अजमेर उर्स मेले में तैनात जवानों के लिए नई व्यवस्था, भामाशाहों की मदद से मिल रही सुविधा

पुलिसकर्मियों के लिए सुबह और शाम भोजन की व्यवस्था अजमेर एसपी चुनाराम जाट, दरगाह सी ओ गोरी शंकर और दरगाह थाना प्रभारी जगदीश मीणा के नेतृत्व में की जा रही है.

Advertisement
Read Time: 16 mins

Urs Ajmer: ख्वाजा गरीब नवाज के 812वें उर्स में हजारों जयरीनों का जत्था पहुंचा है. राजस्थान सहित दूसरे राज्यों से भी पुलिस आरएसी हाड़ी रानी बटालियन के जवान ड्यूटी देने के लिए 24 घंटे दरगाह और दरगाह के आसपास के क्षेत्र में मौजूद है. पुलिसकर्मियों के लिए सुबह और शाम भोजन की व्यवस्था अजमेर एसपी चुनाराम जाट, दरगाह सी ओ गोरी शंकर और दरगाह थाना प्रभारी जगदीश मीणा के नेतृत्व में की जा रही है. वहीं इस व्यवस्था में भामाशाहों का भी जन सहयोग मिल रहा है. उर्स मेले की विधि-व्यवस्था में तैनात जवानों की भोजन के लिए इस बार विशेष व्यवस्था की गई है. 

हजारों जवानों के लिए की गई नई व्यवस्था

किशनगढ़ के एक भामाशाह ने रोटी मेकिंग मशीन अजमेर पुलिस को भिजवाई है, यह मशीन जब तक उर्स में ड्यूटी पुलिसकर्मी देंगे, तब तक इस मशीन से रोटियां बनाई जाएगी. भामाशाह ने अपने कर्मचारियों को भी रोटी बनाने के लिए अजमेर दरगाह थाने भेजा है. 

Advertisement

कर्मचारी राकेश ने बताया कि रोजाना हजारों रोटियां पुलिस कर्मियों के लिए बनाई जा रही है, इस मशीन में कई किलो आटा डाला जाता है और आटा गुंद कर तैयार होता है. उसके बाद लोई बनाकर मशीन में डाली जाती है फिर गरमा गरम चपाती बनकर तैयार हो जाती है.

Advertisement

ड्यूटी के दौरान भोजन की तैयारी करते पुलिसकर्मी

अजमेर पुलिस की अनोखी पहल

अजमेर शहर में पड़ रही कड़ाके की ठंड को देखते हुए एक स्थान पर हजारों पुलिसकर्मियों के भोजन की व्यवस्था की गई है. दरगाह थाने के एएसआई बनवारी लाल ने बताया कि अनोखी पहल में अजमेर एसपी चुनाराम जाट, दरगाह सीओ गौरीशंकर और दरगाह थाना प्रभारी जगदीश मीणा के नेतृत्व में और जन सहयोग से यह पहल शुरू की गई है. 

Advertisement

पुलिस के आला अधिकारियों ने सोचा कि कड़ाके की ठंड में जो पुलिसकर्मी दरगाह में ड्यूटी अंजाम देंगे. उन्हें अपने पॉइंट पर भोजन की व्यवस्था के लिए इधर-उधर जाना पड़ेगा. यह सोच रखते हुए उन्होंने इस बार दरगाह थाने में ही ड्यूटी दे रहे पुलिसकर्मियों के लिए दो वक्त के भोजन की व्यवस्था की है.

हजारों पुलिसकर्मी रोजाना दे रहे ड्यूटी

उर्स के दौरान जायरीन की सुरक्षा और कानून व्यवस्था बनाए रखने को लेकर अजमेर सहित अलग-अलग शहरों से  अजमेर की दरगाह के अंदर और दरगाह के आसपास के क्षेत्र में राउंड द क्लॉक ड्यूटी अंजाम दे रहे हैं. ऐसे में बाहर से आने वाले पुलिस कर्मियों के लिए  प्रतिदिन रोटी सब्जी, पूड़ी सब्जी और अलग-अलग तरह के भोजन तैयार किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- अजमेर दरगाह के 812वें उर्स में वसुंधरा राजे की चादर हुई पेश, अपने पैगाम में राजे ने दिया यह संदेश

Topics mentioned in this article