राजस्थान के 200 से अधिक सरकारी शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस, जानें क्या है पूरा मामला

Show cause Notice to Teachers: शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस विभाग की ओर से जारी किया गया है. इस नोटिस की जानकारी सामने आने के बाद प्रदेश के शिक्षकों में विभागीय कार्रवाई को लेकर डर का माहौल है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan Teachers: राजस्थान के सैकड़ों शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. अकेले जयपुर में 200 से अधिक शिक्षकों को नोटिस जारी किया गया है. पूरे राजस्थान में यह संख्या और अधिक होने का अनुमान लगाया जा रहा है. शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस विभाग की ओर से जारी किया गया है. इस नोटिस की जानकारी सामने आने के बाद प्रदेश के शिक्षकों में विभागीय कार्रवाई को लेकर डर का माहौल है. लेकिन प्रदेश के शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी क्यों किया गया? आइए जानते हैं इस रिपोर्ट में. 

सीईटी परीक्षा से जुड़ा है मामला

दरअसल राजस्थान में मंगलवार से समान पात्रता परीक्षा (CET) सीनियर सेकेंडरी लेवल की शुरुआत हुई. पूरे प्रदेश में यह परीक्षा आयोजित की जा रही है. तीन दिवसीय परीक्षा में लाखों अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे हैं. बात मंगलवार की करें तो सीईटी परीक्षा के पहले दिन 4 लाख 88 हजार 847 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी है. 

सीईटी की लाखों अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा

अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार सीईटी परीक्षा में सुबह की शिफ्ट  में 80% उपस्थिति रही. सुबह की शिफ्ट में 2 लाख  49 हजार 742 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी. दोपहर में 77.02 फीसदी परीक्षार्थी  उपस्थित रहे. 2 लाख 39 हजार 105 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी. बोर्ड के चेयरमैन मेजर जनरल आलोक राज ने यह जानकारी दी. 

सीईटी परीक्षा की ड्यूटी से गायब रहे शिक्षक

सीईटी परीक्षा के सफल संचालन के लिए कई जिलों में शिक्षकों को वीक्षक के रूप में तैनात किया गया है. लेकिन कई शिक्षक इस परीक्षा में शामिल हुए. जिसके बाद जयपुर में 200 से अधिक शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. 

Advertisement

बार-बार फोन करने पर भी नहीं आए शिक्षक

नोटिस में बताया गया कि समान पात्रता परीक्षा में शिक्षकों की ड्यूटी विक्षण कार्य हेतु लगाई गई थी. इन सभी को 21 अक्टूबर को 10 बजे संबंधित केंद्रों पर उपस्थित होने के निर्देश दिए गए थे. लेकिन केंद्राधीक्षक द्वारा बार-बार फोन करने पर भी वे न तो केंद्र पर पहुंचे और न ही उन्होंने कोई सूचना दी.

इसे जिलाधिकारी ने गंभीर माना है. इन सभी शिक्षकों को तुरंत में जवाब देने को कहा गया है. वरना इन पर लापरवाही और परीक्षा में गड़बड़ी के आरोप में कार्रवाई की जाएगी. नोटिस में यह भी लिखा हुआ है कि अगर संबंधित संस्था के प्रधानों ने इन्हें कार्यमुक्त न किया होगा तो उन पर भी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी.

Advertisement

जयपुर में 255 शिक्षकों को जारी किया नोटिस

दरअसल मंगलवार को जयपुर में सीईटी परीक्षा को लेकर बड़ी लापरवाही सामने आई. वीक्षक के रूप में ड्यूटी लगने के बावजूद बड़ी संख्या में शिक्षक ड्यूटी पर नहीं पहुंचे.जिसके बाद जयपुर में 255 शिक्षकों को शिक्षा विभाग ने कारण बताओ नोटिस जारी किया. 

उचित जवाब नहीं मिलने पर हो सकती है कार्रवाई

इन सभी शिक्षकों को निर्धारित समय सीमा के अंदर अपना जवाब देना होगा. उचित जवाब नहीं होने पर उनपर कार्रवाई भी की जा सकती है. साथ ही जयपुर से अलावा प्रदेश के दूसरे जिलों में भी वीक्षक की ड्यूटी से गायब रहने वाले शिक्षकों पर गाज गिर सकती है.

यह भी पढ़ें - CET Senior Secondary Exam: CET में कड़ी जांच के बाद एंट्री, छात्राओं के गहने उतरवाए, बिना शर्ट के नजर आया स्टूडेंट

Advertisement