राजस्थान में मुख्य मंत्रालयों पर टिकी है सभी नेताओं की नजरें, जानें कौन होगा दावेदार 

सूत्रों की मानें तो सीएम भजन लाल शर्मा के दिल्ली दौरे के दौरान ही मंत्रियों के नाम पर सहमति बनीं है. अब मंत्रियों के विभागों की जिम्मेदारी को लेकर दिल्ली में विमर्श किया जाएगा. 

Advertisement
Read Time: 7 mins

Division of ministries in Rajasthan: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) की सरकार के मंत्रिमंडल में मंत्रियों ने शपथ ग्रहण कर ली है. इस शपथ ग्रहण में कुल 22 मंत्रियों ने शपथ ली तो वहीं मुख्यमंत्री और दो उप मुख्यमंत्री ने 15 दिसंबर को शपथ ले ली थी. अब मंत्रियों के विभाग को लेकर सियासी चर्चाएं तेज हो गई है. वहीं बीजेपी (BJP) के केंद्रीय नेताओं से मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा लगातार बैठक कर रहे हैं. 

सूत्रों की मानें तो सीएम भजन लाल शर्मा के दिल्ली दौरे के दौरान ही मंत्रियों के नाम पर सहमति बनीं है. अब मंत्रियों के विभागों की जिम्मेदारी को लेकर दिल्ली में विमर्श किया जाएगा. 

इन पदों पर है सभी मंत्रियों की नजरें

राजस्थान में बीजेपी ने 5 साल के संघर्ष बाद सत्ता में वापसी की हैं. राजस्थान में पहली बार के विधायक भजन लाल शर्मा को प्रदेश की जिम्मेदारी सौंपी गई और मंत्रिमंडल में कुल 25 विधायकों को जगह दी गई. अब मंत्रियों को मंत्रालय और विभाग को लेकर लगातार राजनैतिक गलियारों में चर्चा गरमाई हुई है. भजन लाल सरकार में तमाम मंत्रियों को गृह मंत्रालय, वित मंत्रालय, और स्वास्थ्य मंत्रालय, यूडीएच, पीडब्ल्यूडी मंत्रालय और विभाग पर सभी मंत्रियों की नजरें टिकी हुई हैं.

दिल्ली में लगेगी फाइनल मुहर

कैबिनेट मंत्री किरोडीलाल मीणा को स्वास्थ्य विभाग दिए जाने की खबरें सूत्रों के हवाले जानकारी मिल रही हैं. वहीं उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी को गृह मंत्रालय या कोई महत्वपूर्ण विभाग दिया जा सकता है. वहीं, गजेंद्र सिंह खींवसर, राज्यवर्धन सिंह राठौड़, मदन दिलावर समेत कई मंत्रियों को महत्वपूर्ण विभाग की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है.

पार्टी ने चुनाव से पहले ही करणपुर विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी सुरेंद्र पाल सिंह टीटी को भजन लाल सरकार में मंत्री बना दिया है. ऐसे में पार्टी यहां चुनाव के इंतजार में हैं.

राजस्थान में 1 सीट पर होना है उपचुनाव

राजस्थान की श्रीगंगानगर जिले की करणपूर सीट पर 5 जनवरी को उपचुनाव होना है. राजस्थान के इतिहास में पहली बार देखा गया है कि किसी पार्टी के प्रत्याशी को चुनाव से पहले ही मंत्री बना दिया है.देखना दिलचस्प होगा कि मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा को अपने मंत्रिमंडल में शामिल मंत्रियों को कौन से मंत्रायलय और विभाग की जिम्मेदारी देंगे.

Advertisement

ये भी पढ़ें- जानें कौन है राजस्थान के नए CS, IIT से पढ़ाई के बाद बनाया प्रशासनिक सेवा में करियर