विज्ञापन

Rajasthan Salt Scam: राजस्थान में नमक की हेराफेरी, सरकारी कंपनी के नाम पर बेचा जा रहा है डीडवाना झील का नमक

राजस्थान के ही डीडवाना में भी नमक बनाया जाता है जो डीडवाना झील से प्राप्त होता है. लेकिन यहां नमक की बड़ी हेराफेरी हो रही है.

Rajasthan Salt Scam: राजस्थान में नमक की हेराफेरी, सरकारी कंपनी के नाम पर बेचा जा रहा है डीडवाना झील का नमक
Didwana Salt Scam

Rajasthan Salt Scam: राजस्थान में कई ऐसे झील हैं जहां नमक बनाए जाते हैं. इसमें जयपुर के पास सांभर झील काफी मशहूर है. सांभर झील के नमक को सरकारी कंपनी सांभर साल्ट लिमिटेड पैकेट में भरकर देश के अलग-अलग राज्यों में भेजा जाता है. इस साल्ट को खाने के इस्तेमाल में भी लाया जाता है. वहीं राजस्थान के ही डीडवाना में भी नमक बनाया जाता है जो डीडवाना झील से प्राप्त होता है. लेकिन यहां नमक की बड़ी हेराफेरी हो रही है. क्योंकि डीडवाना नमक के झील को सांभर झील का नमक बताकर दूसरे राज्यों में भेजा जा रहा है. डीडवाना नमक झील में लंबे समय से गड़बड़ी का खेल चल रहा है.

डीडवाना झील के नमक को लेकर कहा जाता है कि यह खाने के लिए नहीं होता है. बल्कि इसे दूसरे कामों में लाया जाता है. लेकिन यहां निजी व्यापारियों के द्वारा डीडवाना झील के नमक को सरकारी कंपनी सांभर साल्ट के पैकेट में भेजा जा रहा है.

Latest and Breaking News on NDTV

अधिकारियों की है मिलीभगत

बताया जाता है कि डीडवाना झील के नमक की गड़बड़ी लंबे समय से चल रहा है. डीडवाना के निजी व्यापारियों द्वारा सांभर साल्ट के पैकेटों में नमक भरकर सरकारी कंपनी के नाम का दुरुपयोग किया जा रहा है. सबसे बड़ी बात यह है कि डीडवाना नमक का झील खाने योग्य नहीं है. बल्कि उसे औद्योगिक इकाइयों में इस्तेमाल किया जाता है. जबकि लंबे समय से चल रहे इस खेल में किसी तरह की कार्रवाई भी नहीं की जा रही है. कहा जाता है कि इसमें अधिकारियों की मिलीभगत है.

यहां काम करने वाले कुछ मजदूरों का कहना है कि अधिकारियों की मिलीभगत से ही सांभर साल्ट लिमिटेड के पैकेट डीडवाना नमक झील के कुछ निजी व्यापारियों तक पहुंचाए गए, जिससे कि इन कट्टों में डीडवाना का नमक भरकर उसे सांभर के नाम से बेचा जा सके. इसमें उन्हें भारी मुनाफा होता है.
Latest and Breaking News on NDTV

सांभर साल्ट के मैनेजर ने क्या कहा

इस मामले में जब सांभर साल्ट के जनरल मैनेजर सतीश डीचौथनकर से पूछा गया तो उनका कहना है कि सांभर साल्ट के नाम से डीडवाना का नमक बेचा जाना गैरकानूनी है. उन्होंने बताया कि यह मामला पहले भी संज्ञान में आया था और इस बारे में पूर्व में भी पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी. लेकिन अब तक किसी तरह की कार्रवाई नहीं की गई है.

बताया जाता है कि सांभर साल्ट के नाम पर डीडवाना झील का नमक पंजाब, हरियाणा जैसे राज्यों में भेजा जाता है. इससे उन्हें काफी मुनाफा हो रहा है. सबसे बड़ी बात की इतनी बड़ी गड़बड़ी दिन के उजाले में की जा रही है और किसी अधिकारी को इसकी कोई खबर नहीं है. जबकि पुलिस को शिकायत मिलने के बाद भी किसी तरह की कार्रवाई नहीं की गई है.

यह भी पढ़ेंः जोधपुर में काजरी के वैज्ञानिकों का कमाल! अब खजूर की खेती से किसान हो जाएंगे मालामाल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Jodhpur: शारदीय नवरात्र की तैयारी शुरू,  पश्चिम बंगाल के कलाकारों द्वारा तैयार की जा रही इको-फ्रेंडली मूर्तियां
Rajasthan Salt Scam: राजस्थान में नमक की हेराफेरी, सरकारी कंपनी के नाम पर बेचा जा रहा है डीडवाना झील का नमक
People gave memorandum CM stop transfer SP gangapur city IPS Sujit Shankar and  farewell heavy heart
Next Article
IPS Sujit Shankar: SP का तबादला रुकवाने के लिए CM को ज्ञापन, नहीं रुका तो भारी मन से दी विदाई 
Close