राजस्थान के कई जिलों में स्कूल बंद करने के आदेश,  भारी बारिश के बाद जिला कलेक्टर ने दिये निर्देश

Rajasthan News: राजस्थान में भारी बारिश के बीच कई जिलों में स्कूल बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं. इसमें जयपुर, बीकानेर, नागौर और टोंक जिला शामिल है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

School Closed News: राजस्थान के कई इलाके भारी बारिश की चपेट में है. लोगों को जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित है. कई इलाके जलमग्न हो गए है, जिससे आमलोगों को आने-जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में परेशानियों को देखते हुए कुछ जिलों में जिलाअधिकारी ने आदेश जारी कर स्कूल को बंद करने के निर्देश दिए हैं. जिसमें मुख्य रूप से जयपुर और टोंक जिले शामिल हैं. वहीं राज्य में कई जिलों में बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है. जयपुर, भरतपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर, बीकानेर, जोधपुर संभाग में बारिश की संभावना है.

जयपुर में बारिश के स्कूल बंद

जयपुर में गुरुवार को जोरदार हुई, भारी बारिश और जलभराव को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. 5 उपखंड के परिक्षेत्र में संचालित राजकीय और गैर राजकीय विद्यालयों में 16 अगस्त को कक्षा 1 से 5 तक के विद्यार्थियों की छुट्टी कर दी गई है. जिसमें चाकसू, कोटखावदा, सांगानेर ग्रामीण, फागी और माधोराजपुरा उपखंड के लिए यह आदेश जारी किया गया है. बता दें कि इससे पहले बुधवार को भारी बारिश के बाद देर रात तक रेस्क्यू अभियान चला था. 

टोंक में चौथी बार बंद हुए स्कूल 

टोंक में शुक्रवार 16 अगस्त को 1 से लेकर 12वीं तक के सरकारी और निजी स्कूलों के साथ आंगनबाड़ी सेंटरों की छुट्टी के आदेश जारी कर दिए गए हैं. यह आदेश टोंक जिला कलेक्टर सौम्या झा ने जारी किए है. बता दें कि पिछले 15 दिनों में चौथी बार स्कूलों की छुट्टी की गई है. टोंक जिले के पीपलू उपखण्ड के नदी-नाले उफान पर हैं. टोंक जिले में अब तक 815 एमएम बरसात दर्ज की गई है, वहीं जिले के 33 में से 30 बांध ओवरफ्लो हुए हैं.

बीकानेर में स्कूल बंद करने के आदेश

बारिश के चलते बीकानेर जिले के स्कूलों में अवकाश की घोषणा हो गई है. शुक्रवार को बीकानेर के सभी स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों और मदरसों में बच्चों की छुट्टी घोषणा की गई है. यह फैसला जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने आदेश जारी किए हैं.

Advertisement

नागौर में भी स्कूल होंगे बंद

मौसम विभाग के अनुसार नागौर जिले में ऑरेंज अलर्ट भारी बारिश को देखते हुए को देखते हुए जिले के सभी सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों और आंगनवाड़ी केन्द्रों में दिनांक 16,08,2024 को अवकाश घोषित किया गया है. 

इन इलाकों में दर्ज की गई बारिश

रात साढ़े 8 बजे तक के आकड़ों के अनुसार राजस्थान के अलग-अलग जिलों में बारिश दर्ज की गई. बीकानेर में 28 एमएम बारिश दर्ज की गई,  जोधपुर में 21 एमएम, जयपुर में 51.3 एमएम, अजमेर में 4 एमएम, कोटा में 11 एमएम बारिश दर्ज की गई.  

Advertisement

ये भी पढ़ें- राजस्थान में ड्रग्स तस्करों के हौसले बुलंद, प्रतापगढ़ पुलिस की गाड़ी को टक्कर मार की फायरिंग और फिर...

Topics mentioned in this article