विज्ञापन
Story ProgressBack

10वीं फेल भीलवाड़ा के ईश्वर गुर्जर के सिविल सेवा परीक्षा पास करने की रोचक है कहानी, कई असफलता के बाद भी नहीं मानी हार

ईश्वर गुर्जर के द्वारा सिविल सेवा परीक्षा पास करने की कहानी रोचक है. क्योंकि 10वीं फेल छात्र ने UPSC में अपना परचम फहरा दिया है.

Read Time: 3 min
10वीं फेल भीलवाड़ा के ईश्वर गुर्जर के सिविल सेवा परीक्षा पास करने की रोचक है कहानी, कई असफलता के बाद भी नहीं मानी हार
ईश्वर गुर्जर को यूपीएससी में मिला 555 रैंक

UPSC Result 2023: संघ लोक सेवा आयोग 2023 (UPSC) का फाइनल रिजल्ट आ चुका है. राजस्थान में कई सारे उम्मीदवारों ने सफलता हासिल की. इसमें भीलवाड़ा के ईश्वर गुर्जर का नाम भी शामिल हैं. ईश्वर गुर्जर के द्वारा सिविल सेवा परीक्षा पास करने की कहानी रोचक है. क्योंकि 10वीं फेल छात्र ने UPSC में अपना परचम फहरा दिया है. वही भी तब जब असफलता के बीच तमाम अभाव रास्ते में रोड़ा बन रहे थे. लेकिन आखिर कर ईश्वर गुर्जर ने अपनी जिद पूरी की.

ईश्वर गुर्जर एक निम्न-मध्यम वर्गीय परिवार से हैं. उनके पिता सुवालाल गुर्जर एक किसान हैं और उनकी मां सुखी देवी एक गृहिणी है. ईश्वर की दो बहनें हैं. ईश्वर ने साल 2022 में 644वां रैंक हासिल किया था लेकिन इससे वह संतोष नहीं थे. इसके बाद भी उन्होंने अपनी मेहनत जारी रखी. जो अब रंग लायी है. यूपीएससी का परिणाम आया तो ग्रामीणों के चहरे खिल गए. गुदड़ी के लाल ईश्वर लाल ने पूरे 101 पायदान का सुधार किया.

रोचक है सिविल सेवा पास करने का सफर

हर किसी को आश्चर्य हुआ, यह तब हुआ जब ईश्वर कक्षा साल 2011 में 10वीं बोर्ड परीक्षा में असफल हो गए. परिजनों का कहना है कि फेल होने के बाद उन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ दी. लेकिन उनके पिता ने उन्हें प्रेरित किया और उम्मीद और साहस न खोने की सलाह दी. ईश्वर फिर ने 2012 में 54% अंकों के साथ परीक्षा पास की. इसके बाद 12वीं कक्षा में वे 68% अंकों के साथ सफल रहे.

उन्होंने एमडीएस यूनिवर्सिटी से स्नातक की पढ़ाई की. 2019 में, उन्होंने अपने सरकारी स्कूली शिक्षक के रूप में अपना करियर शुरू किया. शिक्षक बनने के बावजूद प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी ईश्वर ने जारी रखी. चौथे प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा में सफल हुए. वह 2019 में प्रीलिम्स में फेल हो गए और 2020 में इंटरव्यू स्टेज तक पहुंचे, लेकिन सफलता दूर रह गई. 2021 में वह फिर असफल रहे. मगर असफलता के आगे कभी हथियार नहीं डाले. चौथे प्रयास में अंततः 644  रैंक हासिल करने के सफर जारी रखा. ईश्वर गुर्जर ने अपनी रैंक सुधारने के लिए एक बार फिर यूपीएससी परीक्षा में शामिल हुए. आज जारी परीक्षा परिणाम में 555वीं रैंक अर्जित की.

जारी है आईआरएस ट्रेनिंग, सपना आईपीएस बनना

ईश्वर गुर्जर ने एनडीटीवी राजस्थान से खास बातचीत में बताया कि उनकी वर्तमान में नागपुर में आईआरएस की ट्रेनिंग चल रही है. गत साल ईश्वर गुर्जर का 644 में रेंक के साथ इंडियन रिवेन्यू सर्विस में सिलेक्शन हुआ था. मगर उनका सपना हमेशा से आईपीएस बनना है जो कि इस बार 555 रैंक के साथ पूरा होता दिख रहा है.

यह भी पढ़ेंः UPSC Result 2023: बाड़मेर-बालोतरा जिले के कई युवाओं ने UPSC किया क्लियर, मात्र 26 साल की उम्र में अफसर बनेंगे मोहनलाल जाखड़

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close