साहायक आचार्य की परीक्षा शुरू, हाथ का कलावा काटा और कान की बाली उतरवाने के बाद परीक्षा केंद्र में हुई एंट्री

RPSC:   राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से सहायक आचार्य (संस्कृत शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2024 का आयोजन 8 से 19 सितंबर 2024 तक किया जाएगा.  सुरक्षा के इंतजाम को और मजबूत किया गया है.  

Advertisement
Read Time: 3 mins

RPSC: परीक्षा केंद्र में एंट्री देने से पहले अभ्यर्थियों की कलाई से कलावा कैंची से काटा गया. लड़कियों के कानों से कुंडल उतरवाए गए. परीक्षा केंद्र के मुख्य गेट पर अभ्यर्थियों की तलाशी ली गई. अजमेर के सेंट्रल गर्ल्स गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल पुरानी मंडी अजमेर में आरपीएससी के सचिव रामनिवास मेहता भी मौजूद रहे .

वेब कैमरे से अभ्यर्थियों को अपलोड करना होगा फोटो 

आयोग सचिव  रामनिवास मेहता से NDTV से एक्सक्लूसिव बातचीत की, जिसमें रामनिवास मेहता ने बताया कि ने आरपीएससी की भर्ती परीक्षाओं में अभ्यर्थियों के अप्लाई करने वाले फार्म  (Recruitment form) में जो फोटो लगती है, पहले अभ्यर्थी बाजार से फोटो की फोटो स्टेट करवा कर अभ्यर्थी फॉर्म में लगवा रहे थे. अब Recruitment  पोर्टल में वेब कैमरे के सहारे अभ्यर्थी अपनी रियल टाइम फोटो अपलोड करेगा. वही फोटो परमिशन लेटर के ऊपर आएगी, जिससे डमी कैंडिडेट को पकड़ने में आयोग को बहुत मदद मिलेगी. 

Advertisement

अभ्यर्थियों की कराई जाएगी वीडियोग्राफी 

आयोग सचिव रामनिवास मेहता ने बताया कि अब अभ्यर्थी की रियल टाइम फोटो प्रवेश पत्र में अपलोड की गई है, इस फोटो से परीक्षा केंद्र के अंदर बैठे अभ्यर्थी की फोटो का मिलान किया गया. इस प्रक्रिया के लिए अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में  परीक्षा से पहले 10 मिनट के अंदर परीक्षा कक्ष में अपने स्थान को ग्रहण कराया गया. 10 मिनट के बाद पूरे परीक्षा केंद्र में प्रत्येक कक्ष में आवंटित स्थान पर बैठे प्रत्येक अभ्यर्थी एवं अनुपस्थित अभ्यर्थियों के रिक्त स्थानों की रोल नंबर के क्रमानुसार वीडियो रिकॉर्डिंग की गई.  रिकॉर्डिंग के बाद में मूल अभ्यर्थी की पहचान सुनिश्चित करने के लिए उपयोग में ली जाएगी. आयोग इसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल का भी इस्तेमाल किया गया. 

Advertisement

10 बजे ही परीक्षा केंद्र के गेट बंद 

आयोग के सचिव  रामनिवास मेहता ने बताया कि  आज सामान्य ज्ञान प्रश्न पत्र-तृतीय की परीक्षा 8 सितंबर 2024 को सुबह 11 से 1 बजे तक अजमेर और जयपुर जिला मुख्यालय पर किया जा रहा है. अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पहले ही परीक्षा केंद्र में एंट्री दी गई. 10 बजे ही परीक्षा केंद्र का मेन गेट कर्मचारियों ने बंद कर दिया.  निर्धारित समय पर उपस्थित नहीं होने वाले अभ्यर्थी की अनुपस्थिति दर्ज होगी.  

Advertisement

इस तारीख को होगी अगली भर्ती परीक्षा.

  • हिन्दी तथा सामान्य दर्शन - 9 सितंबर 2024
  • साहित्य, ज्योतिष एवं ऋग्वेद - 10 सितंबर 2024
  • राजनीति विज्ञान - 11 सितंबर 2024
  • इतिहास तथा धर्मशास्त्र - 12 सितंबर 2024
  • इंग्लिश तथा ज्योतिष फलित - 14 सितंबर 2024
  • सामान्य संस्कृत - 15 सितंबर 2024
  • व्याकरण - 17 सितंबर 2024
  • भाषा विज्ञान - 18 सितंबर 2024
  • योग विज्ञान तथा यजुर्वेद - 19 सितंबर 2024