Rajasthan: रणथंभौर नेशनल पार्क के उफनते नाले में फंसा 10 पर्यटकों से भरा कैंटर, बाल-बाल बची जान

रणथंभौर नेशनल पार्क में सोमवार शाम पर्यटकों से भरा एक कैंटर उफनते नाले के बीचोंबीच फंस गया. गनीमत रही कि पानी के बहाव में कैंटर नहीं बहा और समय रहते सभी पर्यटकों वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू कर लिया.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर नेशनल पार्क के जोन नंबर 6 में सोमवार शाम को एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया. शाम की पारी में करीब 10 पर्यटक एक कैंटर में सवार होकर रणथंभौर के जोन नंबर 6 में टाइगर सफरी के लिए गए थे. इसी दौरान अचानक मौसम बदला और तेज बारिश का दौर शुरू हो गया. देखते ही देखते रणथंभौर के पहाड़ी क्षेत्र के बरसाती नालों में उफान आ गया, जिसके चलते रणथंभौर के रास्तों में भी पानी भर गया. इसी के चलते टैंकर चालक रास्ता भटक गया. इसके बाद पर्यटकों से भरा कैंटर बरसाती नाले में फंस गया. 

वन कर्मियों की टीम ने लोगों को बचाया

बरसात के चलते नाले में पानी तेज प्रवाह के साथ बढ़ता देख एक बारगी तो पर्यटकों की सांसें थम गईं. मगर, कैंटर में मौजूद गाइड ने घटना की सूचना तुरंत वन विभाग के अधिकारियों सहित अन्य गाइडों को दी. इस सूचना को पाते ही वन कर्मियों की टीम मौके पर पहुंच गई और बड़ेही सूझबूझ के साथ पानी के बीच फंसे कैंटर से पर्यटकों को सकुशल बाहर निकाला और दूसरे कैंटर से सभी पर्यटकों को जंगल से बाहर निकाला गया. वनकर्मियों ने पर्यटकों को तो सकुशल निकाल लिया, मगर कैंटर नाले में फंसा रहा. रणथंभौर के पर्यटन डीएफओ प्रमोद धाकड़ का कहना है कि नाले में फंसे कैंटर को अंधेरा होने की वजह से नहीं निकाला जा सका. उनका कहना है कि कैंटर को आज ट्रैक्टर की सहायता से नाले से निकाल लिया जाएगा. 

Advertisement

2 दिन के लिए टाइगर सफारी पर रोक

सोमवार शाम को हुई घटना को लेकर वन अधिकारियों ने आगामी दो दिनों के लिए रणथंभौर के जोन नम्बर 6 से 10 में टाइगर सफारी पर रोक लगा दी है और दो दिन बाद मौसम और परिस्तिथियों को देखकर ही टाइगर सफारी को लेकर निर्णय लिया जाएगा. रणथंभौर में एक से जोन नम्बर पांच में पहले से ही टाइगर सफारी बंद है. गनीमत तो यह रही कि समय रहते वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई और पर्यटकों को सही सलामत निकाल लिया वरना कोई बड़ी दुर्घटना भी हो सकती थी.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- रविंद्र सिंह भाटी की ये मांग क्या पूरी करेगी केंद्र सरकार? शिव विधायक ने रेल मंत्री को लिखा पत्र

Advertisement