श्रीगंगानगर लोकसभा सीट पर कांग्रेस के 'डॉर्क हॉर्स' साबित हुए कुलदीप इंदौरा, प्रियंका बैलान हारी

Sri ganganagr Loksabha Election Result 2024: राजस्थान की श्रीगंगानगर लोकसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित की गई थी. यहां बीजेपी 10 बार से जीत रही हैं. अपनी जीत को इस बार भी बनाए रखने के लिए बीजेपी ने प्रियंका बैलान को टिकट दिया था तो कांग्रेस ने कुलदीप इंदोरा पर दांव खेला तो सही साबित होता दिख रहा हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins


Sri ganganagar Loksabha Election Result 2024: श्रीगंगानगर लोकसभा सीट राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों में एक सीट है. इसके अंतर्गत 8  विधानसभा सीटें आती है.  2014 तक हुए 16 लोकसभा चुनावों में बीजेपी  ने इस सीट पर 10 बार जीत दर्ज की, जबकि 4 चार बार बीजेपी का कब्जा रहा. वहीं 1 बार जनता पार्टी और 1 बार भारतीय लोकदल ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी. यह सीट अनुसूचित जाति वालों के लिए आरक्षित की गई है. इसके अंतर्गत 1, गंगानगर और हनुमानगढ़ जिले के कुछ हिस्सों को मिलाकर बनाया गया है. साल 2011 की जनगणना के अनुसार यहां की जनसंख्या 27,49,150 है, जिसका 73.28 प्रतिशत हिस्सा ग्रामीण और 26.72 प्रतिशत हिस्सा शहरी है. वहीं कुल आबादी का 33.52 फीसदी अनुसूचित जाति हैं. इसके अलावा पंजाब से लगे इस क्षेत्र में सिखों की भी खासी आबादी है.

2024 का जनादेश

राजस्थान की श्रीगंगानगर लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी कुलदीप इंदौरा जीत गए हैं. जीत के बाद कांग्रेस प्रत्याशी ने कहा कि यह कार्यकर्ताओं की जीत है. आज देश की जनता भाजपा से बुरी तरह त्रस्त हो चुकी है और इसी का परिणाम है कि उन्हें लोगों का खूब आशीर्वाद मिला है.

Advertisement

आमने सामने की टक्कर

2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस में आमने सामने की टक्कर हैं. शुरूआती रूझानों में कांग्रेस के 'डॉर्क हॉर्स' साबित  होकर कुलदीप इंदौरा लगातार बीजेपी की प्रियंका बैलान को कड़ी टक्कर दे रहे हैं. अपनी सीट को बरकरार रखने के लिए इस बार बीजेपी ने यहां अपने मौजूदा सांसद निहालचंद का टिकट काटकर नए चेहरे प्रियंका बैलान को मैदान में उतारा हुआ है. वहीं कांग्रेस ने इस सीट को बीजेपी से छीनने के लिए यहां के जिला प्रमुख कुलदीप इंदौरा पर दांव खेला है.

Advertisement

2019 का जनादेश

2019 के लोकसभा चुनाव में श्रीगंगानगर  में मेघवाल VS मेघवाल की लड़ाई देखी गई थीं. जिसमें बीजेपी के निहालचंद मेघवाल ने  8,97,177 वोट से कांग्रेस के भरत राम मेघवाल के खिलाफ  जीत दर्ज की थी. 

Advertisement

श्रीगंगानगर की जनसंख्या 

साल 2011 की जनगणना के अनुसार यहां की जनसंख्या 27,49,150 है जिसका 73.28 प्रतिशत हिस्सा ग्रामीण और 26.72 प्रतिशत हिस्सा शहरी है. वहीं कुल आबादी का 33.52 फीसदी अनुसूचित जाति हैं. इसके अलावा पंजाब से लगे इस क्षेत्र में सिखों की भी खासी आबादी है.

लोकसभा चुनाव परिणाम के ताजा अपडेट के लिए यहांं देखें:  Election Results 2024 LIVE Updates: रुझानों में इंडी गठबंधन भी 200 पार, NDA से इतनी सीटें पीछे