विज्ञापन

ओलंपिक से बाहर हुईं विनेश फोगाट, रद्द हुआ फाइनल मुकाबला; टूटा करोड़ों भारतीयों का दिल

Vinesh Phogat Disqualified : अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि विनेश फोगाट जिस 50 किलोग्राम भार वर्ग में मुकाबला कर रही हैं, उसमें कोई भी सिल्वर पदक विजेता नहीं होगा.

ओलंपिक से बाहर हुईं विनेश फोगाट, रद्द हुआ फाइनल मुकाबला; टूटा करोड़ों भारतीयों का दिल
50 किलोग्राम कैटेगरी में खेलने वालीं विनेश फोगाट का वजन तय सीमा से अधिक पाया गया

Vinesh Phogat Disqualified : भारतीय रेसलर विनेश फोगाट की पेरिस ओलंपिक में भारत को स्वर्ण पदक दिलाने की उम्मीद टूट गई है. विनेश फोगाट ओलंपिक में इतिहास बनाने से सिर्फ एक कदम दूर थीं और बुधवार को उन्हें 50 किलोग्राम वर्ग में अपना फाइनल मुकाबला खेलना था. मगर मुकाबले से पहले उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा निकला जिसकी वजह से उन्हें डिस्क्वालिफाई कर दिया गया.

विनेश को नहीं मिलेगा सिल्वर मेडल 

अब इसके बाद वह अपना फाइनल मैच नहीं खेल सकेंगी. उनसे मुकाबला करने वाली अमेरिका की रेसलर को स्वर्ण पदक मिल जाएगा. मगर विनेश को सिल्वर मेडल नहीं मिलेगा. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि विनेश फोगाट जिस 50 किलोग्राम भार वर्ग में मुकाबला कर रही हैं, उसमें कोई भी सिल्वर पदक विजेता नहीं होगा.

ओलंपिक के फाइनल में पहुंचने वालीं पहली महिला पहलवान 

ओलंपिक के फाइनल में पहुंचने वालीं पहली भारतीय महिला पहलवान 

उनका वजन 50 किलोग्राम से कुछ ज्यादा पाया गया- IOA 

भारतीय ओलंपिक समिति ने विनेश फोगाट के अयोग्य होने की जानकारी देते हुए एक बयान में कहा, "भारतीय दल को बड़े अफसोस के साथ यह बताना पड़ रहा है कि विनेश फोगाट को महिलाओं की रेसलिंग के 50 किलोग्राम वर्ग से डिस्क्वालिफ़ाई कर दिया गया है. हमारी पूरी टीम ने रात भर पूरी कोशिश की, मगर इसके बावजूद आज सुबह उनका वजन 50 किलोग्राम से कुछ ज्यादा पाया गया. इस बारे में दल की ओर से अभी कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी. भारतीय दल आप सबसे विनेश की प्राइवेसी का सम्मान करने का आग्रह करता है."

सेमीफइनल में जीत के बाद विनेश

सेमीफइनल में जीत के बाद विनेश

वजन कम करने के लिए खाना नहीं खाया, पसीना बहाया 

बताया जा रहा है कि विनेश का वजन मंगलवार को तय वर्ग से दो किलोग्राम ज्यादा पाया गया था. इसके बाद विनेश ने अपना वजन कम करने की भरपूर कोशिश की. उन्होंने खाना नहीं खाया, और दौड़कर पसीना बहाती रहीं. वह सारी रात सोई भी नहीं. मगर इसके बाद भी उनका वजन 100 ग्राम अधिक निकला. भारतीय अधिकारियों ने ओलंपिक समिति से वजन कम करने के लिए और समय मांगा मगर उन्हें सफलता नहीं मिली.

फाइनल में पहुंचने वालीं पहली महिला पहलवान 

विनेश पहलवानी में ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान हैं. विनेश ने सेमीफइनल मुकाबले में  क्यूबा की युसनेलिस गुजमैन लोपेज को 5-0 से शिकस्त देकर फाइनल में अपनी जगह बनाई थी. पेरिस ओलंपिक में महिला कुश्ती स्पर्धा के 50 किलो वर्ग में वह गोल्ड मेडल जीतने के लिए अमेरिका की पहलवान से लड़ने वालीं थीं . 

आज का झटका दुख देता है: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विनेश को टैग करते हुए लिखा, 'आप चैंपियनों में चैंपियन हैं! आप भारत का गौरव हैं और प्रत्येक भारतीय के लिए प्रेरणा हैं. आज का झटका दुख देता है. काश शब्द उस निराशा की भावना को व्यक्त कर पाते जो मैं अनुभव कर रहा हूं. साथ ही, मैं जानता हूं कि आप लचीलेपन का प्रतीक हैं. चुनौतियों का डटकर मुकाबला करना हमेशा से आपका स्वभाव रहा है. मजबूत होकर वापस आओ! हम सब आपके पक्ष में हैं.'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan: CET परीक्षा में होगी निगेटिव मार्किंग, जानें और क्या हुए बदलाव
ओलंपिक से बाहर हुईं विनेश फोगाट, रद्द हुआ फाइनल मुकाबला; टूटा करोड़ों भारतीयों का दिल
'I am so sad that I cannot express it in words...' PM Modi said on Vinesh Phogat's exit from Olympics
Next Article
'मुझे इतना दुख हुआ है, जिसे शब्दों में...' विनेश फोगाट के ओलंपिक से बाहर होने पर बोले PM मोदी
Close