यह खंडित जनादेश... लोकसभा चुनाव के नतीजों पर सचिन पायलट बोले- लोग धर्म के नाम पर राजनीति पसंद नहीं करते

Rajasthan Politics: राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट लोकसभा चुनाव के बाद लगातार भाजपा पर हमलावर है. शुक्रवार को अजमेर दौरे पर पहुंचे पायलट ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि अब अधिकांश लोग धर्म के नाम पर राजनीति पसंद नहीं करते.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
सचिन पायलट.
जयपुर:

Sachin Pilot News: लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर निशाना साधते हुए शुक्रवार को कहा कि इस देश के अधिकांश लोग धर्म के नाम पर हो रही राजनीति को पसंद नहीं करते. शुक्रवार को अजमेर में मीडिया से बातचीत में पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘राजनीति होती है सिद्धांत की, संविधान की, प्रगति की, विकास की, योजना की, उद्योग की, निवेश की, और आप मंगलसूत्र की, हिन्दू-मुसलमान की, मंदिर-मस्जिद की राजनीति कर रहे हैं. नौजवान पीढ़ी और अधिकांश लोग इसे पसंद नहीं करते.. मुझे लगता है भाजपा को यह बात समझ आ गई होगी.''

उन्होंने कहा कि इस चुनाव में पूरी दुनिया देखना चाहती थी कि देश के लोग किस प्रकार की राजनीति को पसंद करते हैं. पायलट ने कहा कि पिछले 10 साल से भाजपा के शासन में लोगों ने जो राजनीति देखी, वो सिर्फ भाषण, प्रचार, प्रोपेगेंडा, झंडा, बैनर, टेलीविजन की राजनीति थी.

Advertisement

यह खंडित जनादेश, किसी को स्पष्ट बहुमत नहींः पायलट

पायलट ने आगे कहा, “अगर आप लोकसभा के चुनाव परिणाम का आकलन करेंगे तो पाएंगे कि लोगों ने सरकार के खिलाफ वोट किया है. भाजपा के सांसद 303 थे, जिनमें से 60-70 इस बार कम हो गए हैं. राजग ने 400 सीट जीतने का दावा किया था, जो उसे नहीं मिलीं.” उन्होंने कहा, “यह खंडित जनादेश है.. किसी भी दल को सरकार बनाने के लिए स्पष्ट बहुमत नहीं मिला.. जो सत्ता में थे उनको अपने गिरेबान में झांकना चाहिए और आकलन करना चाहिए कि उनसे कहां कमी रह गई.”

Advertisement

उन्होंने कहा कि कांग्रेस और 'इंडिया' गठबंधन को अपार जनसमर्थन जनता का मिला है. पायलट ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का प्रदर्शन राजस्थान में बहुत बेहतर रहा, पिछले लोकसभा चुनाव में हम एक भी सीट जीत नहीं पाये थे लेकिन इस बार 11 सीट पर भाजपा को हरा दिया.. यह हम सब की सामूहिक मेहनत का परिणाम है.

Advertisement

प्रदेश का मूड आज कांग्रेस के साथ हैः सचिन पायलट

पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत के दूसरी बार चुनाव हारने पर पायलट ने कहा, “हम लोगों ने 11 सीटों पर भाजपा को हराया है और जहां जहां हम लोग भाजपा को हरा नहीं पाये अगली बार हम दोगुनी मेहनत करके उनको हरायेंगे.. लेकिन देश का मूड.. प्रदेश का मूड आज कांग्रेस के साथ है.”

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) को 'इंडिया' गठबंधन की बैठक में नहीं बुलाए जाने पर पार्टी नाराजगी के बारे उन्होंने कहा आने वाले समय में 'इंडिया' गठबंधन में और भी दल शामिल होंगे.मालूम हो कि हनुमान बेनीवाल ने इंडिया गठबंधन की बैठक में नहीं बुलाए जाने पर नाराजगी जाहिर की थी. 

यह भी पढ़ें - हनुमान बेनीवाल की नाराजगी पर सचिन पायलट का पहला बयान, बोले- 'आने वाले समय में कई दल...'