Rajasthan Water: पंजाब में नहरे ओवरफ्लो, राजस्थान में सिंचाई के लिए पानी की किल्लत! किसानों ने दिया अल्टीमेटम

दो दिन पहले सीएम भजन लाल शर्मा ने भी पंजाब सीएम भगवंत मान से बात की थी, जिसके बाद उन्होंने 500 क्यूसेक पानी बढ़ाने का आश्वासन भी दिया था. मगर पंजाब सरकार की तरफ से गंगनहर में पानी नहीं बढ़ाया गया, जिससे राजस्थान के किसानों में भारी आक्रोश व्याप्त है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
श्रीगंगानगर में किसानों की बैठक के दौरान की तस्वीर.

Rajasthan News: राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले की जीवनदायिनी गंगनहर में पिछले एक सप्ताह से वाटर लेवल में भारी उतार चढ़ाव देखा जा रहा है. इस कारण किसानों को सिंचाई के लिए पूरा पानी तक नहीं मिल पा रहा है. हालत यह है कि पंजाब में नहर ओवरफ्लो चल रही हैं और राजस्थान के किसानों को सिंचाई के लिए उसके हिस्से का पानी भी नहीं मिल पा रहा है. गंगनहर में पिछले एक सप्ताह से सिर्फ एक हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है, जिसके चलते किसानो में भारी रोष है. 

धान रोपाई के कारण कम कर दिया पानी

इसी को लेकर अब ग्रामीण किसान मजदूर समिति ने विरोध स्वरूप गुरुद्वारा सिंह सभा में गंगनहर प्रोजेक्ट चेयरमैन हरविंदर सिंह गिल के नेतृत्व में एक बैठक का आयोजन किया और आंदोलन की रणनीति तय की. ग्रामीण किसान मजदूर समिति संयोजक रणजीत सिंह राजू ने कहा, 'यदि 21 जून तक गंगनहर में हिस्से के मुताबिक 2500 क्यूसेक पूरा पानी नहीं मिला तो 22 जून को एक बड़ा आंदोलन किया जाएगा.' किसानों ने कहा कि पंजाब में धान की रोपाई का सीजन चल रहा है. इस कारण पंजाब की नहरों में पानी ओवरफ्लो चलाया जा रहा है और राजस्थान की नहर में पंजाब ने पानी कम कर दिया है. पंजाब के सरहिंद फीडर और ईस्टर्न कैनाल में क्षमता से अधिक पानी चलाया जा रहा है.

Advertisement

आश्वासन के बाद भी नहीं मिल रहा पानी

दो दिन पहले सीएम भजन लाल शर्मा ने भी पंजाब सीएम भगवंत मान से बात की थी, जिसके बाद उन्होंने 500 क्यूसेक पानी बढ़ाने का आश्वासन भी दिया था. मगर पंजाब सरकार की तरफ से गंगनहर में पानी नहीं बढ़ाया गया, जिससे राजस्थान के किसानों में भारी आक्रोश व्याप्त है. किसानों का कहना है कि यदि अब सिंचाई पानी नहीं मिला तो फसलें बर्बाद हो जाएंगी. इस बार श्रीगंगानगर जिले में तापमान भी लगातार 45 डिग्री से ऊपर बना हुआ है, जिससे खेतों में तपिस बहुत बढ़ी हुई है. ऐसे में पानी की कमी से सिंचाई ठीक तरह से नहीं हो पा रही है.

Advertisement

ये हैं किसानों की मांगें

ग्रामीण किसान मजदूर समिति के संतवीर सिंह ने बताया कि आरडी 45 से डाबला हेड तक गंगनहर को आरसीसी से तैयार करवाया जाए क्योंकि यह जगह-जगह से टूट चुकी है. इस वजह से जगह-जगह से पानी चोरी हो रहा है. किसानों की मांग है कि आरडी 45 से डाबला हेड तक नहर के पटड़ों पर डामर रोड बनाई जाए. इसके साथ साथ रेगुलेशन को सुचारु रूप से चलाने के लिए 85 किलोमीटर लम्बे पड़े लिंक चैनल पर पौंड बनाया जाये.    

Advertisement