Rajasthan weather: बाड़मेर में 48 डिग्री पहुंचा तापमान, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Rajasthan weather: राजस्थान में कई स्थानों पर अधिकतम तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज हुई है. सबसे अधिक तापमान बाड़मेर में 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Advertisement
Read Time: 2 mins
पापड़ सेकने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

Rajasthan weather: राजस्थान में गर्मी से हाल बेहाल है. बाड़मेर में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया. 5 शहरों में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया.  बुधवार यानी 22 मई को जैसलमेर में 47.2 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 47.4 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 47.2 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 47.6 डिग्री सेल्सियस और वनस्थली में 47.1 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. वहीं पिलानी में 46.8 डिग्री सेल्सियस और गंगानगर में 46.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. 

माउंट आबू को छोड़कर अन्य जगहों पर तापमान 44 से 48 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया   

जयपुर में तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. माउंट आबू को छोड़कर बाकी अन्य जगहों पर तापमान 44 से 48 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. 

प्रशासनिक अधिकारियों की छुट्टियां रद्द 

गर्मी के हालात को देखते हुए राज्य सरकार ने संभाग, जिला और उपखंड के सभी प्रशासनिक अधिकारियों के अवकाश रद्द कर दिए हैं. इससे पहले सीएम भजनलाल शर्मा ने बिजली, पानी और चिकित्सा महकमें के लिए दिशा- निर्देश जारी किए हैं.  सीएम ने विभागों के अधिकारियों के अवकाश रद्द कर उन्हें बिना अनुमति मुख्यालय नहीं छोड़ने की निर्देश दिए हैं. 

Advertisement

सड़कों पर पानी का किया छिड़काव

बुधवार (22 मई) को सुबह से सूर्य भगवान ने आग उगलना शुरू कर दिया था. भयंकर उमस गर्मी और दोपहर होते होते तेज गर्म हवा से पारा 48 डिग्री तक पहुंच गया. लोगों के घरों में लगे एसी कूलर तक ने काम करना बंद कर दिया गया.  सड़क तंदूर की तरह तपने लगी. नगर परिषद बाड़मेर ने फायर ब्रिगेड की गाड़ियों से पानी का छिड़काव कराया.