विज्ञापन

Paris Olympic 2024: विनेश फोगाट को लेकर सचिन पायलट का बयान, बोले- 'हमें उम्मीद है कि IOA...'

फाइनल में पहुंचीं विनेश फोगाट ने जब डिसक्वालीफाई होने का फैसला सुना तो उससे आहत होकर वो बेहोश हो गईं. इसके बाद तुरंत उन्हें खेल गांव के पॉलीक्लिनिक में भर्ती कराया गया है.

Paris Olympic 2024: विनेश फोगाट को लेकर सचिन पायलट का बयान, बोले- 'हमें उम्मीद है कि IOA...'
Wrestler Vinesh Phogat

Rajasthan News: विश्व के श्रेष्ठ पहलवानों को पराजित कर ओलंपिक रेसलिंग के फाइनल मुकाबले में अपनी जगह बना चुकीं विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित किया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है. हम उम्मीद करते हैं कि भारतीय ओलंपिक संघ मजबूती से विनेश का पक्ष रखेगा और न्याय दिलवाएगा. हर चुनौती का डटकर मुकाबला करना ही एक असली चैंपियन की पहचान होती है. विनेश, आप हौसले को मजबूत रखिए और अपने परिश्रम पर विश्वास रखिए. देश हमेशा आपके साथ है. यह बयान राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने बुधवार को दिया है.

फैसला सुनकर बेहोश हो गईं विनेश

फाइनल में पहुंचीं विनेश फोगाट ने जब डिसक्वालीफाई होने का फैसला सुना तो उससे आहत होकर वो बेहोश हो गईं. इसके बाद तुरंत उन्हें खेल गांव के पॉलीक्लिनिक में भर्ती कराया गया है. सूत्रों ने बताया कि विनेश फोगाट को डिहाइड्रेशन के कारण खेल गांव के अंदर पॉलीक्लिनिक में भर्ती कराया गया था. अब वह ठीक हैं और किसी अस्पताल में नहीं भर्ती नहीं हैं. मंगलवार रात को सेमीफाइनल में क्यूबा की युस्नेलिस गुज़मैन को 5-0 से हराकर विनेश ओलंपिक खेलों के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गईं थीं. सेमीफाइनल में जीत के बाद, विनेश ने जॉगिंग, स्किपिंग और साइक्लिंग कर वजन को कम करने का हरसंभव प्रयास किया. मगर 50 किलोग्राम वर्ग की कुश्ती के लिए उनका 100 ग्राम वजन ज्यादा था. इसीलिए उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया.

पीएम मोदी ने पीटी उषा से की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईओए प्रमुख पीटी उषा से इस मामले को लेकर बात की और विनेश की हार के बाद भारत के पास क्या विकल्प हैं, इस बारे में उनसे जानकारी ली है. सूत्रों के अनुसार, पीएम ने आईओए प्रमुख से पहलवान के मामले में मदद के लिए सभी विकल्पों पर विचार करने को कहा और पीटी उषा से आग्रह किया कि अगर इससे पहलवान को मदद मिलती है तो वे अयोग्य ठहराए जाने के मामले में कड़ा विरोध दर्ज कराएं.

'विनेश आप चैम्पियनों में चैम्पियन हो'

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने विनेश की हौसलाअफजाई करते हुए कहा कि वह भारत का गौरव हैं और उन्हें मजबूती से वापसी करनी है. उन्होंने एक्स पर लिखा ,'विनेश आप चैम्पियनों में चैम्पियन हो. आप भारत का गौरव हो और हर भारतीय के लिये प्रेरणास्रोत हो. आज के झटके से दुख पहुंचा है. काश मैं शब्दों में बता पाता कि इस समय कितना मायूस हूं. लेकिन मुझे पता है कि आप फिर वापसी करोगी. चुनौतियों का डटकर सामना करना आपके स्वभाव में है. मजबूती से वापसी करो. हम सभी आपके साथ हैं.'

ये भी पढ़ें:- ओलंपिक से बाहर हुईं विनेश फोगाट, रद्द हुआ फाइनल मुकाबला; टूटा करोड़ों भारतीयों का दिल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Udaipur:  भारत का सिटी ऑफ रोमांस, यहां की खूबसूरत झीलें-महल-हवेलियां पर्यटकों को क्यों करती हैं आकर्षित
Paris Olympic 2024: विनेश फोगाट को लेकर सचिन पायलट का बयान, बोले- 'हमें उम्मीद है कि IOA...'
a man Planted a garden of more than 5 thousand plants on the roof of the house in didwana rajasthan carved Om and Swastika shapes on it
Next Article
गलियारा, बालकनी और बरामदे में लगा दिए 5 हजार पौधे, अनूठे जज़्बे से घर को बना दिया 'हाउस ट्री '  
Close