विज्ञापन
Story ProgressBack

UPSC Result 2023: बाड़मेर-बालोतरा जिले के कई युवाओं ने UPSC किया क्लियर, मात्र 26 साल की उम्र में अफसर बनेंगे मोहनलाल जाखड़

UPSC Result 2023: मंगलवार को जारी हुए यूपीएससी रिजल्ट में राजस्थान के कई अभ्यर्थियों ने सफलता हासिल की है. पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर-बालोतरा जिले से चार युवाओं ने यूपीएससी की परीक्षा में कामयाबी हासिल की है.

Read Time: 5 min
UPSC Result 2023: बाड़मेर-बालोतरा जिले के कई युवाओं ने UPSC किया क्लियर, मात्र 26 साल की उम्र में अफसर बनेंगे मोहनलाल जाखड़
UPSC Result 2023: बाड़मेर बालोतरा जिले के कई युवाओं ने यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल की है.

UPSC Civil Services Exam 2023 Results: मंगलवार को जारी हुए संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा में राजस्थान के कई अभ्यर्थियों ने सफलता हासिल की है. इसमें पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर बालोतरा जिले के कई अभ्यर्थियों ने कामयाबी हासिल की है. फाइनल रिजल्ट आने के बाद सफल हुए अभ्यर्थियों के घर में खुशी का माहौल है. 

मालूम हो कि मंगलवार को यूपीएससी सिविल सेवा 2023 के परिणाम घोषित (UPSC Results 2023) हो गए हैं. सिविल सेवा परीक्षा 2023 में 1, 016 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं. लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने सिविल सेवा परीक्षा 2023 में टॉप किया है. वहीं, अनिमेष प्रधान और डोनुरु अनन्या रेड्डी को क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान मिला है. 

यूपीएससी की इन परीक्षाओं में कुल 180 उम्मीदवार भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के लिए चुने गए हैं. वहीं, 200 उम्मीदवार इंडियन पुलिस सर्विस यानी IPS के लिए चुने गए हैं. भारतीय विदेश सेवा (IFS) के लिए 37 उम्मीदवारों का चयन हुआ है.

सरहदी बाड़मेर और बालोतरा जिले के चार बेटों ने यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल की है. जिसमें मोहनलाल जाखड़ 53 वीं, अक्षय डोसी 75वीं, विजय राघव गोयल 229वीं रैंक और पूरन प्रकाश मेघवाल 885 वीं रैंक हासिल है. 


बाड़मेर के भाडखा निवासी मोहनलाल जाखड़ को 53वीं रैंक

बाड़मेर जिला मुख्यालय से 25 किलोमीटर दूर स्थित छोटे से गांव भाडखा के निवासी मोहनलाल ने 53वीं रैंक प्राप्त की है मोहनलाल ने पहले आईआईटी खड़गपुर से आईआईटी की है यूपीएससी की परीक्षा 53वीं रैंक के साथ क्लियर करने वाले मोहनलाल की माता गृहिणी है और पिता करते खेती का काम करते है.

मोहन लाल जाखड़ ने मात्र 26 साल की उम्र में देश की सबसे कठिन परीक्षा पास की है.

मोहन लाल जाखड़ ने मात्र 26 साल की उम्र में देश की सबसे कठिन परीक्षा पास की है.


1 जनवरी 1998 को जन्मे मोहन की उम्र महज 26 साल है. मोहनलाल की सफलता को लेकर परिवार से लेकर रिश्तेदारों में खुशी का माहौल है मोहनलाल का रिजल्ट जारी होने के बाद लगातार उनके परिवारजनों को बधाईयां दौर जारी है. मोहनलाल जाखड़ अभी भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) हैदराबाद में जॉब कर रहे हैं. उन्हें यह नौकरी एक महीने पहले ही मिली थी.


