विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 31, 2023

जानें कौन है राजस्थान के नए CS, IIT से पढ़ाई के बाद बनाया प्रशासनिक सेवा में करियर

IAS सुधांश पंत ने IIT खड़गपुर से पढ़ाई पूरी करने के बाद UPSC की तैयारी करने के लिए IIT मुंबई में कॉर्पोरेट ट्रेनी की जॉब छोड़ दी. इस बीच उन्होंने UPSC की तैयारी के दौरान नैनीताल के एक स्कूल में शिक्षक के तौर पर काम किया. फिलहाल वह राजस्थान के चीफ सीक्रेटरी के रूप में कार्यरत हैं. 

जानें कौन है राजस्थान के नए CS, IIT से पढ़ाई के बाद बनाया प्रशासनिक सेवा में करियर
फाइल फोटो

Rajasthan News: राजस्थान में सत्ता परिवर्तन के बाद राज्य में राजस्थान कैडर के 1991 बैच IAS अधिकारी सुधांश पत को नया सीएस बनाया गया है. दरअसल, पूर्व सीएस उषा शर्मा का 31 दिसंबर को कार्यकाल पूरा होने के बाद प्रदेश में नए सीएस को लेकर काउंटडाउन शुरू हो गया. इस बीच केंद्र सरकार ने सुधांश पंत को रिलीव कर दिया है. सुधांश पंत राजस्थान कैडर के 1991 बैच IAS हैं.

राजस्थान कैडर के 1991 बैच के IAS सुधांश पंत मुख्य सचिव होंगे. पंत उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के रहने वाले हैं. पिछली सरकार में भी पंत राजस्थान में विभिन्न पदों पर जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. 

सुधांश पंत के कैरियर की शुरुआत 

साल 1967 में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पैदा हुए सुधांश पंत ने साल 1981 में नैनीताल के सेंट जोसेफ कॉलेज से अपनी स्कूल एजुकेशन पूरी करने के बाद IIT खड़गपुर से बीटेक (ऑनर्स) की डिग्री हासिल की. उसके बाद उन्होंने सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी करने के लिए IIT मुंबई में कॉर्पोरेट ट्रेनी की जॉब छोड़ दी. इस बीच उन्होंने यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन यानी UPSC की तैयारी के दौरान नैनीताल के एक स्कूल में शिक्षक के तौर पर काम किया.

इन पदों पर दे चुके हैं सेवा

सुधांश पंत राजस्थान कैडर के 1991 बैच के आईएएस अधिकारी है. 1993 में जयपुर में एसडीएम रहे हैं. उसके बाद जैसलमेर कलेक्टर रहे. वो झुंझुनूं, भीलवाड़ा, जयपुर में कलेक्टर रह चुके हैं. जेडीए के कमिश्नर भी रहे और राजस्थान के कॄषि विभाग के कमिश्नर रहे सुधांश स्वास्थ्य विभाग दिल्ली में संयुक्त सचिव रहे चुके हैं.

वर्तमान में भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय में सचिव के पद पर काम कर रहे सुधांश पंत को वित्त के क्षेत्र में राजस्थान सरकार के द्वारा कई अवॉर्ड मिल चुके हैं. पंत को राजस्थान सरकार से साल 2000, 2001, 2002, 2003, 2004 में अवार्ड मिल चुका है.

पर्यवारण विभाग में प्रिंसिपल सचिव रहे हैं पंत

राजस्थान सरकार में वन पर्यवारण विभाग में प्रिंसिपल सचिव रहे सुधांश पत राजस्थान के प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन रहे हैं. वर्तमान में भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय में सचिव के पद पर काम कर रहे सुधांश पंत को वित्त के क्षेत्र में राजस्थान सरकार से कई अवॉर्ड मिल चुके हैं. पंत को साल 2000, 2001, 2002, 2003, 2004 में अवार्ड मिल चुका है.

ये भी पढ़ें- Utkal Ranjan Sahoo: जानिए कौन हैं राजस्‍थान के नए DGP उत्कल रंजन साहू? जो भाजपा शासन में संभालेंगे राजस्थान पुलिस की कमान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Utkal Ranjan Sahoo: जानिए कौन हैं राजस्‍थान के नए DGP उत्कल रंजन साहू? जो भाजपा शासन में संभालेंगे राजस्थान पुलिस की कमान
जानें कौन है राजस्थान के नए CS, IIT से पढ़ाई के बाद बनाया प्रशासनिक सेवा में करियर
Isha Bijarania increased the prestige of Jhunjhunu, cleared the exam in the first attempt and became a lieutenant in the Navy.
Next Article
Success Story: ईशा बिजारणिया ने बढ़ाया झुंझुनूं का मान, पहले अटेम्प्ट में एग्जाम क्लियर कर Navy में बनी लेफ्टिनेंट
Close
;