जोधपुर की शिक्षिका व छात्रा लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में होंगी विशेष अतिथि

राजस्थान के जोधपुर के एक सरकारी स्कूल की शिक्षिका और छात्रा का चयन स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के लिए हुआ है. वह दिल्ली के लाल किले पर होने वाले कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में शामिल होंगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: जोधपुर के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय राजमहल की शिक्षिका कविता शेखवात व छात्रा आर्षा ने जोधपुर का नाम प्रदेश भर में गौरवान्वित किया है. लाल किले पर 15 अगस्त को होने वाले स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में दोनों शिक्षिका व छात्रा मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगी. इस बार लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह में विशेष अतिथि के रुप में भाग लेने के लिए राजस्थान से पांच स्वयंसेवक (एनएसएस छात्र) व पांच स्वयंसेविका (एनएसएस छात्रा) और एक कार्यक्रम अधिकारी का चयन किया गया है. 

शिक्षा निदेशालय से चयन की मिली जानकारी

एनडीटीवी से बातचीत में शिक्षिका कविता शेखवात ने बताया कि जोधपुर और हमारे विद्यालय के लिए यह गर्व की बात है. इस बार स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिल्ली के लाल किले में आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रम में वह विशेष अतिथि के रूप में शामिल होंगे. उन्होंने कहा कि पूरे वर्ष हमने इतनी मेहनत की और उसके आधार पर इस वर्ष हमारा चयन हुआ है. पिछले वर्ष मेरी माटी मेरा देश अंतर्गत 75 पौधों का रोपण किया था और हमारे विद्यालय में जमीन नहीं होने के बावजूद हमने गमलों में इन पौधों को अर्पित किया और यह सभी छात्राओं के संयुक्त प्रयास से संभव हुआ. सबसे पहले हमें इस बात की सूचना शिक्षा निर्देशालय बीकानेर से से प्राप्त हुई थी.

Advertisement

विशेष अतिथि के लिए चयन पर क्या बोली छात्रा

छात्रा आर्षा ने बताया कि मेरा और शिक्षिका का इस बार लाल किले में आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में चयन हुआ है. हमने सालभर पर कई ऐसे कार्यक्रम किए, जिसका परिणाम है कि आज यहां इस मौके पर हमारा चयन हुआ. हमने हमारी विद्यालय में अमृत वाटिका को भी स्थापित किया और उसके साथ ही कहीं पर्यावरण की जागरूकता को लेकर भी कार्यक्रमों में शामिल हुए हाल ही में हुए चुनाव में भी मतदान जागरूकता के प्रति रैलिया के माध्यम से लोगों को जागरूक किया.  इसके साथ ही प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने को लेकर भी लोगो को जागरूक किया. 

Advertisement

यह भी पढ़ें- राजस्थानी छोरे का डांस देख दुनिया हैरान, सिर पर कांच के 18 गिलास और उसपर मटका रख किया डांस; थम गईं सांसें

Advertisement