विज्ञापन

सांगानेर में 1913 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की समीक्षा, CM भजनलाल ने दो लापरवाह अधिकारियों को हटाया

CM Bhajanlal Sharma Sanganer Review Meeting: राजस्थान सीएम भजनलाल शर्मा ने शुक्रवार को अपने विधानसभा सांगानेर में 1913 करोड़ के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की. इस बैठक में सीएम ने साफ कहा कि आमजन से सरोकार रखने वाले विभागों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी.

सांगानेर में 1913 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की समीक्षा, CM भजनलाल ने दो लापरवाह अधिकारियों को हटाया
सांगानेर के विकास कार्यों की समीक्षा करते सीएम भजनलाल शर्मा.

CM Bhajanlal Sharma Sanganer Review Meeting: मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि आमजन से सरोकार रखने वाले विभागों में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे न केवल नियमित रूप से जनसुनवाई करें बल्कि उनकी हर समस्या का समाधान सुनिश्चित कर उन्हें सूचित भी करें. शुक्रवार को सीएम हाउस पर सांगानेर विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न परियोजनाओं में गति लाने के लिए आयोजित समीक्षा बैठक में सीएम ने कहा कि भविष्य के विकास और आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए योजनाओं की रूपरेखा तैयार की जानी चाहिए. 

बिजली से जुड़े काम जल्द करने के निर्देश

उन्होंने ऊर्जा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सांगानेर-प्रताप नगर में 132 केवी जीएसएस का निर्माण, विद्युत लाइनों को भूमिगत करना तथा कृष्णा सिटी, बालाजी विहार, नीमडी वाले बालाजी पत्रकार कॉलोनी रोड और चकरोल रामनगरिया विस्तार में 33 केवी सब स्टेशन स्थापित करने के लिए आवश्यक कार्यवाही को समयबद्ध पूरा करें. 

भांकरोटा और कमला नेहरू फ्लाई ओवर का जाम जल्द करें

मुख्यमंत्री ने भांकरोटा फ्लाई ओवर और कमला नेहरू फ्लाई ओवर का शेष कार्य शीघ्रता से पूरा करवाने के लिए इसकी नियमित मॉनिटरिंग के भी निर्देश दिए. समीक्षा बैठक के दौरान ऊर्जा विभाग, पीडब्ल्यूडी, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, राजस्व, पीएचईडी, स्वायत्त शासन, जल संसाधन एवं नगरीय विकास विभाग से संबंधित 1913 करोड़ रुपए से अधिक के 65 कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई. 

सांगानेर स्टेडियम के विकास के निर्देश

सीएम ने कहा कि जेडीए और नगर निगम आपस में समन्वय बना कर साफ-सफाई, सीवरेज, सड़क सहित विभिन्न कार्यों को पूरा करें ताकि आमजन को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े. उन्होंने सांगानेर स्टेडियम के समुचित विकास और क्षेत्र के पार्कों का उचित रख-रखाव किए जाने के भी निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि ‘विरासत भी, विकास भी' के विजन को ध्यान में रखते हुए सांगानेर क्षेत्र के पुरातात्विक महत्व के गेटों की मरम्मत कर इनका सौंदर्यन करवाया जाए. 

लंबित परियोजनाओं को जल्द करें पूरा

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रोजेक्ट्स में अनावश्यक देरी को कम करने के लिए प्रक्रियाओं का सरलीकरण किया जाए. साथ ही, नियमित अंतराल में प्रगति की समीक्षा की जाए. उन्होंने कहा कि न्यायालय में प्रकरण लम्बित होने के कारण परियोजनाओं को पूरा करने में अनावश्यक देरी न हो, इसके लिए हर 15 दिन में संबंधित एजी-एएजी के साथ बैठक कर ऐसे प्रकरणों की प्रगति की समीक्षा की जाए.

पीएचईडी विभाग के दो लापरवाह अधिकारियों को हटाया

सांगानेर विधानसभा क्षेत्र में बड़ी संख्या में नल कनेक्शन के आवेदन लम्बित होने पर नाराजगी जताते हुए क्षेत्र के सहायक अभियंता एवं कनिष्ठ अभियंता को काम में लापरवाही के चलते हटाने के निर्देश दिए. उन्होंने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को शिविर लगाकर लम्बित प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिए. उन्होंने नल कनेक्शन के लिए आवेदन की प्रक्रिया का सरलीकरण करने के भी निर्देश दिए.

द्रव्यवती नदी के सौन्दर्यीकरण में लाएं गति

मुख्यमंत्री ने कहा कि द्रव्यवती नदी जयपुर के एक बड़े हिस्से में से होकर गुजरती है. उन्होंने कहा कि बजट में द्रव्यवती नदी का विकास करने के लिए नवीन योजना बनाने की घोषणा की गई है. उन्होंने कहा कि संबंधित विभागों के अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित कर समय पर इसका सौन्दर्यीकरण तथा मरम्मत सुनिश्चित करें. 

सीएम ने राजस्व, स्वायत्त शासन, जल संसाधन नगरीय विकास विभाग के अधिकारियों को भी सांगानेर विधानसभा क्षेत्र में चल रही परियोजनाओं को समयबद्ध पूरा करने के निर्देश दिए. 

जैन अतिशय क्षेत्र से मीट की दुकान हटवाने के सुझाव

सांगानेर विधानसभा क्षेत्र से जुड़े जनप्रतिनिधियों ने भी बैठक में शामिल होकर क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों को लेकर अपना फीडबैक दिया. बैठक के दौरान कमला नेहरू नगर स्थित नाले पर आवागमन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पुलिया निर्माण, डिग्गी रोड तक 2 किमी लिंक रोड को 200 फीट चौड़ा करने, पृथ्वीराज नगर (उत्तर) में ड्रेनेज एवं सीवरेज की समुचित व्यवस्था, सांगानेर में मिनी सचिवालय बनाए जाने, महारानी फार्म-अग्रवाल फार्म की पुलिया की ऊंचाई बढ़ाने, सांगानेर में जैन अतिशय क्षेत्र के रास्ते में से मीट की दुकानों को दूर हटवाने के सुझाव भी प्राप्त हुए.

यह भी पढ़ें - राजस्थान में कब सुलझेगी पेयजल समस्या? सदन में हंगामे के बीच सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच चलता रहा आरोप-प्रत्यारोप

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पकिस्तान से सटी भारतीय सीमा पर मिला बम, सुनसान इलाके में तेज धमाके के साथ BSF ने किया डिफ्यूज
सांगानेर में 1913 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की समीक्षा, CM भजनलाल ने दो लापरवाह अधिकारियों को हटाया
Daughters are doing wonders in football in Kota, Rajasthan made national football champion after 40 years
Next Article
Rajasthan: कोटा में बेटियां कर रहीं फुटबॉल में कमाल, 40 साल बाद राजस्थान को बनाया नेशनल फुटबॉल चैंपियन
Close