विज्ञापन
Story ProgressBack

मुफ्त राशन योजना में बदलाव की तैयारी, राजस्थान में लोगों को गेहूं के बदले बाजरा मिलेगा, जानिए कारण

Free Ration Scheme: कोरोना काल में शुरू हुए खाद्य सुरक्षा योजना के मुफ्त राशन स्कीम के तहत देश के 80 करोड़ लोगों हर माह राशन दिया जाता है. राजस्थान में करीब 4.46 करोड़ लोगों को इस योजना के तहत हर माह राशन दिया जा रहा है. लेकिन अब सरकार इस योजना में बदलाव की तैयारी में है.

मुफ्त राशन योजना में बदलाव की तैयारी, राजस्थान में लोगों को गेहूं के बदले बाजरा मिलेगा, जानिए कारण
गेहूं के बदले बाजरा देने की योजना.

Change in Free Ration Scheme: कोरोना काल में शुरू हुए खाद्य सुरक्षा योजना के तहत सरकार देश के 80 करोड़ लोगों को हर माह मुफ्त राशन देती है. इस योजना की शुरुआत कोरोना के समय हुई थी. लेकिन बाद में इसे बढ़ाते-बढ़ाते अभी तक चलाया जा रहा है. बात राजस्थान की करें तो प्रदेश में 4.46 करोड़ लोगों को खाद्य सुरक्षा योजना के मुफ्त राशन स्कीम के तहत हर माह राशन मिलता है. लेकिन इस योजना में एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है. सरकार मुफ्त राशन स्कीम के तहत लोगों को गेहूं के बदले बाजरा देगी. इसके लिए सरकार जल्द योजना बना सकती है. 

राजस्थान में गेहूं के बदले बाजरा मिलेगा

दरअसल राजस्थान में किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए लगातार भाजपा किसानों को आर्थिक तौर पर मजबूती देने के लिए हर संभव कार्य कर रही है. राजस्थान के भजन लाल सरकार चाहे किसानों को मुफ्त बिजली मुहैया करवाने की हो या फिर मुफ्त बीज देने की योजना हो योग्य व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुंचाने के लिए उच्च अधिकारियों को मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है. राजस्थान में तकरीबन 4.46 करोड़ मुफ्त राशन योजना के तहत लाभार्थियों को अब 5 किलो गेहूं के बदले बाजरा सरकार की तरफ से मुफ्त दिया जाएगा. इसको लेकर जल्द सरकार योजना बना सकती है. 

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने विभाग द्वारा भेजे गए इस प्रस्ताव को लेकर चर्चा की है. समर्थन मूल्य पर खरीदे गए बाजरे को नवंबर दिसंबर और जनवरी में खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े लाभार्थियों को मुफ्त में गेहूं के बदले बाजरा दिया जाएगा. इसके लिए सरकार जल्द ही बजट सत्र में बाजरे की खरीद की घोषणा कर सकती है. 

श्री अन्न को बढ़ावा देने पर जोर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा मोटे अनाज की खेती को बढ़ावा देने और किसने की आय में वृद्धि करने के उद्देश्य से सरकार ने योजना को धरातल पर उतारा है इस योजना के तहत ज्वार, बाजरा, रागी और जो जैसे मोटे अनाज की बुवाई पर जोर दिया है. हाल ही में राजस्थान की भजनलाल सरकार ने किसानों को आर्थिक तौर पर मजबूती देने के लिए किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6000 रुपए से बढ़कर ₹8000 कर दिए हैं. वही राजस्थान की सरकार के द्वारा किसानों को मुफ्त बीजों के कीट प्रदान कर रही है.

यह भी पढ़ें - राजस्थान में नमक की हेराफेरी, सरकारी कंपनी के नाम पर बेचा जा रहा है डीडवाना झील का नमक

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
5 सोमवार के साथ विशेष योग में शुरू हो रहा सावन, जानें इस बार क्या होगा खास
मुफ्त राशन योजना में बदलाव की तैयारी, राजस्थान में लोगों को गेहूं के बदले बाजरा मिलेगा, जानिए कारण
Sanchore Government teacher caught red handed making candidates cheat in State Open Board exam, DEO suspended
Next Article
Rajasthan: स्टेट ओपन बोर्ड परीक्षा में नकल करवाते रंगे हाथ पकड़ा गया सरकारी टीचर, DEO ने कर दिया सस्पेंड
Close
;