Shri Sanwaliya Seth Temple: श्री सांवलिया जी का खुला भंडार, पहले दिन की गिनती में मिले 7.70 करोड़ रुपए, टूट सकता है जून का रिकॉर्ड

Shri Sanwaliya Seth Temple: राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले में अवस्थित श्री सांवलिया सेठ का मासिक दानपात्र गुरुवार को खोला गया. पहले दिन की गिनती में सांवलिया सेठ के भंडार से 7.70 करोड़ रुपए मिले.

Advertisement
Read Time: 3 mins
S

Shri Sanwaliya Seth Temple: राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले में स्थित प्रख्यात कृष्णधाम श्रीसांवलिया सेठ के दानपात्र से 7.70 करोड़ रुपए मिले हैं. यह पहले दिन की गिनती है. अभी और नोटों की गिनती बाकी है. ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि इस बार सांवलिया सेठ के भंडार से जून महीने में मिले दानराशि से ज्यादा रकम प्राप्त हो सकती है. मालूम हो कि गुरुवार को सांवलिया सेठ का मासिक दानपात्र खोला गया. पहले दिन की गिनती में 7 करोड़ 70 लाख 41 हज़ार नोटों की ही गिनती हो सकी. भंडार से निकले शेष नोटों की गिनती 6 जुलाई को की जाएगी.

कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को खुलता है भंडार

जानकारी के अनुसार कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी पर भगवान श्री श्रीसांवलिया सेठ का भंडार खोला जाता हैं. राजभोग आरती के बाद श्रीसांवलियाजी मन्दिर मण्डल मण्डफिया के सीईओ राकेश कुमार, मन्दिर मण्डल अध्यक्ष भैरु लाल गुर्जर समेत कई सदस्यों की मौजूदगी में भंडार खोला गया. भंडार से निकली दानराशि की प्रथम चरण की गणना में 7 करोड़ 70 लाख 41 हज़ार रुपए नोटों की गिनती की गई. 

Advertisement

शुक्रवार को अमावस्या के कारण नहीं होगी गिनती

शुक्रवार 5 जुलाई को अमावस्या होने से भंडार से निकली शेष राशि की गिनती नही होगी. शेष नोटों की गिनती 6 जुलाई से शुरू होगी. प्रथम चरण की गिनती में मन्दिर मण्डल के सदस्य और विभिन्न बैंकों के कर्मचारियों ने सुबह से लेकर शाम तक नोटों की गिनती करते रहे. शक्रवार अमावस्या होने से मन्दिर में श्रद्धालुओं की संख्या ज्यादा होने से भंडार से निकली राशि की गिनती करना संभव नही हो पाती हैं ऐसे में भंडार खोलने के अगले दिन अमावस्या को  गिनती नही की जाती हैं.  

Advertisement

सांवलिया सेठ के भंडार से निकली धनराशि की गिनती करते मंदिर समिति के लोग.

सोना-चांदी और ऑनलाइन प्राप्त दान की गिनती बाकी

दानपात्र से निकली राशि के साथ सोने-चांदी, ऑनलाईन दान राशि की गिनती होनी बाकी हैं. दानपात्र से हर माह करोड़ों रुपए निकलने से नोटों की गिनती 3-4 चरण में पूरी हो पाती हैं. गत माह जून में खोले गए श्रीसांवलिया सेठ के दानपात्र से 17 करोड़ 12 लाख 74 हज़ार 984 रुपए की दान राशि निकली थी.

इस बार पहले दिन की गिनती के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार की दानराशि जून में प्राप्त धनराशि को पीछे छोड़ देगी. इसके अलावा एक किलो 849 ग्राम 510 मिली ग्राम सोना और 68 किलो 6 ग्राम 500 मिली ग्राम  चांदी प्राप्त हुई.

Advertisement


यह भी पढ़ें - Sanwaliya Seth Mandir: श्री सांवलिया सेठ मंदिर का मासिक दानपात्र खुला, 17 करोड़ 12 लाख 74 हजार 984 रुपए निकले