Rajasthan Rain: अजमेर में मूसलाधार बारिश, अस्पताल परिसर और निचली बस्तियों के घरों में भरा पानी; 26 अगस्त तक अलर्ट

Rajasthan: अजमेर में भारी बारिश से जगह-जगह जलभराव हो गया. शनिवार (24 अगस्त) से शुरू हुई बारिश का दौर रविवार (25 अगस्त) तक जारी है. 26 अगस्त तक राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan:  अजमेर जिले शनिवार रात से रविवार सुबह तक बारिश का दौर जारी है. बीते 24  घंटे में  अजमेर, ब्यावर केकड़ी, नसीराबाद, मसुदा, पुष्कर में भारी बारिश दर्ज की गई. सबसे  89mm बारिश अजमेर के नसीराबाद में हुई. मौसम विभाग ने आगामी  26 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना जताई है. 

 जवाहरलाल नेहरू अस्पताल परिसर में भरा पानी  

अजमेर में लगातार हो रही तेज बारिश के चलते अजमेर संभाग के सबसे बड़े जवाहरलाल नेहरू अस्पताल के आपातकालीन विभाग में ड्रेनेज सिस्टम फेल होने के चलते बारिश का पानी भर गया, जहां चिकित्सकों को मरीजों का इलाज करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा.  

Advertisement

घटिया निर्माण सामग्री लगाने से सड़क टूटी 

अजमेर के घुघरा घाटी स्थित जयपुर रोड पर बारिश के पानी से सड़कों में कटाव हो गया, जिसकी वजह से सड़क के किनारे खड़ी कैबिन क्षतिग्रस्त हो गई. वह सड़क किनारे गड्ढे में जैगरी, जिससे की केबिन मालिकों को भी नुकसान हुआ है. केबिन मालिकों ने सड़क बनाने वाले ठेकेदार पर घटिया सामग्री प्रयोग में लेने का आरोप लगाया है. स्थानीय लोगों ने कहा कि जब सड़क बन रही थी, तभी ठेकेदार को निर्माण सामग्री अच्छी क्वालिटी के लगाने के लिए कहा था. लेकिन, उसने उनकी बातों को अनसुना कर दिया, जिसकी वजह से आज बारिश के पानी से सड़क की कंक्रीट और मसाला बहने लगा.  

Advertisement

अजमेर में बारिश का पानी लोगों के घरों में घुस गया.

निचली बस्तियों के घरों में भर पानी

अजमेर के निचली बस्तियों में बारिश का पानी भरने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. रविवार होने के चलते लोगों को जरूरी सामान लेने के लिए सड़कों पर 3-3 फीट पानी भर होने के चलते पानी से गुजरना पड़ा. अजमेर की निचली बस्तियों अलवर गेट, जादूगर बस्ती, गुर्जर धरती, नगरा, भजन गंज, अशोक नगर भट्टा, जौंसगंज, बिहारीगंज, अलवर गेट, झलकारी नगर सहित कई इलाकों में सड़कें जलमग्न हो गई. घरों में पानी भर गया. 

Advertisement

अजमेर में बारिश की वजह से सड़क धंस गई. गुमटी को बाहर निकालते लोग.

आनासागर झील का पानी आया सड़कों पर

अजमेर शहर की आना सागर झील का पानी बारिश के पानी से ओवरफ्लो हो गई. झील का पानी सड़कों पर आ गया. इस वजह से आवागमन में काफी वाहन चालकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा. आनासागर झील का पानी और सड़क पर भरने से मानो झील का क्षेत्रफल ज्यादा नजर आने लगा. शहर के सभी नालों का पानी आना सागर झील में जाता है.