विज्ञापन
Story ProgressBack

जयपुर, जोधपुर को पीछे छोड़ राजस्थान के इस छोटे से शहर ने स्वच्छता सर्वेक्षण में बनाया रिकॉर्ड, मिलेगा सम्मान

Swachh Survekshan 2024: यूं तो राजस्थान के कई शहरों में साफ-सफाई की स्थिति अच्छी रहती है. लेकिन स्वच्छता सर्वेक्षण में राजस्थान के एक छोटे से शहर ने जयपुर, जोधपुर, उदयपुर जैसे बड़े शहरों को पीछे छोड़ दिया है.

Read Time: 4 min
जयपुर, जोधपुर को पीछे छोड़ राजस्थान के इस छोटे से शहर ने स्वच्छता सर्वेक्षण में बनाया रिकॉर्ड, मिलेगा सम्मान
जयपुर, जोधपुर को पीछे छोड़ राजस्थान के इस शहर ने स्वच्छता में बनाया रिकॉर्ड.

Swachh Survekshan 2024: देश भर के शहरों की साफ-सफाई का पैमाना बताने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण की रिपोर्ट में मध्य प्रदेश के इंदौर शहर को लगातार सातवीं बार देश का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है. 11 जनवरी को राजधानी दिल्ली में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू इंदौर सहित स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतर करने वाले शहरों को सम्मानित करेंगी. बात राजस्थान के लिहाज से करें तो राजस्थान के एक छोटे से शहर ने स्वच्छता सर्वेक्षण में जयपुर, जोधपुर, उदयपुर जैसे बड़े शहरों को पीछे छोड़ते हुए बड़ी उपलब्धि हासिल की है.    

दरअसल राजस्थान के डूंगरपुर निकाय ने ओडीएफ प्लस-प्लस और थ्री स्टार रेटिंग में हैट्रिक है. प्रदेश के बड़े शहरों को पछाड़कर डूंगरपुर राजस्थान का इकलौत शहर बना जिसे थ्री स्टार रेटिंग मिली है. इसके लिए डूंगरपुर निकाय के सभापति और आयुक्त ने शहरवासियों को शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि इसका श्रेय नगरपरिषद के सफाई कर्मचारी और तकनीकी अधिकारियों को जाता है. जिन्होंने जी-तोड़ मेहनत की. 

दरअसल डूंगरपुर नगर परिषद स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के परिणाम से पहले शहरी विकास मंत्रालय एवं भारत सरकार ने डूंगरपुर निकाय को ओडीएफ प्लस प्लस घोषित किया है. साथ ही प्रदेश की एक मात्र निकाय को थ्री स्टार रेटिंग ( गार्बेज फ्री सिटी ) प्राप्त हुई है.

सभापति अमृत कलासुआ ने इसके लिए शहर की जनता और परिषद् कार्मिकों का आभार जताया है. उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को साकार करते हुए राजस्थान की एक मात्र निकाय ने सीवरेज के बिना भी अपनी निकाय चार बार ओडीएफ, तीन बार ओडीएफ प्लस और तीन बार ओडीएफ प्लस प्लस का ख़िताब हासिल कर प्रदेश का गौरव बढ़ाया.

टीम परिषद के सहायक अभियंता भक्तेष पाटीदार ने इस ख़िताब का श्रेय नगरपरिषद के सभापति के नेतृत्व,  समस्त पार्षद, ब्रांड एम्बेस्डर , सफाई कर्मचारी, समस्त वार्ड कर्मचारी ,आईईसी टीम और तकनिकी टीम को दिया है. पाटीदार ने कहा कि टीम परिषद के एक-एक कार्मिक ने पूरी तन्मयता से रात-दिन काम करके यह उपलब्धि हासिल कराई.

रात दिन की मेहनत लाई रंग

11 जनवरी को दिल्ली के लोककला मंडप में स्वच्छता सर्वेक्षण के परिणाम भी आधिकारिक रूप से आएंगे. परिषद के सभापति अमृत कलासुआ, सहायक अभियंता भक्तेष पाटीदार ,उपसभापति सुदर्शन जैन औ रतकीनीकी अधिकारियो  के नेतृत्व में परिषद की टीम ने रात दिन काम कर एक-एक डॉक्यूमेंट का बारीकी से अध्ययन कर समस्त डॉक्यूमेंट स्वच्छता टीम के कार्यालय भेजे थे. इन डॉक्यूमेंट के आधार पर स्वच्छता टीम ने हमारे शहर का सर्वे कर हमें ओडीएफ प्लस प्लस का ख़िताब दिया है.

जयपुर, जोधपुर जैसे शहर भी हमसे काफी पीछे

प्रदेश की 200 से अधिक निकाय है और उनमें से कई निकाय तो ऐसी है जहा संसाधनों की कोई कमी नहीं और न ही बजट की कोई कमी है पर संसाधनों और बजट की कमी के बावजूद भी प्रदेश के दक्षिण जिले की एक छोटी सी निकाय ने तीसरी बार ओडीएफ प्लस-प्लस और थ्री स्टार रेटिंग का ख़िताब अपने नाम किया है.

परिणाम में प्रदेश की एक मात्र डूंगरपुर निकाय को थ्री स्टार रेटिंग गार्बेज फ्री सिटी का ख़िताब मिला है वही एक एक स्टार के साथ उदयपुर और नाथद्वारा सूचि में शामिल है।  ये पुरे शहर के लिए गौरव का विषय है कि इतनी बड़ी बड़ी निकायों को थ्री स्टार रेटिंग प्राप्त नहीं हुई है।

यह भी पढ़ें - राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन डूंगरपुर मनाएगा दिवाली, गोमय पंचगव्य दीपक से जगमग होगा पूरा शहर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close