RSS प्रचारक ने ‘बड़ा परिवार सुखी परिवार’ कर दिया नारा, बोले-2047 तक देश की जनसंख्या युवा होनी चाहिए

Rajasthan News: RSS प्रचारक और स्वदेशी जागरण मंच के सह संगठन प्रमुख सतीश कुमार ने ‘हम दो हमारे दो’ की बजाय ‘बड़ा परिवार सुखी परिवार’ का नारा दिया है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: जयपुर में स्वदेशी जागरण मंच की विचार संगोष्ठी हुई. सतीश कुमार ने कहा, “2047 तक भारत को विकसित भारत और आर्थिक महाशक्ति बनाने के लिए देश को युवाओं का देश बनाना होगा. पहले कहा जाता था कि ‘छोटा परिवार सुखी परिवार' लेकिन, अब ‘बड़ा परिवार ही सुखी परिवार' है. 

"हर घर में 2 से 3 बच्चे होने ही चाहिए" 

सतीश कुमार ने कहा कि जरूरी नहीं है कि 4 से 5 बच्चे हों. लेकिन, हर घर में 2-3 बच्चे होने ही चाहिए. उन्होंने स्वदेशी संस्थान में जनसंख्या को लेकर की गई रिसर्च का हवाला देते हुए कहा कि दुनिया के कई देश की स्टडी की गई है. उस देश की GDP डाउन हो गई है, जहां पर युवा कम हुए हैं. यही वजह है कि 2047 तक देश की जनसंख्या युवा होनी चाहिए. 

“बूढ़ों का देश नहीं बनना हमें”

सतीश कुमार ने कहा कि साल 2047 तक जवान जनसंख्या भारत को देनी है. बुजुर्गों का देश 2047 का देश बुजुर्गों का देश नहीं चाहिए. घर में बच्चे, जवान और बुजुर्ग हों तभी अच्छा माना जाता है. 2047 में हमें गतिमान जनसंख्या वाला भारत चाहिए. 

"युवा हमें विश्व की नंबर एक अर्थव्यवस्था बनाएंगे"

आरएसएस प्रचारक सतीश कुमार ने कहा कि अभी हम विश्व की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था हैं. आने वाले 2025 के मार्च में हम चौथी अर्थव्यवस्था हो जाएंगे. 2026 में हम तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था हो जाएंगे. तीसरी से दूसरी और पहले पर आने में समय लगेगा. 2047 में भारत नंबर वन अर्थव्यवस्था बनेगा. यह हमारे युवा बनाएंगे. युवा हमें विश्व की नंबर एक अर्थव्यवस्था बनाएंगे. 

Advertisement

यह भी पढ़ें: राजस्थान सरकार का एक और तोहफा, अब इस भर्ती में बढ़ाया गया महिला आरक्षण का कोटा