Rajasthan: दूर होगी कोचिंग छात्रों की टेंशन, रुकेंगे सुसाइड! कोटा में खुला इमोशनल वेलबीइंग सेंटर

Rajasthan: इमोशनल वेलबिंग सेंटर में रिलेशनशिप, अकादमिक, सेल्फ हार्म, ड्रग एडिक्शन और इंटरनेट एडिक्शन सहित 80 से ज्यादा एक्सपर्ट हैं. ये स्टूडेंट्स और युवाओं की काउंसलिंग करेंगे. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan: कोटा में सुसाइड को रोकने के लिए सकारात्मक माहौल बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं. कोटा में इमोशनल वेलबीइंग सेंटर खोला गया है. जिला प्रशासन, पुलिस, सामाजिक संस्थाएं, व्यावसायिक संस्थाएं और कोचिंग संस्थान ने संयुक्त रूप से सकारात्मक माहौल बना रहे हैं. इमोश्नल वेलबिंग सेंटर देशभर के स्टूडेंट्स की काउंसिलिंग करेगा. 

छात्रों को टेंशन फ्री रखेंगे 

छात्रों को स्ट्रेस फ्री रखने, सकारात्मक बनाने और उनकी समस्याओं के समाधान के प्रयास किए जा रहे हैं. विद्यार्थियों की समस्याओं का समाधान वैज्ञानिक तरीके से किया जाएगा. इमोशनल वेलबीइंग सेंटर में मौजूद एक्सपर्ट उनकी समस्याओं का समाधान करेंगे. कोटा में एलन कैरियर इंस्टीट्यूट इमोशनल वेलबीइंग सेंटर शुरू किया है.

काउंसलिंग जैसे शब्द काम में नहीं लिया जाता 

काउंसलर्स काउंसलिंग शब्द का प्रयोग करते हैं तो उसे मानसिक रोग समझते हुए हर कोई इलाज कराने से डरता है. इसी मानसिकता को देखते हुए इस केन्द्र में काउंसलिंग जैसा कोई शब्द काम में नहीं लिया जाता. स्टूडेंट्स हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर सकता है. वाट्सएप पर मैसेज कर सकता है, सीधे सेंटर के प्रतिनिधि के तौर पर कैंपस में बैठे व्यक्ति से मिल सकता है. यहां काम करने वाले स्टूडेंट्स वेलफेयर सोसाइटी के प्रतिनिधि से अपनी समस्या को साझा कर सकता है.  

एक्सपर्ट बच्चों से बात करके मानिसकता को समझेंगे 

इसके बाद उसे जिस तरह की समस्या होती है, उसके समाधान के लिए इमोशनल वेलबीइंग सेंटर के एक्सपर्ट के पास भेजा जाता है. रिलेशनशिप मामले, अकादमिक मामले, सेल्फ हार्म, ड्रग एडिक्शन और इंटरनेट एडिक्शन जैसे सभी मामलों के अलग-अलग एक्सपर्ट होते हैं, जो उन्हीं मामलों को देखते हैं. बच्चे की मानसिकता का अध्ययन कर उसका इलाज करते हैं. इस इमोशनल वेलबीइंग सेंटर में क्लीनिकल और नॉन क्लीनिकल डॉक्टर्स भी जुड़े हुए हैं, जो स्टूडेंट्स के लिए काम कर रहे हैं. 
यह भी पढ़ें: कांग्रेस पार्षदों को गंगाजल और गोमूत्र पिलाकर किया 'शुद्धीकरण', मेयर बोलीं- अब भ्रष्टाचार दूर हो जाएगा

Advertisement