विज्ञापन
Story ProgressBack

Summer Vacation: सरकारी-प्राइवेट स्कूलों में गर्मी छुट्टी की घोषणा, 7 मई को आएगा रिजल्ट

Summer Vacation: स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के साथ-साथ अभिभावकों को भी गर्मी छुट्टी की घोषणा का इंतजार है. इस बीच गर्मी छुट्टी को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है. जिसके अनुसार 17 मई से गर्मी की छुट्टियां शुरू होने की बात कही जा रही है.

Read Time: 3 min
Summer Vacation: सरकारी-प्राइवेट स्कूलों में गर्मी छुट्टी की घोषणा, 7 मई को आएगा रिजल्ट
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Summer Vacation: अप्रैल का आखिरी सप्ताह चल रहा है. गर्मी पूरे उफान पर है. कई जगहों पर तापमान 40 के पार जा चुका है. मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में तापमान और बढ़ेगा. भीषण गर्मी के कारण दोपहर में तेज धूप  में निकलना मुश्किल हो रहा है. चुनाव के बावजूद दोपहर के समय में सड़कें सूनी हो जा रही है. ऐसे में अब स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के साथ-साथ अभिभावकों को भी गर्मी छुट्टी की घोषणा का इंतजार है. इस बीच गर्मी छुट्टी को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है. जिसके अनुसार 17 मई से गर्मी की छुट्टियां शुरू होने की बात कही जा रही है. 

रिजल्ट के 10 दिन बाद शुरू होगी गर्मी छुट्टी 

राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले से यह जानकारी सामने आई है. यहां स्कूलों में परीक्षाओं का अंतिम दौर चल रहा है और अगले महीने गर्मी की छुट्टियां हो जाएगी. अगले हफ्ते तक सभी स्कूलों की बाकी रही परीक्षाएं भी समाप्त हो जाएगी और उसके बाद परिणाम तैयार करने का दौर चलेगा. परीक्षा परिणाम घोषित होने के करीब दस दिन बाद गर्मी की छुट्टियां शुरू हो जाएगी. सीबीएसई स्कूलों का नया सत्र शुरू हो चुका है लेकिन इनमें भी गर्मी की छुट्टियां 17 मई से ही होंगी.

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सीबीएसई स्कूलों के अतिरिक्त सभी सरकारी और निजी स्कूलों में इन दिनों परीक्षाएं जारी हैं जो कि 29 अप्रैल तक समाप्त हो जाएंगी. इन परीक्षाओं के समाप्त होने के बाद एक हफ्ते तक स्कूल के शिक्षक परीक्षा परिणाम तैयार करेंगे और उसके बाद परिणाम घोषित कर दिया जायेगा. 

फिर क्लास 5, 8, 10 और 12 की परीक्षा बोर्ड स्तर की होगी. जबकि कक्षा छह और सात की परीक्षा स्कूल स्तर पर और कक्षा नौ और ग्यारह की परीक्षा समान परीक्षा स्तर पर आयोजित हो रही है. जानकारी के मुताबिक़ निजी स्कूलों के रिजल्ट को मोडल स्कूल वेरिफाई करेंगे. उसके बिना प्राइवेट स्कूल रिजल्ट घोषित नहीं कर पाएंगे.

मई के दूसरे महीने में होगी पूरक परीक्षाएं

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सात मई को सभी स्कूलों को रिजल्ट घोषित करना होगा और आठ से पंद्रह मई तक पूरक परीक्षा आयोजित करनी होगी. पूरा परीक्षा का परिणाम 16 मई को घोषित कर दिया जायेगा और ठीक उसके बाद गर्मी की छुट्टियां शुरू हो जाएँगी.

सीबीएसई स्कूलों ने घोषित कर दिया अपना परिणाम

हालांकि सीबीएसई स्कूलों ने अपना परिणाम 30 मार्च को घोषित कर नया सत्र शुरू कर दिया है लेकिन सीबीएसई स्कूलों में भी गर्मी की छुट्टियां 17 मई से ही होंगी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार देश के अन्य राज्य महाराष्ट्र में 18 अप्रैल से, ओडिशा में 25 अप्रैल से, पश्चिम बंगाल में 22 अप्रैल से, बिहार के सरकारी स्कूलों में 15 अप्रैल से गर्मी की छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है. वहीं झारखंड के स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव किया गया है. राजस्थान में 17 मई से गर्मी की छुट्टी होगी.

यह भी पढे़ं - राजस्थान भीषण गर्मी की वजह से स्कूल और संस्थानों के लिए गाइडलाइन जारी, जानें शिक्षा निदेशक के क्या दिये हैं निर्देश

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close