राजधानी जयपुर में प्लास्टिक वेस्ट से बनाई गई सड़क, ऐसा करने वाला देश में दूसरा मिलिट्री स्टेशन

जयपुर मिलिट्री स्टेशन में सगत सिंह रोडअंडर ब्रिज से कब्स कॉर्नर कॉम्प्लेक्स तक 100 मीटर लंबी पहली प्लास्टिक वेस्ट रोड का निर्माण किया गया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: प्लास्टिक के खिलाफ देश और दुनिया में अभियान चलाया जा रहा है. हालांकि, प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगाने के बावजूद इसका उपयोग धड़ल्ले से हो रहा है. प्लास्टिक एक ऐसी चीज है जो हर तरह से नुकसानदायक बताया जाता है. क्योंकि प्लास्टिक वेस्ट वातावरण के लिए काफी खतरनाक है. यह न केवल जमीन को बंजर बनाती है बल्कि इससे हवा भी खराब होती है. लेकिन राजस्थान की राजधानी में प्लास्टिक वेस्ट से कुछ ऐसा काम किया गया है जिसकी खूब सराहना की जा रही है. यहां प्लास्टिक वेस्ट से सड़क का निर्माण किया गया है.

जयपुर मिलिट्री स्टेशन में सगत सिंह रोडअंडर ब्रिज से कब्स कॉर्नर कॉम्प्लेक्स तक 100 मीटर लंबी पहली प्लास्टिक वेस्ट रोड का निर्माण किया गया है. अब इस सड़क का उद्घाटन किया गया है जिसके बाद यह चर्चाओं में आ गई है. सड़क का उद्घाटन मेजर जनरल आरएस गोदारा द्वारा किया गया. मेजर जनरल गोदारा ने साइट पर एक पोधारोपण भी किया जो विकास और प्रगति का प्रतीक है.

देश में दूसरा ऐसा मिलिट्री स्टेशन

जयपुर मिलिट्री स्टेशन प्लास्टिक वेस्ट रोड बनाने वाला दूसरा मिलिट्री स्टेशन है. जबकि अपने रखरखाव कार्यक्रम का हिस्सा बनाने वाला पहला सैन्य स्टेशन है. इससे पहले 2019 में उत्तर पूर्व में नारंगी मिलिट्री स्टेशन में एक प्लास्टिक वेस्ट रोड बनाई गई थी. जो असम राज्य में स्थित है.

सड़क का निर्माण गैरीसन इंजीनियर (दक्षिण), चीफ इंजीनियर जयपुर जोन की टीम ने भारतीय सेना को हरित सैन्य स्टेशन बनाने की नीति के अनुरूप किया है. परियोजना अधिकारी मेजर तुषार नांबियार ने बताया कि प्लास्टिक वेस्ट से निर्मित सड़क से पारंपरिक सड़कों की तुलना में अधिक स्थायित्व कम टूट-फूट, कम जल उपयोग और अधिक स्थिरता मिलेगी.

Advertisement

प्वास्टिक वेस्ट से बने इस सड़क की काफी तारीफ की जा रही है. 100 मीटर लंबे इस सड़क का उद्घाटन भी किया गया है.

यह भी पढ़ेंः मुफ्त राशन योजना में बदलाव की तैयारी, राजस्थान में लोगों को गेहूं के बदले बाजरा मिलेगा, जानिए कारण

Advertisement