विज्ञापन

साहायक आचार्य की परीक्षा शुरू, हाथ का कलावा काटा और कान की बाली उतरवाने के बाद परीक्षा केंद्र में हुई एंट्री

RPSC:   राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से सहायक आचार्य (संस्कृत शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2024 का आयोजन 8 से 19 सितंबर 2024 तक किया जाएगा.  सुरक्षा के इंतजाम को और मजबूत किया गया है.  

साहायक आचार्य की परीक्षा शुरू, हाथ का कलावा काटा और कान की बाली उतरवाने के बाद परीक्षा केंद्र में हुई एंट्री
कलावा काटने के बाद परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया.

RPSC: परीक्षा केंद्र में एंट्री देने से पहले अभ्यर्थियों की कलाई से कलावा कैंची से काटा गया. लड़कियों के कानों से कुंडल उतरवाए गए. परीक्षा केंद्र के मुख्य गेट पर अभ्यर्थियों की तलाशी ली गई. अजमेर के सेंट्रल गर्ल्स गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल पुरानी मंडी अजमेर में आरपीएससी के सचिव रामनिवास मेहता भी मौजूद रहे .

वेब कैमरे से अभ्यर्थियों को अपलोड करना होगा फोटो 

आयोग सचिव  रामनिवास मेहता से NDTV से एक्सक्लूसिव बातचीत की, जिसमें रामनिवास मेहता ने बताया कि ने आरपीएससी की भर्ती परीक्षाओं में अभ्यर्थियों के अप्लाई करने वाले फार्म  (Recruitment form) में जो फोटो लगती है, पहले अभ्यर्थी बाजार से फोटो की फोटो स्टेट करवा कर अभ्यर्थी फॉर्म में लगवा रहे थे. अब Recruitment  पोर्टल में वेब कैमरे के सहारे अभ्यर्थी अपनी रियल टाइम फोटो अपलोड करेगा. वही फोटो परमिशन लेटर के ऊपर आएगी, जिससे डमी कैंडिडेट को पकड़ने में आयोग को बहुत मदद मिलेगी. 

अभ्यर्थियों की कराई जाएगी वीडियोग्राफी 

आयोग सचिव रामनिवास मेहता ने बताया कि अब अभ्यर्थी की रियल टाइम फोटो प्रवेश पत्र में अपलोड की गई है, इस फोटो से परीक्षा केंद्र के अंदर बैठे अभ्यर्थी की फोटो का मिलान किया गया. इस प्रक्रिया के लिए अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में  परीक्षा से पहले 10 मिनट के अंदर परीक्षा कक्ष में अपने स्थान को ग्रहण कराया गया. 10 मिनट के बाद पूरे परीक्षा केंद्र में प्रत्येक कक्ष में आवंटित स्थान पर बैठे प्रत्येक अभ्यर्थी एवं अनुपस्थित अभ्यर्थियों के रिक्त स्थानों की रोल नंबर के क्रमानुसार वीडियो रिकॉर्डिंग की गई.  रिकॉर्डिंग के बाद में मूल अभ्यर्थी की पहचान सुनिश्चित करने के लिए उपयोग में ली जाएगी. आयोग इसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल का भी इस्तेमाल किया गया. 

10 बजे ही परीक्षा केंद्र के गेट बंद 

आयोग के सचिव  रामनिवास मेहता ने बताया कि  आज सामान्य ज्ञान प्रश्न पत्र-तृतीय की परीक्षा 8 सितंबर 2024 को सुबह 11 से 1 बजे तक अजमेर और जयपुर जिला मुख्यालय पर किया जा रहा है. अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पहले ही परीक्षा केंद्र में एंट्री दी गई. 10 बजे ही परीक्षा केंद्र का मेन गेट कर्मचारियों ने बंद कर दिया.  निर्धारित समय पर उपस्थित नहीं होने वाले अभ्यर्थी की अनुपस्थिति दर्ज होगी.  

इस तारीख को होगी अगली भर्ती परीक्षा.

  • हिन्दी तथा सामान्य दर्शन - 9 सितंबर 2024
  • साहित्य, ज्योतिष एवं ऋग्वेद - 10 सितंबर 2024
  • राजनीति विज्ञान - 11 सितंबर 2024
  • इतिहास तथा धर्मशास्त्र - 12 सितंबर 2024
  • इंग्लिश तथा ज्योतिष फलित - 14 सितंबर 2024
  • सामान्य संस्कृत - 15 सितंबर 2024
  • व्याकरण - 17 सितंबर 2024
  • भाषा विज्ञान - 18 सितंबर 2024
  • योग विज्ञान तथा यजुर्वेद - 19 सितंबर 2024

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजस्थान में UTB GNM भर्ती निरस्त करने की कार्रवाई पर रोक, हाई कोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब
साहायक आचार्य की परीक्षा शुरू, हाथ का कलावा काटा और कान की बाली उतरवाने के बाद परीक्षा केंद्र में हुई एंट्री
'India is growing rapidly towards self-reliance in defense sector' said Defense Minister Rajnath Singh in Jodhpur.
Next Article
'दुनिया के विकट हालात में भारत का लक्ष्य एक दूसरे का हाथ पकड़कर साथ चलना है' जोधपुर में बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
Close