विज्ञापन

Traffic Challan: फर्जी ई-चालान की कैसे करें पहचान? जरा सी चूक पर हो जाएंगे साइबर ठगी के शिकार

Traffic Challan: यातायात नियमों के उल्लंघन पर लोगों को मिलने वाले ई-चालान के भुगतान से सम्बंधित लिंक में साइबर ठगों की हेराफेरी के बारे में आम नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है.

Traffic Challan: फर्जी ई-चालान की कैसे करें पहचान? जरा सी चूक पर हो जाएंगे साइबर ठगी के शिकार
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Traffic Challan: ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर मोबाइल पर आने वाले SMS के जरिए साइबर ठगी के कई मामले सामने आए है. इन फर्जी ई-चालान के जरिए जरा सी चूक पर लोग साइबर ठगी के शिकार हो जाते हैं. ऐसे में वैध और अवैध चालान की पहचान करना बहुत जरूरी हो जाता है. राजस्थान में भी बीते कुछ दिनों में साइबर ठगी के कई मामले सामने आए है. जिसके बाद अब राजस्थान पुलिस की साइबर क्राइम ब्रांच के डीजी ने फर्जी ई-चालान से बचने के लिए एडवाइजरी जारी है. 

राजस्थान पुलिस मुख्यालय की ओर से यातायात नियमों के उल्लंघन पर नागरिकों को प्राप्त होने वाले ई-चालानों के भुगतान से सम्बंधित लिंक में साइबर ठगों की हेराफेरी के बारे में आम नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है. जिससे आमजन 'फर्जी ई-चालानों से बचे तथा वैध और अवैध एसएमएस में अंतर की पहचान कर सके, इसके लिए एडवाइजरी में चालान से संबंधित कई जानकारी दी गई है.

साइबर अपराध के DGP हेमंत प्रियदर्शी ने बताया कि वर्तमान तकनीक युग में नागरिकों द्वारा यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर उनको 'ई-चालान जारी किए जाते है, जो नियमों की अवहेलना करने वाले व्यक्ति के रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर SMS द्वारा भेजे जाते हैं. 

ई-चालान से साइबर ठगी में नहीं फंसने के लिए एडवाइजरी जारी

प्रदेश में साइबर अपराधियों द्वारा फर्जी ई-चालान' के माध्यम से तकनीकी पेचिदगियों से अनजान लोगों को ठगने के मामले प्रकाश में आए है. आमजन 'फर्जी ई-चालन' के माध्यम से होने वाली धोखधड़ी या जालसाजी के शिकार नहीं हो, इसके लिए यह एडवाइजरी जारी की गई है. 

ई-चालान का मैसेज कभी वॉट्सएप पर नहीं आता

डीजीपी ने बताया कि 'ई-चालन'ऑनलाईन वाहनों के चालान रजिस्ट्रेशन के समय दर्ज मोबाईल नम्बर पर केवल एसएमएस द्वारा ही भेजा जाता है, वाट्सएप एप्लीकेशन पर कभी नहीं भेजा जाता है. अधिकृत एसएमएस का 'हैडर' केवल VAAHAN ही होता है. इस एसएमएस संदेश में विभाग द्वारा यातायात नियमों से सम्बंधित विवरण और चालान का भुगतान करने के लिए https://echallan.parivahan.gov.in लिंक भेजा जाता है. 

मिलते-जुलते URL से साइबर ठग बनाते हैं शिकार

साइबर ठग इससे मिलते-जुलते नाम (यूआरएल) जैसे .rajasthan, .org से फर्जी ई—चालान बनाकर ठगी का प्रयास कर सकते है. ऐसे में वे नागरिक जिन्होंने यातायात नियमों का उल्लंघन किया ही नहीं हो,उनको भी  फर्जी SMS या वॉटसएप मैसेज भेजकर धोखाधड़ी का शिकार बनाया जा सकता है. उन्होंने नागरिको से अपील की है कि वे फर्जी और वैध एसएमएस की पहचान करके जालसाजी का शिकार होने से बचे. 

कैसे करें वैध SMS की पहचान

DGP प्रियदर्शी ने बताया कि ई-चालान के लिए जो मैसेज प्राप्त होता है इसकी वैधता की पहचान या एसएमएस हैडर को जानने के लिए 1909 नम्बर पर SMS भेजा जा सकता है. इसके लिए कोई भी व्यक्ति कैपिटल लैटर्स में DETAILS OF <HEADER> को 1909 नम्बर पर भेज सकता है. 

जब भी कोई व्यक्ति मैसेज हैडर “VA-VAAHAN” की विश्वसनीयता जांचने के लिए SMS करेगा तो इसके जवाब में उसे “The header VAAHAN has been assigned to the entity Ministry of Road Transport and Highways, Room No. 233, Transport Bhawan, Parliament Street, Delhi, 110001, For service/Transactional Communication” का मैसेज मिलता है. इसके अलावा https://smsheader.trai.gov.in/ के जरिए भी  SMS Header को चैक किया जा सकता है. 

ट्रैफिक पुलिस के पोस मशीन से करवा सकते हैं चेक

DGP साइबर अपराध ने बताया कि इसके बाद भी यदि भुगतान के लिए प्राप्त ई-चालान पर तनिक भी संदेह हो तो आम नागरिक यातायात पुलिस अधिकारी के पास उपलब्ध 'पोस मशीन' पर चालान नम्बर की जांच के बाद भुगतान कर सकता है. इसके अलावा ई-चालान का भुगतान mParivahan एप के माध्यम से भी किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें - 'रायते को जल्द समेटे', Paper Leak पर भजनलाल सरकार से डोटासरा ने कर दी बड़ी मांग

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बांसवाड़ा में वनपाल के बाद गिरफ्तार हुआ प्रधानाध्यापक, फर्जी तरीके से हासिल की थी नौकरी
Traffic Challan: फर्जी ई-चालान की कैसे करें पहचान? जरा सी चूक पर हो जाएंगे साइबर ठगी के शिकार
Central Government hike minimum wage for workers in four Category
Next Article
सरकार ने मजदूरों को दिया दिवाली बोनस! 1 अक्तूबर से मिलेगी अब ज्यादा मजदूरी
Close