गलती से बॉर्डर पार कर चला गया था पाकिस्तान, 32 महीने बाद हुई शब्बीर की वापसी

Barmer India-Pak Border: राजस्थान के सीमावर्ती गांव से भटककर पाकिस्तान पहुंचने वाले व्यक्ति की 32 महीने के बाद घर वापसी हो गई है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
शब्बीर (फाइल फोटो)

Rajasthan News: राजस्थान से सीमा पार कर पाकिस्तान पहुंचने वाले व्यक्ति को लेकर नई अपडेट सामने आई है. बाड़मेर (Barmer) जिले के सीमावर्ती गांव (Border Village) जानपालिया से 32 महीने पहले इंटरनेशनल बॉर्डर पार कर पाकिस्तान पहुंचे शब्बीर की वतन वापसी हो चुकी है. भारत के वाघा बॉर्डर (Wagah Border) पर सुरक्षा एजेंसियों द्वारा पूछताछ के बाद परिजनों के हवाले किया जाएगा. इसके लिए परिजनों को वाघा बॉर्डर बुलाया गया है. युवक के भारत लौटने की खबर के बाद परिवार में खुशी का माहौल है.

बॉर्डर पर ही स्थित है शब्बीर गांव

बाड़मेर जिले के सेड़वा उपखंड क्षेत्र में स्थित जानपालिया गांव से अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर महज 2 किलोमीटर दूर है. ऐसे में अंदेशा जताया जा रहा था की शब्बीर रास्ता भटक कर अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार कर पाकिस्तान चला गया. जिसके बाद परिजनों ने पुलिस थाना सेड़वा में गुमशुदगी की रिपोर्ट भी दर्ज करवाई थी. उसमें बताया कि शब्बीर घर से दरगाह का कहकर निकला था, लेकिन वापस नहीं पहुंचा.

3 बच्चों का बाप है शब्बीर 

शब्बीर के परिजनों के अनुसार उसका दिमाग संतुलन ठीक नहीं था, जिसके चलते वह तारबंदी की ओर चला गया. रेत के टीलों की जगह रेत निकालने से रास्ता हो जाता है. ऐसे में शब्बीर की उसके रास्ते पाकिस्तान चला गया. शब्बीर के परिवार में उसकी पत्नी व बेटियां और बेटा भी है.

32 महीने बाद लौटा परिवार में खुशी

परिजनों के अनुसार 25 साल के शब्बीर का मानसिक संतुलन ठीक नहीं होने के चलते वह सीमा पार कर चला गया. वहां पर पार्क रेंजर्स द्वारा पूछताछ करने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ. जिसमें पता चला कि शब्बीर पाकिस्तान की जेल में है. लेकिन पाक एजेंसियां ने इनकार कर दिया जिसके बाद उसे लाने के प्रयास चल रहे थे. 29 मई को आखिरकार वाघा बॉर्डर के रास्ते शब्बीर को अपने घर भेज दिया गया है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- राजस्थान में कानून व्यवस्था को लेकर CM भजनलाल का सख्त रवैया, अधिकारियों को दिए कड़े निर्देश

Topics mentioned in this article