Rising Rajasthan: राजस्थान में निवेश के लिए अब तक 12.50 लाख करोड़ रुपये से अधिक के MoU साइन

दिल्ली में इनवेस्टर मीट में शामिल हुए निवेशकों को 9 से 11 दिसंबर को जयपुर में आयोजित ‘राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rising Rajasthan Global Investment Summit 2024: 'राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 को लेकर दिल्ली में सोमवार को 'इन्वेस्टर मीट' का आयोजन हुआ. इस दौरान राजस्थान में निवेश के लिए राज्य सरकार और निवेशकों के बीच 8 लाख करोड़ रुपये से अधिक के एमओयू (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बताया कि निवेश के लिए अब तक 12.50 लाख करोड़ रुपये के समझौते पर हस्ताक्षर हो चुके हैं. हमारी सरकार अगले 5 सालों में राजस्थान की अर्थव्यवस्था को 180 बिलियन अमेरिकी डॉलर से 350 बिलियन अमेरिकी डॉलर की बनाने पर फोकस कर रही है.

दिल्ली में 8 लाख करोड़ रुपये के MoU साइन

दिल्ली में इन्वेस्टर मीट (Investor Meet) को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मुंबई में हुए रोडशो से ज्यादा राशि के दिल्ली में निवेश हुए हैं. दिल्ली में निवेश के लिए 8 लाख करोड़ रुपये के एमओयू (MoUs) पर हस्ताक्षर किया गया. वहीं, मुंबई में 30 अगस्त को हुए पहले रोडशो में 4.5 लाख करोड़ रुपए के निवेश के लिए एमओयू या सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर हुए थे. 

इन्वेस्टर मीट के दौरान राज्यवर्धन राठौड़ ने कहा कि हम एक ऐसे भविष्य की कल्पना करते हैं, जहां राजस्थान न केवल आर्थिक रूप से समृद्ध हो, बल्कि समावेशी और सतत विकास के लिए एक मानक भी स्थापित करे. मैं सभी निवेशकों से राजस्थान आने का आह्वान करता हूं. वहीं, राजस्थान सरकार में मुख्य सचिव सुधांश पंत ने कहा कि यह इन्वेस्टमेंट समिट अगले 5 वर्षों में राज्य को 350 बिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की शुरुआत है.

Advertisement

निवेश के लिए जिन प्रमुख कंपनियों और औद्योगिक समूहों ने सरकार के साथ एमओयू (MoUs) किया, उनमें टाटा पावर, इंडियन ऑयल, अवाडा ग्रुप, एनएचपीसी, रिलायंस बायो एनर्जी, टोरेंट पावर, स्टरलाइट पावर ट्रांसमिशन, महिंद्रा सस्टेन प्राइवेट लिमिटेड, टीएचडीसी इंडिया, ऑयल इंडिया, जिंदल रिन्यूएबल पावर, एस्सार रिन्यूएबल्स, इंद्रप्रस्थ गैस, अडानी लॉजिस्टिक्स, जेके सीमेंट, बीएल एग्रो इंडस्ट्रीज, टीटागढ़ रेल सिस्टम्स जैसी कई बड़ी कंपनियां शामिल हैं. 

1.2 लाख करोड़ रुपये निवेश करेगी टाटा पावर

बता दें कि टाटा पावर ने राजस्थान सरकार के साथ राज्य के बिजली क्षेत्र में 1.2 लाख करोड़ रुपये के निवेश के लिए शुरूआती समझौता किया है. इसमें 75,000 करोड़ रुपये का हरित ऊर्जा में निवेश शामिल है. इस 10 वर्षीय योजना का उद्देश्य राजस्थान को 24 घंटे सस्ती बिजली आपूर्ति प्रदान करना है. इस दौरान, देशी-विदेशी निवेशकों, उद्योग और व्यापार जगत के दिग्गजों, इनोवेटर्स, स्टार्टअप्स और अन्य संबंधित स्टेकहोल्डर्स को राज्य में निवेश करने और 9 से 11 दिसंबर को जयपुर में आयोजित ‘राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 में भाग लेने के लिए भी आमंत्रित किया गया. 

Advertisement

यह भी पढे़ं- दिल्ली के रोडशो में मुंबई से भी ज्यादा राशि का निवेश हुआ - CM भजनलाल