Rajasthan: आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मोबाइल और टेबलेट देगी राजस्थान सरकार, केंद्रों की होगी ऑनलाइन मॉनिटरिंग

सीएस ने केंद्रों पर पेयजल इंतज़ाम, शौचालयों के निर्माण में तेज़ी लाने और बिजली के कनेक्शन कार्य को प्राथमिकता के आधार पर करने के आदेश दिए हैं. सचिवालय में विभाग की बैठक में मुख्य सचिव ने कहा कि पोषाहार सप्लाई की मात्रा और गुणवत्ता सुनिश्चित की जाए.

Advertisement
Read Time: 3 mins
बैठक के दौरान मुख्य सचिव सुधांश पंत और अन्य अधिकारी

Chief Secretary Sudhanshu Pant Order: मुख्य सचिव सुधांश पंत ने प्रदेश के आंगनबाड़ी केंद्रों पर ऑनलइन मॉनिटरिंग करने के लिए महिला कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन और टेबलेटउपलब्ध करवाने के निर्देश दिये हैं. सीएस ने कहा है कि आँगनबाड़ी केंद्रों पर दैनिक समय सारणी को ऑनलाइन लिया जाए. इसके अलावा प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र पर एक व्हाट्सप्प ग्रुप बनाकर बच्चों के अभिभावकों को भी उसमें जोड़ा जाए. आंगनबाड़ी में आने वाले बच्चों का डाटा तैयार किया जाए जिसमें स्वास्थ्य रिकॉर्ड, अभिभावकों का ब्यौरा भी शामिल हो. 

सीएस ने केंद्रों पर पेयजल इंतज़ाम, शौचालयों के निर्माण में तेज़ी लाने और बिजली के कनेक्शन कार्य को प्राथमिकता के आधार पर करने को कहा है. सचिवालय में विभाग की बैठक में मुख्य सचिव ने कहा कि पोषाहार सप्लाई की मात्रा और गुणवत्ता सुनिश्चित की जाए.

'योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने में लग जाएं'

उन्होंने निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री मातृवन्दना योजना एक बेहद ही महत्वपूर्ण योजना है. इसकी जागरूकता जन-जन तक पहुंचाई जाए. इस योजना का प्रत्येक योग्य लाभार्थी को लाभ मिले. पी एम जनमन योजना पर भी विशेष ध्यान दिया जाए और आंगनबाड़ी केंन्द्रों को सक्षम बनाया जाए.

मुख्य सचिव ने महिला एवं बाल विकास विभाग में लंबित डीपीसी का निस्तारण करने के साथ ई-फाइलिंग में औसत निस्तारण समय को औऱ कम करने के लिए कार्य करने के निर्देश भी दिए. उन्होंने उद्यम प्रोत्साहन योजना में ऋण सीमा को बढ़ाए  जाने और इसका प्रचार-प्रसार किया जाने पर बल दिया. इसके लिए सफलता की कहानी की किताब प्रकाशित किए जाने के निर्देश दिए जिससे अधिक से अधिक महिलाएं एवं स्वयं सहायता समूह को प्रेरणा मिले और वह इसका लाभ ले सकें.

Advertisement

'आंगनबाड़ी केंद्र में वृक्षारोपण करवाया जाए'

मुख्य सचिव ने बताया कि प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र में वृक्षारोपण करवाया जाए और जल संरक्षण से सम्बंधित कार्य किए जाएं. आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों को जल संरक्षण, वृक्षारोपण का महत्व के बारे में बताया जाए. बैठक में शासन सचिव महिला एवं बाल विकास मोहन लाल यादव, निदेशक समेकित बाल विकास सेवाएं ओपी बुनकर, अतिरिक्त निदेशक महिला अधिकारिता बिंदु करुणाकर सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें- मोदी के NDA संसदीय दल के नेता चुने जाने पर बोले CM भजनलाल, 'PM ने देशहित में कई क्रांतिकारी फैसले लिए हैं'

Advertisement