REET परीक्षा में डमी कैंडिडेट बैठाकर नौकरी लेने वाले दो शिक्षक गिरफ्तार, एक दलाल भी पकड़ा

आरोपी शिक्षकों ने रीट परीक्षा वर्ष 2015 और 2017 की परीक्षा के आवेदन पत्रों में अन्य डमी अभ्यर्थियों के फोटो लगाकर डमी अभ्यर्थियों से परीक्षाएं दिलवाई थी.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: रीट परीक्षा 2015 और 2017 डमी कैंडिडेट बैठाकर नौकरी हासिल करने वाले दो शिक्षकों समेत एक दलाल को में बांसवाड़ा पुलिस ने गिरफ्तार किया है. इससे पहले पुलिस ने डमी परीक्षार्थी से नौकरी हासिल करने के मामले में 47 आरोपियों को गिरफ्तार किया था. 50 से अधिक आरोपी अभी भी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है.

दर्जनों शिक्षक हो चुके गिरफ्तार

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिला शिक्षा अधिकारी ने डर्मी अभ्यर्थी से परीक्षा दिलाकर शिक्षक की नौकरी हासिल करने वाले आरोपी शिक्षक अमरसिंह और ललित कुमार के खिलाफ मामला दर्ज कराया था. इससे पहले डमी कैंडिडेट बैठाकर परीक्षा पास करने के मामले में दर्जनों आरोपी शिक्षकों को गिरफ्तार न्यायालय में पेश किया गया है जो पुलिस अभिरक्षा में चल रहे है. मंगलवार को पुलिस ने शिक्षक ललित कुमार गरासिया भील और अमरसिह डांगी व दलाल मुकेश पणदा को गिरफ्तार किया.

Advertisement

डमी अभ्यर्थियों की आवेदन पत्र में लगाई थी फोटो

जानकारी के अनुसार, आरोपी शिक्षकों ने रीट परीक्षा वर्ष 2015 और 2017 की परीक्षा के आवेदन पत्रों में अन्य डमी अभ्यर्थियों के फोटो लगाकर डमी अभ्यर्थियों से परीक्षाएं दिलवाई थी. परीक्षा केन्द्र पर अपने स्थान पर डमी अभ्यर्थी को परीक्षा में बिठाकर परीक्षा पास की. वर्ष 2017 व वर्ष 2018 तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती रीट के प्रमाण पत्र लगाकर तृतीय श्रेणी अध्यापक के पद पर पोस्टिंग ली थी. अभ्यर्थीयों की मूल दस्तावेजों के  दस्तावेजों का बारीकी से जांच की गई तो पाया गया कि आवेदन पत्रों पर लगी हुई फोटो अलग अलग पाई. व आवेदन पत्रों पर हस्ताक्षर भी प्रथम अलग अलग व्यक्तियों द्वारा किया जाना पाया गया. 

Advertisement

यह भी पढ़ें- 

राजस्थान में फिर 11 IPS अधिकारियों का तबादला, लगातार तीसरे दिन पुलिस-प्रशासन में ट्रांसफर पोस्टिंग

सीएम भजनलाल ने लिया बड़ा एक्शन, 12 अधिकारियों पर कार्रवाई, एक लेक्चरर बर्खास्त