विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Water: पंजाब में नहरे ओवरफ्लो, राजस्थान में सिंचाई के लिए पानी की किल्लत! किसानों ने दिया अल्टीमेटम

दो दिन पहले सीएम भजन लाल शर्मा ने भी पंजाब सीएम भगवंत मान से बात की थी, जिसके बाद उन्होंने 500 क्यूसेक पानी बढ़ाने का आश्वासन भी दिया था. मगर पंजाब सरकार की तरफ से गंगनहर में पानी नहीं बढ़ाया गया, जिससे राजस्थान के किसानों में भारी आक्रोश व्याप्त है.

Read Time: 3 mins
Rajasthan Water: पंजाब में नहरे ओवरफ्लो, राजस्थान में सिंचाई के लिए पानी की किल्लत! किसानों ने दिया अल्टीमेटम
श्रीगंगानगर में किसानों की बैठक के दौरान की तस्वीर.

Rajasthan News: राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले की जीवनदायिनी गंगनहर में पिछले एक सप्ताह से वाटर लेवल में भारी उतार चढ़ाव देखा जा रहा है. इस कारण किसानों को सिंचाई के लिए पूरा पानी तक नहीं मिल पा रहा है. हालत यह है कि पंजाब में नहर ओवरफ्लो चल रही हैं और राजस्थान के किसानों को सिंचाई के लिए उसके हिस्से का पानी भी नहीं मिल पा रहा है. गंगनहर में पिछले एक सप्ताह से सिर्फ एक हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है, जिसके चलते किसानो में भारी रोष है. 

धान रोपाई के कारण कम कर दिया पानी

इसी को लेकर अब ग्रामीण किसान मजदूर समिति ने विरोध स्वरूप गुरुद्वारा सिंह सभा में गंगनहर प्रोजेक्ट चेयरमैन हरविंदर सिंह गिल के नेतृत्व में एक बैठक का आयोजन किया और आंदोलन की रणनीति तय की. ग्रामीण किसान मजदूर समिति संयोजक रणजीत सिंह राजू ने कहा, 'यदि 21 जून तक गंगनहर में हिस्से के मुताबिक 2500 क्यूसेक पूरा पानी नहीं मिला तो 22 जून को एक बड़ा आंदोलन किया जाएगा.' किसानों ने कहा कि पंजाब में धान की रोपाई का सीजन चल रहा है. इस कारण पंजाब की नहरों में पानी ओवरफ्लो चलाया जा रहा है और राजस्थान की नहर में पंजाब ने पानी कम कर दिया है. पंजाब के सरहिंद फीडर और ईस्टर्न कैनाल में क्षमता से अधिक पानी चलाया जा रहा है.

आश्वासन के बाद भी नहीं मिल रहा पानी

दो दिन पहले सीएम भजन लाल शर्मा ने भी पंजाब सीएम भगवंत मान से बात की थी, जिसके बाद उन्होंने 500 क्यूसेक पानी बढ़ाने का आश्वासन भी दिया था. मगर पंजाब सरकार की तरफ से गंगनहर में पानी नहीं बढ़ाया गया, जिससे राजस्थान के किसानों में भारी आक्रोश व्याप्त है. किसानों का कहना है कि यदि अब सिंचाई पानी नहीं मिला तो फसलें बर्बाद हो जाएंगी. इस बार श्रीगंगानगर जिले में तापमान भी लगातार 45 डिग्री से ऊपर बना हुआ है, जिससे खेतों में तपिस बहुत बढ़ी हुई है. ऐसे में पानी की कमी से सिंचाई ठीक तरह से नहीं हो पा रही है.

ये हैं किसानों की मांगें

ग्रामीण किसान मजदूर समिति के संतवीर सिंह ने बताया कि आरडी 45 से डाबला हेड तक गंगनहर को आरसीसी से तैयार करवाया जाए क्योंकि यह जगह-जगह से टूट चुकी है. इस वजह से जगह-जगह से पानी चोरी हो रहा है. किसानों की मांग है कि आरडी 45 से डाबला हेड तक नहर के पटड़ों पर डामर रोड बनाई जाए. इसके साथ साथ रेगुलेशन को सुचारु रूप से चलाने के लिए 85 किलोमीटर लम्बे पड़े लिंक चैनल पर पौंड बनाया जाये.    

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Politics: राजस्थान उपचुनाव के लिए बीजेपी ने शुरू की जिताऊ उम्मीदवार की खोज, ये हो सकता है फॉर्मूला
Rajasthan Water: पंजाब में नहरे ओवरफ्लो, राजस्थान में सिंचाई के लिए पानी की किल्लत! किसानों ने दिया अल्टीमेटम
Rajasthan government can make this big announcement for the youth in the budget, know what is the plan
Next Article
Rajasthan Budget 2024: बजट में युवाओं के लिए यह बड़ा ऐलान कर सकती है राजस्थान सरकार, जानें क्या है प्लान
Close
;