विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 25, 2023

नवोदय स्कूल में 10वीं के छात्र की मौत, 8 लाख मुआवजा और इन मांगों की मंजूरी पर 60 घंटे से चल रहा धरना खत्म

शुक्रवार को पावटा के जवाहर नवोदय स्कूल के क्लासरूम में छात्र सचिन की मौत के मामले में परिजनों व प्रशासन के बीच सहमति बनी. करीब 60 घंटों से चल रहा धरना सहमति बनने के बाद समाप्त हो गया.

Read Time: 4 min
नवोदय स्कूल में 10वीं के छात्र की मौत, 8 लाख मुआवजा और इन मांगों की मंजूरी पर 60 घंटे से चल रहा धरना खत्म
कोटपूतली में छात्र की मौत के बाद धरने पर बैठे लोग.

राजस्थान के कोटपूतली स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय पावटा में बुधवार को 10वीं का एक छात्र संदिग्ध स्थिति में मृत मिला था. सचिन कुलदीप नामक 15 वर्षीय छात्र का शव पंखे से लटकता मिला था. छात्र की संदिग्ध मौत के बाद परिजन और स्थानीय ग्रामीण स्कूल धरने पर बैठ गए थे. करीब 60 घंटे के धरने के बाद शुक्रवार को यह धरना समाप्त हुआ. शुक्रवार को पावटा के जवाहर नवोदय स्कूल के क्लासरूम में छात्र सचिन की मौत के मामले में परिजनों व प्रशासन के बीच सहमति बनी. करीब 60 घंटों से चल रहा धरना सहमति बनने के बाद समाप्त हो गया. धरना समाप्त होने के बाद प्रशासन ने भी राहत की सांस ली है. प्रशासन और परिजनों के बीच पीड़ित परिवार को 8 लाख रुपये की राशि मुआवजे के तौर पर दिलाने, मृतक के पिता को नवोदय स्कूल में संविदा पर नौकरी देने सहित कई मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया गया है. 

इन मांगों पर आश्वासन मिलने के बाद टूटा धरना

धरना दे रहे लोगों की मांगों में पीड़ित परिवार को 8 लाख रुपये की मुआवजा राशि, मृतक के पिता को नवोदय स्कूल में संविदा पर नौकरी, शव का मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम कराने, 1 लाख की राशि नवोदय स्कूल प्रशासन की ओर से देने और आरोपी शिक्षकों को डिटेन कर पूछताछ करने के लिखित आश्वासन पर सहमति बनी। 

परिजनों ने शिक्षकों पर लगाया था प्रताड़ना का आरोप

जानकारी के मुताबिक दो दिन पूर्व जवाहर नवोदय स्कूल के क्लासरूम में छात्र सचिन का फंदे से शव लटका हुआ मिला था. इसके बाद परिजनों ने स्कूल के 2 शिक्षकों पर प्रताड़ित करने का आरोप लगाते हुए मामला दर्ज कराया था. घटना से नाराज परिजनों व ग्रामीणों ने आरोपित शिक्षकों को गिरफ्तार करने, पीड़ित परिवार को 50 लाख का मुआवजा व एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की मांग को लेकर शव का पोस्टमार्टम कराने से इंकार कर दिया था और धरने पर बैठ गए थे.

कई जनप्रतिनिधि भी धरने में हुए शामिल

करीब 60 घंटों तक ग्रामीणों का धरना जारी रहा. घटना की सूचना के बाद आसपास के जनप्रतिनिधि भी मौके पर पहुंचे और धरने में शामिल हुए. शुक्रवार को शाहपूरा विधायक आलोक बेनीवाल, पूर्व विधायक राव राजेन्द्र सिंह, भाजपा नेता कुलदीप धनखड़, पीसीसी सदस्य मनीष यादव और भाजपा नेत्री रानी रत्ना कुमारी धरने में शामिल हुईं.  स्थानीय प्रशासन और नेताओं की पहल पर दोनों तरफ के लोगों को बैठाकर वार्ता कर सहमति बनाई गई. जिसके बाद धरना समाप्त किया गया.  अब शव का मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम कराया जा रहा है.

आरोपी शिक्षकों को किया गया सस्पेंड

मालूम हो कि छात्र की मौत के बाद परिजन व ग्रामीण विभिन्न मांगों को पूरे नहीं किए जाने तक पोस्टमार्टम नहीं करवाने को लेकर धरने पर बैठ गए थे. बुधवार शाम को धरना स्थल पर उपखंड अधिकारी बजरंग लाल स्वामी ने पूछ कर वार्ता की, लेकिन वार्ता विफल रही. धरने पर बड़ी तादाद में ग्रामीण समाजसेवी पर बैठे थे. मौके पर एसपी विद्या प्रकाश समेत भारी पुलिस जवान तैनात किए गए थे. जवाहर नवोदय विद्यालय पावटा के आचार्य अजय अग्रवाल ने कहा कि घटना के बारे में उच्च अधिकारियों ने टीम का गठन किया है, जांच शुरू कर दी गई है. आरोपी शिक्षकों को सस्पेंड कर दिया गया है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close