Rajasthan: स्टेट ओपन बोर्ड परीक्षा में नकल करवाते रंगे हाथ पकड़ा गया सरकारी टीचर, DEO ने कर दिया सस्पेंड

आकस्मिक निरीक्षण करने के लिए जब अधिकारी सेंटर में पहुंचीं तो खुलेआम परीक्षार्थियों को चिटिंग करते देख दंग रह गईं. उन्होंने तुरंत सरकारी अध्यापक को पकड़वाकर कार्रवाई शुरू कर दी.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: सांचौर में स्टेट ओपन बोर्ड परीक्षा में वीक्षक (Room Incharge) द्वारा नकल करवाने जाने के मामले में जिला शिक्षा अधिकारी (DEO) ने कड़ा एक्शन लेते हुए वीक्षक मोहनलाल (Mohanlal) को निलंबित (Suspend) कर दिया है. जिला शिक्षा अधिकारी भेराराम ने बताया कि वीक्षक मोहनलाल के कब्जे से 8 एंड्राइड मोबाइल और 2 वन वीक सीरीज भी जब्त की गई है.

जांच अधिकारी ने रंगे हाथ पकड़ा

निलंबन आदेश में बताया गया कि, 'जब संतीबेन छगनलाल स्टेट ओपन बोर्ड परीक्षा केन्द्र पर दोपहर 3.30 बजे आकस्मिक निरीक्षण करने पहुंचीं तो उन्होंने सेकेंड लेवल अध्यापक मोहनलाल को परीक्षार्थियों को नकल करवाते हुए रंगे हाथ पकड़ लिया. निरीक्षण टीम को देखकर अचानक मोहनलाल मोबाइल व अन्य नकल सामग्री परीक्षार्थियों से एकत्रित कर भाग गया. इस दौरान टीम ने उसे पकड़ लिया. उसके कब्जे से 8 एंड्रॉयड मोबाइल और रसायन विज्ञान से संबंधित कक्षा-12 की दो वन-वीक-सीरीज जब्त की गईं. सरकारी शिक्षक की ओर से परीक्षार्थियों को नकल करवाते पाए जाने के मामले को जिला शिक्षा अधिकारी ने गंभीरता से लेते हुए तत्काल निलंबन का आदेश जारी कर दिया.'

Advertisement

विभागीय जांच बैठाई गई

संतीबेन छगनलाल बोकडिया राबाउमावि सांचोर में स्टेट ओपन बोर्ड परीक्षा में वीक्षक मोहनलाल के द्वारा नdल करवाने के मामले में शिक्षा विभाग की और से सरकारी शिक्षक मोहनलाल के विरूद्ध एक विभागीय जांच प्रारम्भ करने का निर्णय लिया है. साथ ही मोहनलाल के खिलाफ राजस्थान असैनिक सेवाऐं नियम 1958 के नियम 13 (2) की  शक्तियों का प्रयोग करते हुए दिनांक 15 जुलाई से निलम्बित किया गया है. निलम्बन अवधि में इनका मुख्यालय कार्यालय मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी रानीवाडा जिला-सांचोर किया गया है.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- मंजूर होगा इस्तीफा, या बैकफुट पर आएंगे किरोड़ी लाल मीणा? जल्द आ सकता है दिल्ली से बुलावा

Advertisement