026

बीजेपी

राजेंद्र गहलोत (राजस्थान) कार्यकाल- 2026 

घनश्याम तिवाड़ी (राजस्थान) कार्यकाल- 2028

मदन राठौड़ (राजस्थान) कार्यकाल- 2030

चुन्नीलाल गरासिया (राजस्थान) कार्यकाल- 2030

रवनीत सिंह बिट्टू (पंजाब) कार्यकाल- 2026 (चुने जाने वाले हैं)

राजस्थान में राज्यसभा सदस्यों की स्थिति के मुताबिक, अब 2026 में तीन सीटों पर, 2028 में 4 सीटों पर और 2030 में तीन सीटों पर चुनाव होंगे. हालांकि, इस बीच कोई सांसद सदस्यता छोड़ते हैं तो उपचुनाव फिर कराया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः कौन हैं रवनीत सिंह बिट्टू? लुधियाना से हारे लोकसभा अब राजस्थान से जाएंगे राज्यसभा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजस्थान में UTB GNM भर्ती निरस्त करने की कार्रवाई पर रोक, हाई कोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब
राजस्थान की राज्यसभा सीटों पर दूसरे राज्यों के नेताओं का दबदबा, भाजपा-कांग्रेस दोनों ने बाहरियों को बनाया सांसद
'India is growing rapidly towards self-reliance in defense sector' said Defense Minister Rajnath Singh in Jodhpur.
Next Article
'दुनिया के विकट हालात में भारत का लक्ष्य एक दूसरे का हाथ पकड़कर साथ चलना है' जोधपुर में बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
Close