विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 09, 2023

स्कूल में गुरुजी के बर्तन से पानी पीने के कारण दलित छात्र को टीचर ने बेरहमी से पीटा, लोगों में आक्रोश

राजस्थान के भरतपुर जिले से जातिगत भेदभाव का एक शर्मनाक मामला सामने आया है. यहां एक स्कूल में एक शिक्षक ने दलित छात्र की इस कारण पिटाई कर दी क्योंकि उसने शिक्षकों के लिए रखे बर्तन से पानी पी लिया था.

Read Time: 5 min
स्कूल में गुरुजी के बर्तन से पानी पीने के कारण दलित छात्र को टीचर ने बेरहमी से पीटा, लोगों में आक्रोश
भीमनगर स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय
Bharatpur:

देश की आजादी के 76 साल बीत गए लेकिन समाज को छुआछूत से आजादी नहीं मिल पायी है. राजस्थान में जातिगत भेदभाव के मामले अक्सर सुनने में आते रहते हैं. अभी पिछले महीने राजस्थान के कोटपुतली जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्र ने दो शिक्षकों द्वारा जाति सूचक टिप्पणी से तंग आकर आत्महत्या कर ली थी. उससे पहले पिछले साल एक स्कूल में शिक्षक ने गुरु जी वाले मटके से पानी पीने के चलते दलित छात्र को इतना पीटा था कि उसकी मौत हो गई थी. इस मामले ने काफी तूल पकड़ा था. अब राजस्थान के भरतपुर जिले से ऐसा एक और ऐसा ही शर्मनाक मामला सामने आया है. भरतपुर के बयाना थाना क्षेत्र के उच्च प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक ने एक दलित छात्र की बेरहमी से पिटाई की. बताया जाता है कि  दलित छात्र ने शिक्षकों के लिए पीने के रखे हुए बर्तन से पानी पी लिया था.

दरअसल बयाना थाना क्षेत्र के भीमनगर स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में एक दलित छात्र ने अध्यापक के कैम्पर (प्लास्टिक का घड़ानुमा बर्तन) से पानी पी लिया जिस पर अध्यापक ने छात्र की बेरहमी से पिटाई कर दी. पीड़ित द्वारा पुलिस को दिए शिकायत के अनुसार वह खाना खाने के बाद स्कूल में स्थित टंकी से पानी पीने गया, किंतु वहां पानी नहीं था इसलिए बगल में कैंपर से पानी पी रहे दो छात्रों को पीते देखा तो पीड़ित ने भी कैंपर से पानी पी लिया.

onqvtnsg

छात्र के परिजनों को समझाती पुलिस

जिसे देखकर अध्यापक गंगाराम गुर्जर आग बबूला हो गया और जाति सूचक शब्दों से गाली देने लगा साथ ही दलित छात्र की पिटाई भी कर दी. जब इस मामले की जानकारी छात्र के परिजनों को हुई तो उन्होंने स्कूल में पहुंचकर हंगामा किया और अध्यापक से मारपीट की इस दौरान पुलिस भी मौजूद रही.

छात्र के परिजनों ने वैर-बयाना मार्ग पर विद्यालय के बाहर जाम लगाने का भी प्रयास किया. मौके पर पहुंची पुलिस अध्यापक को पकड़ कर थाने लायी. सीओ नीतिराज ने कहा इस मामले की जांच कराई जाएगी और जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी.

a49jope

पीड़ित द्वारा पुलिस को दिया गया प्रार्थना पत्र

वहीं जब छात्र के परिजनों को मामले की जानकारी हुई तो वे अन्य ग्रामीणों के साथ स्कूल पहुंचे और शिक्षक की पिटाई कर दी. सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शिक्षक को हिरासत में लिया है. पीड़ित छात्र के भाई ने टीचर के खिलाफ थाने में जाति सूचक शब्दों से अपमानित कर मारपीट का मामला दर्ज कराया है.

पीड़ित के भाई ने बताया कि शिक्षक गंगाराम गुर्जर ने उसके भाई की डंडे और घूंसों से पिटाई कर दी. जिससे उसकी पीठ पर मारपीट के निशान बन गए. शाम को छात्र ने घर आकर पूरी बात बताई. शनिवार सुबह पहरिया बस्ती के सौ से ज्यादा महिला-पुरुष स्कूल पहुंच गए और टीचर गंगाराम गुर्जर के साथ हाथापाई करते हुए मारपीट की.
 

शनिवार सुबह स्कूल में हंगामे की सूचना पर स्थानीय पुलिस वहां पहुंची, लेकिन आक्रोशित लोगों ने पुलिस के सामने ही टीचर की फिर से पिटाई कर दी. बड़ी मुश्किल से पुलिस टीचर को लोगों के चंगुल से छुड़ाकर पूछताछ के लिए थाने ले आई.

मामले को रफा-दफा करने की भी हुई कोशिश 

इधर स्थानीय लोगों ने बताया कि स्कूल के हेड मास्टर रामकुमार शर्मा और एक अन्य शिक्षक नवल किशोर उसके घर गए थे और पैसे लेकर मामले को रफा-दफा करने का ऑफर दिया था. बयाना सीबीईओ रामलखन खटाना ने बताया कि मामले की जांच के लिए कमेटी गठित की गई है. कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद जो भी फैक्ट सामने आएंगे.

डिप्टी एसपी कर रहे मामले की छानबीन

बयाना थाना एसएचओ सुनील कुमार ने बताया कि पीड़ित छात्र के भाई की ओर से शिक्षक के खिलाफ जाति सूचक शब्दों से अपमानित कर मारपीट करने का मामला दर्ज कराया गया है. पीड़ित छात्र का मेडिकल मुआयना कराया गया है. मामले की जांच डिप्टी एसपी नीतिराज सिंह शेखावत कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें - नवोदय स्कूल में 10वीं के छात्र की मौत, 60 घंटे से बाद खत्म हुआ परिजनों का धरना 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close