SOG ने डमी कैंडिडेट बिठाकर नौकरी पाने वाले सरकारी शिक्षक को किया गिरफ्तार, पूछताछ में खुला बड़ा राज

SOG Arrested Govt Teacher: राजस्थान पुलिस की स्पेशल टीम एसओजी ने गुरुवार को परीक्षा में डमी कैंडिडेट बिठाकर टीचर की नौकरी पाने वाले एक शख्स को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार सरकारी टीचर जैसलमेर जिले का रहने वाला है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
S

SOG Action in Govt Teacher Job: राजस्थान में शिक्षक भर्ती परीक्षा 2022 में  बरती गई धांधलियों की जांच एसओजी की कर रही है. राजस्थान पुलिस की विशेष टीम एसओजी ने इस मामले में गुरुवार को एक सरकारी शिक्षक को गिरफ्तार किया है. सरकारी शिक्षक पर आरोप है कि उसने भर्ती परीक्षा में डमी कैंडिडेट बिठाया था. एसओजी ने इस कार्रवाई के तहत जैसलमेर की पोकरण विधानसभा के खेतोलाई गांव के रहने वाले एक फर्जी शिक्षक को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार शिक्षक की पहचान अभिषेक विश्नोई पुत्र शिवप्रताप विश्नोई,उम्र 25 वर्ष,निवासी खेतोलाई,थाना लाठी,जिला जैसलमेर के रूप में हुई है. ऑ

एसओजी ने माध्यमिक शिक्षा विभाग वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा 2022 में स्वंय के स्थान पर डमी अभ्यर्थी बैठाकर परीक्षा में सफल होने का प्रकरण संख्या 29/2024 दर्ज किया था. उक्त प्रकरण में वांछित अभियुक्त को दिनांक एसओजी की जोधपुर यूनिट के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक किशोर सिंह चौहान के निर्देशन में हेड कांस्टेबल आशादीप और कांस्टेबल धर्मेन्द्र ने दस्तयाब किया था, जिसके बाद एसओजी की टीम द्वारा अनुसंधान कर गिरफ्तार किया गया.

Advertisement

बालोतरा जिले की भीमगुडा स्कूल में है तैनाती

जानकारी के अनुसार गिरफ्तार अभियुक्त अभिषेक विश्नोई जैसलमेर के खेतोलाई का रहने वाला है और बालोत्तरा जिले की सिवाना विधानसभा के भीमगुडा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में वरिष्ठ अध्यापक के पद पर काम कर रहा था.अब तक की पूछताछ में अभिषेक ने कई खुलासे किए है. स्पार्टन के अनुसंधान अधिकारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक किशोर सिंह चौहान ने बताया कि मुल्जिम द्वारा अपने स्थान पर दोनों पारियों में दो अलग-अलग डमी अभ्यर्थियों से वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा 2022 का पेपर दिलवाया हैं. गिरफ्तार अभियुक्त से लगातार गहन पूछताछ जारी है. प्रकरण में वांछित अन्य अभियुक्तगण की तलाश की जा रही है.

Advertisement

2023 में दर्ज किया गया था केस, गिरफ्तारी अब

दरअसल,जयपुर एसओजी ने वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा 2022 में डमी कैंडिडेट बैठाकर परीक्षा उर्तीण करने के मामले में एक फरार आरोपी को गिरफ्तार किया है. एडीजी एसओजी ने बताया- आरोपी माध्यमिक शिक्षा विभाग वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा 2022 में अपनी जगह डमी कैंडिडेट बिठाने के मामले 2023 में दर्ज एफआईआर मे जैसलमेर का रहने वाला एक वरिष्ठ अध्यापक वांछित चल रहा था. 

Advertisement

दोनों पालियों में डमी कैंडिडेट से हल करवाया था पेपर

जिसे 31 जुलाई को एसओजी की टीम गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश कर रिमांड पर लिया. आरोपी अभिषेक अभी वरिष्ठ अध्यापक राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भीमगुडा, सिवाना जिला बालोतरा में पदस्थापित हैं. अब तक की पूछताछ में आरोपी अभिषेक विश्नोई ने बताया कि दोनों पारियों में दो अलग-अलग डमी अभ्यर्थियों से वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा 2022 का पेपर उसने हल करवाया था.

यह भी पढ़ें - Rajasthan: डमी परीक्षार्थी को बिठाकर नौकरी पाया शिक्षक गिरफ्तार, पुलिस ने अब तक 18 आरोपी पकड़े