चौहटन निवासी अक्षय डोसी को मिली 75वीं रैंक

बाड़मेर जिले के चौहटन कस्बे के निवासी अक्षय पुत्र महेश कुमार डोसी ने वर्ष 2016 में आईआईटी खड़गपुर से पास आउट है. आईआईटी क्लीयर होने बाद उन्हें  निजी कंपनियों से अच्छे पैकेज ऑफर हो रहे थे लेकिन अक्षय ने बड़े पैकेज को ठुकराकर यूपीएससी की तैयारी करने के लिए दिल्ली की राह चुनी. अक्षय ने दिल्ली में रहकर जीतो संस्था (जैन इंटरनेशनल टेलेंट ऑर्गेनाइजेशन) में रहकर कोचिंग शुरू की.

बाड़मेर के अक्षय डोसी को मिली 75वीं रैंक.

बाड़मेर के अक्षय डोसी को मिली 75वीं रैंक.


हालांकि अक्षय अक्षय ने इससे पहले 5 प्रयासों में सफलता प्राप्त नहीं हुई. आखिरकार छठे प्रयास में उन्हें सफलता मिल गई. इसके अलावा अक्षय ने RAS 2023 के परिणाम में165वीं रैंक हासिल किया था. हालांकि अभी आरएएस की प्रशिक्षण के कॉल आना था इससे पूर्व आज इसके आईएएस परीणाम ने उसकी खुशियों को पंख लगा दिए. अक्षय का छोटा भाई शुभम जयपुर में यूपीएससी की तैयारी कर रहा है,पिता महेश कुमार डोसी एलआईसी में एमडीआरटी अभिकर्ता है.

बालोतरा के राघव गोयल को मिली 229वीं रैंक

बालोतरा कस्बे के रहने वाले विजय राघव गोयल ने भी 229 वी रैंक हासिल करते हुए UPSC में सफलता हासिल की. विजय राघव के भारतीय प्रशासनिक सेवा में चयन होने पर परिजनों में खुशी है. विजय राघव के पिता एक कपड़ा व्यवसायी है. विजय राघव गोयल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बालोतरा के एक निजी विद्यालय से प्राप्त की.

बालोतरा के विजय राघव गोयल.

बालोतरा के विजय राघव गोयल.



जिसके बाद विजय ने कोटा और दिल्ली में पढ़ाई की. IIT करने के बाद विजय राघव को यूएस में एनिमेशन कम्पनी में जॉब ऑफर मिली लेकिन उसने उसको ठुकराते हुए UPSC की तैयारी शुरू की. विजय राघव गोयल भी पिछले 5 साल से यूपीएससी की तैयारी कर रहे थे पिछली बार इंटरव्यू में कुछ नंबरों से चूक गए थे लेकिन इस बार उन्होंने सफलता हासिल की.


बाड़मेर कांग्रेस जिलाध्यक्ष के बेटे पूरन प्रकाश मेघवाल को 885वीं रैंक

बालोतरा जिले के समदड़ी इलाके के रहने वाले पूरन प्रकाश मेघवाल के पिता गोपाराम मेघवाल सिवाना विधानसभा सीट से पूर्व में विधायक रह चुके हैं. 2008 की गहलोत सरकार ने उन्हें एससी आयोग का अध्यक्ष बनाकर राज्य मंत्री का दर्जा दिया था. वर्तमान में बाड़मेर कांग्रेस के कार्यकारी जिला अध्यक्ष हैं.

बाड़मेर के कांग्रेस जिलाध्यक्ष गोपाराम मेघवाल के बेटे पूरण प्रकाश ने भी पास की यूपीएससी परीक्षा.

बाड़मेर के कांग्रेस जिलाध्यक्ष गोपाराम मेघवाल के बेटे पूरण प्रकाश ने भी पास की यूपीएससी परीक्षा.

पूरन ने यूपीएससी के दूसरे प्रयास में सफलता हासिल की है बेटे की इस सफलता को लेकर परिवार और परिजनों को बधाईयां देने वालो का तांता लगा हुआ है. इसके अलावा प्रदेश के अन्य शहरों से भी कई युवाओं ने यूपीएससी की परीक्षा पास की है. 

यह भी पढ़ें - UPSC सिविल सेवा 2023 का रिजल्ट जारी, आदित्य श्रीवास्तव ने किया टॉप, ऐसे चेक करें अपना रैंक
UPSC Result 2023: कांग्रेस जिलाध्यक्ष के बेटे ने हासिल की सफलता, 5 साल से कर रहा था तैयारी, परिवार में खुशी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close