Rajasthan Politics: भाजपा-कांग्रेस के बाद राजस्थान की राजनीति में तीसरी शक्ति बन गई ये पार्टी, मात्र 8 महीने पहले बनी

Rajasthan Politics: भारतीय आदिवासी पार्टी (BAP) मात्र 8 महीने में ही राजस्थान की राजनीति में तीसरी शक्ति बन गई. बीएपी (BAP) के राजस्थान में एक सांसद और 4 विधायक हैं. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
बांसवाड़ा से सांसद राजकुमार रोत.

Rajasthan Politics: भारत आदिवासी पार्टी (BAP) पहले लोकसभा चुनाव में ही बांसवाड़ा-डूंगरपुर संसदीय क्षेत्र में रिकॉर्ड वोटों से जीत हासिल कर संसद तक पहुंचने में कामयाब रही. राजस्थान की राजनीति में महज 8 महीने पहले ही कदम रखा था.   

 राजस्थान के 4 सीट पर BAP लड़ी चुनाव 

BAP ने दक्षिण राजस्थान की बांसवाड़ा-डूंगरपुर, उदयपुर, चित्तौड़गढ़ और जालोर लोकसभा सीट पर चुनाव लड़कर 17.92% वोट हासिल कर तीसरे नंबर की बड़ी पार्टी बन गई है. भारत आदिवासी पार्टी को बांसवाड़ा-डूंगरपुर सीट पर 50.15%, उदयपुर में 14.49%, चित्तौड़गढ़ में 2.86% और जालोर में 0.7% वोट मिले. इन चारों सीटों पर भाजपा को 49.67% कांग्रेस को 27.45% और बीएपी को 17.92% वोट मिले हैं. इस हिसाब से बीएपी वागड़ में सबसे बड़ी पार्टी और दक्षिणी राजस्थान में भाजपा और कांग्रेस के बाद बीएपी तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है.  

Advertisement

बीटीपी से शुरू हुआ सफर और तेज हो गया 

बीटीपी से शुरू हुआ यह सफर अब और तेज हो गया है. इस बार लोकसभा चुनाव में बांसवाड़ा और डूंगरपुर की आठ विधानसभा क्षेत्रों में से सात में बीएपी को बढ़त मिली. विधानसभा 2023 में वागड़ की 9 में से 5 सीटें कांग्रेस को 2 बीएपी और 2 भाजपा ने जीती थी. उस समय तीनों पार्टियों का वोट शेयर करीब-करीब समान था. 

Advertisement

 BAP के चार विधायक 

अब दक्षिणी राजस्थान की 31 विधानसभा सीटों में से भारत आदिवासी पार्टी के 4 विधायक हो गए हैं. पहले 2023 विधानसभा चुनाव में डूंगरपुर जिले की चौरासी विधानसभा सीट से राजकुमार रोत, डूंगरपुर जिले की ही आसपुर सीट से उमेश डामोर, प्रतापगढ़ जिले की धरियावद सीट से धाववचंद और अब बांसवाड़ा जिले के बागीदौरा उप चुनाव में जयकृष्ण पटेल ने जीत दर्ज की है.

Advertisement

सागवाड़ा और डूंगरपुर में BAP दूसरे नंबर पर थी 

विधानसभा चुनाव में घाटोल, सागवाडा, डूंगरपुर में बीएपी (BAP) दूसरे नंबर पर थी. इस लोकसभा चुनाव में बीएपी (BAP) ने बांसवाड़ा जिले की बागदौरा, कुशलगढ़, घाटोल, गढ़ी, सागवाड़ा, चौरासी और डूंगरपुर विधानसभा सीट पर लीड ली है. इसी तया उदयपुर लोकसभा क्षेत्र की आसपुर विधानसभा और प्रतापगढ़ जिले की धरियावद में दूसरे नंबर पर रही है. 

यह भी पढ़ें: राजस्थान में किरोड़ी लाल मीणा बढ़ा सकते हैं भाजपा की मुश्किलें, इस्तीफा देने का दिया संकेत