केवल शासन और सरकार के भरोसे नहीं आ सकता भारत का अमृत काल: RSS प्रचारक निम्बाराम

निंबाराम ने प्रथम सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि 'अमृत काल केवल शासन के बल पर नहीं आ सकता, हम तो बोलते भी है कि समाज जागृत रहेगा तब ही परिवर्तन आता है, सत्ता के बल पर नहीं आता है.'

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: कैसे कोऑपरेटिव सोसाईटी के माध्यम से किसान को मजबूत बनाया जा सकता है? कैसे सहकारिता से गांवों की दिशा और दशा बदली जा सकती है? इसे लेकर आज से भीलवाड़ा में मंथन शुरू हुआ. इन दोनों विषय को लेकर सहकार भारती के प्रदेश स्तरीय दो दिवसीय अधिवेशन के है. अधिवेशन के पहले सत्र में मुख्य वक्ता के तौर पर बोलते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय प्रचारक निंबाराम ने कहा कि केवल सरकार-शासन के भरोसे भारत का अमृत काल नहीं आ सकता है. भीलवाड़ा नगर परिषद स्थित महाराणा प्रताप सभागार में शुरू हुए अधिवेशन में मुख्य वक्ता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की शक्ति प्रचारक निंबाराम थे.

2047 में भारत का अमृत काल

संघ के क्षेत्रीय प्रचारक निंबाराम ने प्रथम सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि हमको सबको एक विचार करने की आज जरूरत है. देश के बारे में 2 साल पहले अमृत महोत्सव जब चला तो उस समय एक दृष्टि दी गई, एक दिशा दी गई. एक अपेक्षा व्यक्ति से की गई की आने वाले जो 25 साल है यानी 2047 का भारत कैसा होगा ? 2047 में भारत के अमृत काल का समय है.

Advertisement

अमृत काल केवल शासन के बल पर नहीं आ सकता, हम तो बोलते भी है कि समाज जागृत रहेगा तब ही परिवर्तन आता है, सत्ता के बल पर नहीं आता है. इसलिए एक आत्मनिर्भर, संपन्न श्रेष्ठ भारत और शक्तिशाली भारत का सपना जो लेकर निर्माण करना हम चाहते हैं तो उसमें प्रत्येक भारतीय की सहभागिता चाहिए.

Advertisement

'गुलामी की मानसिकता अंग्रेजों की देन'

उन्होंने कहा कि समाज को तैयार करना पड़ेगा, गुलामी की मानसिकता से बाहर निकलना पड़ेगा जिसको कॉलोनाइजेशन कहते हैं. गुलामी की मानसिकता अंग्रेजों की देन है, इस से बाहर निकलना पड़ेगा. एक अभियान शुरू करना होगा. 

Advertisement

'निवेशकों का पैसा वापस लाने का प्रयास' 

सहकारिता मंत्री गौतम दक ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि कोऑपरेटिव सोसाइटीयो में निवेशकों का पैसा अटका हुआ है यह बात सरकार के संज्ञान में है. सरकार लगातार प्रयास कर रही है निवेशकों का अटका हुआ पैसा उनको वापस मिल जाए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक पेड़ देश के नाम अभियान का संदेश दिया है. उसी के तहत पूरे प्रदेश में पौधारोपण किया जा रहा है और सरकार जीरो टॉलरेंस नीति पर काम कर रही है. कोऑपरेटिव सेक्टर के चुनाव को लेकर मंत्री दक ने कहा कि जल्द ही हमारी सरकार लोकतांत्रिक तरीके से कोऑपरेटिव के सेक्टर के चुनाव कराएगी.

ये भी पढ़ें- जयपुर में IAS की तैयारी कर रही छात्रा से दरिंदगी की कोशिश, चलती ऑटो से कूदकर बचाई जान

Topics mentioned in this article