राजस्थान के 17 नए जिलों को लेकर समीक्षा बैठक खत्म, जानें कैबिनेट सब कमेटी ने क्या लिया फैसला

कैबिनेट सब कमेटी की बैठक में जिलों और नए जिलों को लेकर विस्तार से चर्चा की गई. 15 दिन बाद सब कमेटी की बैठक बुलाई गई है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan New District: राजस्थान में गहलोत सरकार के समय 17 नए जिले बनाए गए थे. जिसकी समीक्षा बीजेपी की भजनलाल सरकार में की जा रही है. हाल ही में नए जिलों को लेकर की गई जांच की रिपोर्ट सरकार को सौंपी गई थी. इसके बाद इस मामले सोमवार (2 सितंबर) को कैबिनेट की सब कमेटी की बैठक बुलाई गई थी. बताया जा रहा था कि इस बैठक में 17 नए जिलों को लेकर अंतिम फैसला लिया जाएगा. लेकिन अब इस बैठक में कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है.

कैबिनेट सब कमेटी की बैठक में जिलों और नए जिलों को लेकर विस्तार से चर्चा की गई. लेकिन इस पर किसी तरह का फैसला नहीं लिया गया. बताया जा रहा है कि 15 दिनों के बाद कैबिनेट सब कमेटी की बैठक फिर से बुलाई जाएगी.

Advertisement

जन भावना के अनुरूप लिया जाएगा फैसला

बैठक के बारे में जलदाय मंत्री कन्हैयालाल चौधरी ने बताया कि बैठक में अभी किसी तरह का फैसला नहीं लिया गया है. उन्होंने कहा कि जो भी फैसला लिया जाएगा वह जन भावना के अनुरूप लिया जाएगा. जलदाय मंत्री ने कहा, कई जिले जल्दबाजी में बनाए गए है. अगर हर विधानसभा को जिला बना दिया जाए तो 200 जिले हो जाएंगे. जो जिले बने हैं उसकी समीक्षा और होगी. नए जिलों की मांग भी हो रही है या किसी गांव को जोड़ा जाएगा. इस पर भी चर्चा हो रही है. कन्हैया लाल ने कहा कि कौन जिलों को मर्ज किया जाएगा या नया जिला बनता है तो सभी की समीक्षा की जा रही है.

Advertisement

एक जिले पर 2000 करोड़ का भार आता है

जलदाय मंत्री कन्हैयालाल चौधरी ने कहा कि एक जिले को ठीक तरीके से बनाने में 2000 करोड़ का खर्च आता है. प्रतापगढ़ साल 2008 में जिला बना था, लेकिन अब तक पूरा काम नहीं हो पाया है. प्रशासनिक काम अभी भी बाकी है. लोगों का पैसा लग रहा है तो उसका पूरा आकलन करना होगा. जनता का हित में निर्णय लिया जाएगा.

Advertisement

रिटायर्ड IAS ललित के पंवार को फिर सौंपी जिम्मेदारी

बैठक में रिटायर्ड IAS अधिकारी ललित के पंवार को फिर स 17 नए जिलों को लेकर जिम्मेदारी सौंपी गई है. इन 17 नए जिलों पर आम लोगों के सुझाव मांगे गए हैं. उन्हें एक्सरसाइज करके और तथ्यात्मक व विश्लेषणात्मक रिपोर्ट बनाने की दी जिम्मेदारी दी गई है. अब इस रिपोर्ट के बाद फिर से कमेटी विचार करेगी. लेकिन तब तक बैठकों का दौर चलता रहेगा.

राजस्थान के नए जिले

राजस्थान में नए जिलों में अनूपगढ़, गंगापुर सिटी, कोटपूतली, बालोतरा, जयपुर शहर, खैरथल, ब्यावर, जयपुर ग्रामीण, नीमकाथाना, डीग, जोधपुर शहर, फलौदी, डीडवाना, जोधपुर ग्रामीण, सलूंबर, दूदू, केकड़ी, सांचौर और शाहपुरा शामिल हैं. इसके अलावा राजस्थान में तीन नए संभाग बनाए गए हैं, जिनमें बांसवाड़ा, पाली और सीकर शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंः मदन राठौड़ सरकार और संगठन में बैठा रहे तालमेल, उप-चुनाव से पहले नेताओं को एक जाजम पर लाने की कवायद