राजस्थान में अभी दो हफ्ते नहीं मिलने वाली है बारिश से राहत, मौसम विभाग ने 22 अगस्त तक का बताया अनुमान

मौसम विभाग का कहना है कि आगामी दो हफ्तों तक राज्य के अनेक भागों में मानसून सक्रिय रहने वाला है, और सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Weather Update: मानसून की बारिश राजस्थान समेत पूरे भारत में हो रही है. इस बार मानसून की बारिश के बारे में सामान्य से अधिक वर्षा का अनुमान लगाया गया था, जो सही साबित हो रही है. राजस्थान को लेकर भी कहा गया था कि यहां कई जिलों में सामान्य से अधिक बारिश होगी. ऐसे में विभिन्न जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हुई है. बारिश की वजह से जहां किसानों में खुशी है. लेकिन आम लोगों का जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. वहीं मौसम विभाग ने अगले दो हफ्तों तक बारिश से राहत नहीं मिलने का अनुमान लगाया है.

मौसम विभाग का कहना है कि आगामी दो हफ्तों तक राज्य के अनेक भागों में मानसून सक्रिय रहने वाला है, और सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है. यानी 9 अगस्त से लेकर 22 अगस्त तक राजस्थान के लोगों को राहत नहीं मिलने वाली है.

Advertisement

9 अगस्त से 15 अगस्त तक कहा होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में मेघगर्जन और बारिश की गतिविधियां 9 अगस्त से 15 अगस्त तक जारी रहने की संभावना है. इस दौरान कोटा, जयपुर, अजमेर, और भरतपुर संभाग में भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में पहले सप्ताह के दौरान बारिश की गतिविधियां दर्ज करने की संभावना है. 

Advertisement

मौसम विभाग ने कहा है कि प्रथम सप्ताह के दौरान राज्य में सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना है. बीकानेर और जोधपुर संभाग में 9 और 10 अगस्त से बारिश की गतिविधियां में बढ़ोतरी होने की संभावना है.

Advertisement

16 अगस्त से 22 अगस्त तक भी भारी बारिश

मौसम विभाग ने दूसरे सप्ताह यानी 16 अगस्त से 22 अगस्त तक भी बारिश से राहत मिलने की संभावना नहीं जताई है. मौसम विभाग ने कहा है कि लगातार दूसरे सप्ताह भी राजस्थान में सामान्य से अधिक बारिश होने की पूरी संभावना है. 

यह भी पढ़ेंः विकराल रूप ले रहा पांचना बांध का जलस्तर, तीन गेट खोल निकासी शुरू, ग्रामीणों के लिए चेतावनी