Sachin Pilot Birthday: अनोखे अंदाज में मनाया गया सचिन पायलट का जन्मदिन, 1100 गायों को लगाया 56 भोग

Sachin Pilot Birthday Celebration in Jhalawar: झालावाड़ की श्री कृष्ण गौशाला में सचिन पायलट के जन्मदिन पर गायों को 56 भोग लगाया गया. इस अवसर पर महिलाओं ने पायलट की लंबी आयु के लिए गीत गाए और ढोलक बजाकर जमकर नृत्य किया.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट का आज 47वां जन्मदिन है, जिसे उनके समर्थक गौ-सेवा संकल्प दिवस के रूप में मना रहे हैं. इस अवसर पर झालावाड़ की श्री कृष्ण गौशाला में भी अनूठा आयोजन किया गया, जिसमें कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ-साथ अन्य संगठनों के लोगों ने मिलकर 1100 गायों को अपने हाथ से 56 भोग खिलाया है. 

गोवंशों को परोसे गए 56 भोग में ड्राई फ्रूट, फल, सब्जियां सहित कुल 56 तरह की खाद्य सामग्री मंगाई गई और उसके स्टाल भी लगाए गए. इसके बाद लोगों ने अपने हाथों से छप्पन भोग थालियां में सजा कर श्री कृष्ण गौशाला में रहने वाले 1100 गोवंशों को खिलाया और पायलट की लंबी आयु की कामना की. इस मौके पर मौजूद महिलाओं ने पायलट की लंबी आयु के लिए गीत गाकर जमकर नृत्य भी किया.

Advertisement

47 किलो का एक 56 भोग

गौशाला के संरक्षक शैलेन्द्र यादव ने बताया कि इस अवसर पर कुल 2600 किलो खाद्य सामग्री और 7500 किलो हरे चारे का इस्तेमाल किया गया. छप्पन भोग में 10 तरह के ड्राई फ्रूट, 10 तरह के फल, 15 प्रकार की सब्जियां तथा सभी प्रकार की दालें कई प्रकार के खल एवं अन्य खाद्य सामग्री शामिल की गई. प्रत्येक तरंगे की खाद्य सामग्री का वजन 47-47 किलो लिया गया. छप्पन भोग में भाग लेने के लिए शहर ही नहीं, बल्कि झालावाड़ जिले के दूरस्थ क्षेत्रों से भी लोग पहुंचे और गायों को छप्पन भोग खिलाकर पायलट की लंबी आयु और सफल राजनीतिक जीवन की कामना की.

Advertisement

56 भोग में प्रयुक्त सामग्री

छप्पन भोग में सूखे मेवे जिसमें काजू, बादाम, अंजीर, किशमिश, अंजीर, अखरोट, 10 तरह के फल जिसमें अनार, सेवफल, मौसमी, पपीता, पाईनेपल, केले, चीकू, नागफल, तरबूज, खजूर एवं गुड, दलिया, खल, चूरी, चावल, तिल, मक्का, ज्वार, बाजरा, दालें, सूजी, खोपरा, मूंगफली, चने सहित 15 तरह की सब्जियां व अन्य पकवान सहित 56 प्रकार के व्यजन परोसे गए.

Advertisement

महिलाओं ने किया नृत्य

झालावाड़ की श्री कृष्ण गौशाला में सचिन पायलट के जन्मदिन के अवसर पर आयोजित किए गए कार्यक्रम के दौरान महिलाओं ने पायलट की लंबी आयु के लिए गीत गाए और ढोलक बजाकर जमकर नृत्य किया. सभी महिलाओं ने नाच गाकर अपनी खुशी का इजहार किया और पायलट की दीर्घायु तथा सफल राजनीतिक जीवन के लिए कामना की.

ये भी पढ़ें:- BJP ज्वाइन करने वाले निर्दलीय विधायक की सदस्यता पर मंडराया खतरा! जूली ने स्पीकर को लिखा पत्र